आईफ़ोन का मालिक कौन है? Iphone ka malik kaun hai?

Apple Inc. एक ऐसा नाम है जिसके विषय में बेस्ट रोका प्रत्येक व्यक्ति जानता है यदि आप खाने वाले एप्पल के विषय में सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है हम आपको यहाँ पर खाने वाले एप्पल की विश्व में नहीं बल्कि iPhone के brand “ Apple ” के विषय में बता रहे हैं ।

एप्पल एक ऐसी कंपनी है जिसके प्रोडक्ट्स विश्व भर में उपयोग किए जाते हैं इतना ही नहीं बल्कि यह कंपनी विश्व भर के टॉप कंपनी की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है लैपटॉप हो या फिर मोबाइल या मैकबुक इस ब्रैंड के प्रॉडक्ट्स विश्व भर में लोकप्रिय है दुनिया में शायद ही कोई ऐसा देश होगा।

आईफ़ोन का मालिक कौन है? Iphone ka malik kaun hai?

जहाँ पर एप्पल ब्रैंड के प्रॉडक्ट्स यूज़ नहीं किए जाते होंगे लोकप्रिय होने के साथ ही साथ इस ब्रैंड के प्रॉडक्ट्स अधिक महंगी भी होते हैं टेक्नोलॉजी की बात करें तो टेक्नोलॉजी के मामले में भी यह कंपनी विश ओके बेस्ट कंपनियों में से एक है ऐसे में यदि आप इस बैंड के विषय में और जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारा यह आज का पोस्ट आपको पूरा लास्ट तक पढ़ना पड़ेगा ।

IPhone क्या है?

आईफोन एप्पल कंपनी के माध्यम से बनाया गया एक स्मार्टफोन है जो Computer ; iPad, Digital camera और cellular phone को टच स्क्रीन इंटरफेस के साथ एक ही डिवाइस में जोड़ता है iPhone, IOS  ऑपरेटिंग सिस्टम जी को मैनेज करता है यह तो हो गई आईफोन की बात अब जानते हैं कि ऐप्पल क्या है?

Apple Inc. क्या है?

एप्पल एक काफी बड़ी टेक्निकल कंपनी है जो  Android, iOS application, MacBook,  laptop computer और windows Phone जैसे – गेजेट्स बनाते है इस कंपनी के माध्यम से बनाएंगे प्रोटेक्ट की बात ही अलग होती है ऐप्पल कंपनी ज्यादातर अपने प्रॉडक्ट को क्वालिटी के लिए ही विश्व भर में जानी जाती है एप्पल कंपनी की टेक्निकल रिक्स दूसरे कंपनी के मामले में काफी उम्दा है यह कंपनी अपने टेक्निकल स्किल्स का इस्तेमाल करके ऑपरेटिंग सिस्टम मैनेजमेंट को कंट्रोल करता है।

एप्पल के मालिक कौन है?

एप्पल कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 में की गई थी और इसकी स्थापना स्टीव जॉब्स स्टीव बोज़निक तथा रोनाल्ड वैन के माध्यम से की गई थी और इसके पश्चात रोनाल्ड वैन ने कंपनी शुरू होने के बाद अपने सभी शेयर जॉब्स तथा वोजनिएक को सिर्फ 800 अमेरिकी डॉलर में बेचकर खुद इस कंपनी से अलग हो गए थे ।

Steve Jobs का जन्म 24  फरवरी 1955 में हुआ था तथा यह एक बहुत ही कुशल बिजनेसमैन थे और इसके साथ ही साथ वह एक बेहतर डिजाइनर और इन्वेस्टर भी थे पर 5 अक्टूबर सन् 2011 को कैंसर रोग की वजह से उनकी मृत्यु हो गई थी Macintosh ( कंपनी के माध्यम से बनाए गए सिस्टम) को सेल कम होने की वजह से Steve Jobs के विषय में बहुत तरह की बातें होने लगी थी।

तथा John scullery जो की Steve Jobs के माध्यम से हायर किए गए थे तथा उस वक्त यह कंपनी के सीईओ पद पर थे उन्होंने Steve Jobs को Macintosh डिवीज़न के जनरल मैनेजर के पद से हटाने का निर्णय ले लिया तथा कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर का भी उसके प्रस्ताव को पूरा सपोर्ट मिला इसी वजह से Steve Jobs को खुद को बनाई कंपनी से सितंबर 1985 मैं इस्तीफा देना पड़ा।

एप्पल कंपनी कौन से देश की है?

एप्पल अमेरिका देश की कंपनी है एप्पल कंपनी की नींव स्टीव जॉब्स ने रखी थी और स्टीव जॉब्स अमेरिका के रहने वाले हैं इसके साथ ही उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत अमेरिका में ही किया था इसलिए यह कहा जाता है कि एप्पल अमेरिकी देश की कंपनी है परंतु इस कंपनी का हेड क्वार्टर कैलिफोर्निया मे है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि एप्पल कंपनी कौन से देश की कंपनी है और आईफ़ोन का मालिक कौन है तथा आईफोन क्या होता है? आज की हमारी इस पोस्ट से उम्मीद है कि आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा या पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...