IPhone और Android के बीच का अंतर हिंदी में – HindiKalam

IPhone और Android के बीच का अंतर हिंदी में : हेलो दोस्तो आपका फिर से स्वागत है, हमारे इस नए और फ्रेश आर्टिकल में। आज हम आपको Iphone और Android में क्या अंतर है? इसके बारे में बतानेवाले है। 

अगर आप एक नया फोन लेना चाहते है पर आईफोन और एंड्रॉयड में कौनसा ले इसमें Confused है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Iphone और Android में से कौनसा फोन ले यह Confusen आपकी दूर हो जायेगी।

IPhone और Android के बीच का अंतर हिंदी में - HindiKalam
IPhone और Android के बीच का अंतर हिंदी में

दोस्तो आपको तो पता होगा की अभी अगर आप Market में फोन लेने के लिए जाते है तो आपको एक से बढ़कर एक फोन मिल जायेंगे। अगर बात सिर्फ एंड्रॉयड फोन या फिर आईफोन की होती तो आप उनके से कोई भी एक फोन Select करके ले लेते। 

यहां पर आपको अगर Iphone और Android में से कोई एक फोन लेना है तो आपको काफी सारी चीजों को देखकर कोई एक फोन Select करना पढ़ता है। 

इसलिए हमने आपके लिए यह आर्टिकल लिखा है,जिसे पढ़कर आप आसानी से आईफोन और एंड्रॉयड में से कोई एक मोबाइल सिलेक्ट कर सकते है। टिक टॉक डाउनलोड कैसे करें? How to download tiktok after ban?

Iphone की खासियत क्या है? : 

दोस्तो नीचे हमने आपको आईफोन के बारे में उसकी खासियत यानी की अच्छी बाते बताई है। उसी तरह हम आपको एंड्रॉयड की भी कुछ खास बाते बतानेवाले है। जिनके आधार पर आप इन दोनो में से एक मोबाइल चुन सकते है। 

Data Security : अगर आप कोई Important काम अपने फोन से करते है या फिर कहे तो कोई भी इन्वेस्टमेंट या फिर दूसरी कोई चीज करते है तो आपको आईफोन जरूर लेना चाहिए। 

क्युकी आईफोन की यही खासियत है की, आपका डाटा बहुत Secure रहता है क्युकी आईफोन आपको बहुत तागदीवाली सिक्योरिटी प्रदान करता है। आईफोन की सबसे खास बात यही है की, यह Security के मामले भी Android Phone से आगे है।

Optimization : Apple कंपनी इतनी बड़ी है की वह अपने फोन में हर छोटी सी छोटी और हर बड़ी से बड़ी कमी को ढूंढ निकलकर ठीक करती है और उसके बाद ही फोन को मार्केट में लॉन्च करती है। 

Apple कंपनी खुद अपने फोन के लिए Chip और हार्डवेयर डिजाइन करती है, इसके लिए उन्हें पता होता है की, फोन कौनसा फीचर add करना है और फोन किन चीजों की कमी है। 

इसलिए आप हर आईफोन Well Optimize देखते हैं। आपको आपको कभी भी Lag मारते हुए नही दिखेगा।

Apps Quality and Availability :  दोस्तो आपको आईफोन में सभी एंड्रॉयड ऐप्स तो देखने के लिए नही मिलेंगे। पर हां आपको बतादे की, iphone के सभी ऐप्स की क्वालिटी आपको एंड्रॉयड के ऐप्स के मुकाबले अच्छी देखने के लिए मिल जाती है। क्युकी आईफोन का खुद Apple Store है।

जिसका इस्तेमाल करके आप आईफोन में Apps और Games इंस्टॉल कर सकते है। आईफोन सिक्योर Apps को ही अपने स्टोर में रखता है। 

अगर हम प्ले स्टोर की बात करे तो आपको यहां पर बहुत सारी Applications मिल जाएंगी पर आईफोन कितनी क्वालिटी नही मिलेगी। 

Updates :  Updates की बात करे तो Android और Iphone दोनो आपको टाइम पर अपडेट्स देते रहते है। साथ ही अपनी कमियों को सुधारकर उसमे Add कर देते है। 

आपको बतादे की, एप्पल का फोन जितने पुराने होंगे उतने ही आपको कम Updates दिखाई देंगे। जैसे की एंड्रॉयड में भी वही देखने के लिए मिल जाता है। 

Price : अगर हम आईफोन के प्राइस के बारे में बात करे तो आपको तो पता ही है की Iphones की प्राइस कितनी होती है। अगर आप एक आईफोन लेने के लिए जाते है तो उसकी प्राइस में आपके तो एंड्रॉयड फोन्स आ जायेंगे। 

Must Read: Sbi Credit Card Ke Fayde in Hindi – HindiKalam

Android की खासियत क्या है? : 

यहां पर हमने आपको एंड्रॉयड के बारे में बताया है,जिसे पढ़कर आप आईफोन और एंड्रॉयड का अंतर आसानी से समझ पाओगे। 

Customization : Customization की बात करे तो आईफोन के मुकाबले एंड्रॉयड बहुत ही अच्छा है। क्युकी यहां पर आप अपने मन मुताबिक Customization कर सकते है। 

जैसे की, अगर आपको Android Phone को आईफोन में चेंज करना है तो आप Customize करके कर सकते है। एंड्रॉयड फोन में आप वॉलपेपर और थीम चेंज कर सकते है। साथ ही आप इसके लॉन्चर भी चेंज कर सकते है। 

Multi -Window : दोस्तो आप एंड्रॉयड फोन में एक साथ कई सारे काम कर सकते है। क्युकी यहां पर आपको मल्टी विंडो का फीचर मिल जाता है। 

वैसे देखा जाए तो आप आईफोन में भी कर सकते है पर आईफोन में मल्टी विंडो task करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आईफोन के जो पुराने फोन है उसमे आप एक साथ एक ही काम कर सकते है। 

Design : Design की बात करे तो आपको एंड्रॉयड में बहुत सारे डिजाइंस देखने के लिए मिल जाते है। यही पर अगर हम आईफोन की बात करे तो आईफोन आपको सिर्फ कुछ ही कलर्स में आईफोन मिल जाते है। 

File Sharing : File Sharing की बात करे तो आपको दोनो ही फोन में फाइल शेयरिंग का ऑप्शन मिल जाता है। मार्केट में बहुत सारे ऐप्स है, जिनका इस्तेमाल करके आप Data को ट्रांसफर कर सकते है। जैसे की, Shareit है। 

Conclusion

दोस्तो आपको IPhone और Android के बीच का अंतर हिंदी में यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे Comment करके बता सकते है। 

अगर यह आर्टिकल आपको Informative लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तो और फैमिली के साथ जरूर शेयर करिए। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!