IPPB क्या है? जानिए IPPB का full form और IPPB Account के इस प्रकार हिंदी में

दोस्तों वर्तमान में भी काफी लोग ऐसे होते हैं जो कुछ कारणों की वजह से बैंक की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते और उसकी इन्हीं सुविधाओं को नज़र में रखते हुए सरकार ने IPPB कि इस स्कीम को लॉन्च कर दिया है यदि आप सोच रहे है। कि यह IPPB इस स्कीम क्या है ? तो आज हम आपको IPPB क्या है? , IPPB का full form क्या है? इसकी पूरी जानकारी हमने इस आर्टिकल में बताया है IPPB meaning Hindi भी आज आप इस आर्टिकल के द्वारा जान जाएंगे मतलब “Indian post payment bank” एक प्रकार का बैंक होता है ।

IPPB क्या है? जानिए IPPB का full form और IPPB Account के इस प्रकार हिंदी में

इसका सबसे पहला उद्देश्य भारत में शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक घर घर में लोगों तक बैंक की सेवा उपलब्ध करवाना हैं इसके अंतर्गत आपके मोबाइल बैंकिंग , फ़ोन बैंकिंग क्यूआर कोड बैंकिंग के माध्यम से आप घर बैठे ही 24*7 मनी ट्रांसफर करना, नकद जमा करने, इंश्योरेंस बिल एंड रिचार्ज अकाउंट खोलने जैसे – काफी सुविधा प्रदान कर सकते हैं ।

इस स्कीम से वह लोग भी बैंक की सभी तरह का लाभ उठा पाएंगे जो अभी तक इसके लाभ से वंचित थे यदि आप भी IPPB के विषय में पूरी जानकारी स्पष्ट रूप से जानना चाहते हैं तो हम आपको एकदम आसान भाषा में बताएंगे उम्मीद है कि आपको हमारे यह पोस्ट पसंद आएगी।

तथा इसी प्रकार आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सभी आर्टिकल को पसंद करेंगे IPPB full form in Hindi क्या होता है? इसके विषय में जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से लाश तक पूरा अवश्य ही पढ़े।

IPPB क्या है?

IPPB का मुख्य कार्य घर घर में लोगों तक बैंक की सेवा उपलब्ध करवाना था इसी साल 2018 में 1 सितंबर से पूरे विश्व भर में लॉन्च कर दिया गया है इसके बाद आपको 24*7 मनी ट्रांसफर करना , नकद जमा करने, इंश्योरेंस ,रिचार्ज एंड बिल, अकाउंट खोलने जैसी – काफी सारी सुविधाएं मिलेंगी IPPB स्कीम में आपके आधार कार्ड का 12 digital का आधार कार्ड नंबर ही आपके अकाउंट नंबर होगा ।

इसका उपयोग आप अपने आधारकार्ड का 12 डिजिट का आधार कार्ड नंबर ही आपका अकाउंट नंबर होगा इसका उपयोग आप अपने IPPB Account में कर सकते हैं यदि आपका आधार कार्ड किसी बैंक के साथ लिंक नहीं है तो भी आप इस में पेमेंट भेज सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं अगर आपका घर ऐसे स्थान पर स्थित है ।

जहाँ पर बैंक की सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जा सकती तो वहाँ के लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है परंतु अब उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है आप इस स्कीम का इस्तेमाल करके बैंक के सारे काम घर बैठे ही पूरा कर सकते हैं ।

इसे इसलिए ही बनाया गया है की कोई भी इसका सरलता से उपयोग कर सके इस सेवा की सबसे खास बात यह है कि आप घर बैठे ही बैंकिंग सर्विसेज का लाभ ले सकते हैं।

IPPB ka Full form

IPPB full form “ Indian post payment Bank ” होता है।

IPPB ke Account के प्रकार

  1. Regular saving Account = यह खाता Indian post payment Bank का सबसे बेहतर सेविंग अकाउंट होता है इस खाते को जीरो बैलेंस से भी खोला जा सकता है इस अकाउंट में सबसे अधिक सुविधाएँ मीलती है वर्ष भर तक खाते के रखरखाव के लिए बैंक आपसे ₹100 वसूलता है आप इस खाते को पोस्ट ऑफिस के बचत खाते से भी जोड़ सकते हैं इसमें अधिक से अधिक 1,00,000 तक जमा किया जा सकता है
  2. Basic saving Account = यह भी एक प्रकार से बचत खाता ही है परंतु इसमें खाताधारक को सफल अकाउंट से कम सुविधाएं मीलती है 10 साल से ऊपर का व्यस्क सामान्य केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपना बेसिक सेविंग अकाउंट खुलवा सकता है।
  3. Digital saving Account = 18 वर्ष से ज्यादा आयु का कोई भी व्यक्ति डिजिटल सेविंग अकाउंट खुलवा सकता है इसके लिए केवाईसी होना आवश्यक है यह अकाउंट भी बेसिक सेविंग अकाउंट की तरह transection करते का कोई चार्ज नहीं लगता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि IPPB यह क्या है? तथा इसकी फुल फॉर्म क्या है? और अकाउंट के प्रकार? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...