IPS (आईपीएस) बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े?

आज इस पोस्ट में हम जानेगे की आईपीएस (IPS) बनने के लिए कौन सी बुक पढ़ी है? आईपीएस की तैयारी करने के लिए सबसे अच्छी किताब कौन सी है इनके विषय में विस्तार से जानेगें दोस्तों यह परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होती है।

सभी लोगों का सपना होता है कि वह एक बार यूपीएससी की परीक्षा को आवश्यक ही दे लेकिन सभी इसमें पास नहीं हो पाते हैं इसमें बहुत ही कठिन परिश्रम हम और मेहनत की जरूरत होती है जो व्यक्ति जिन्होंने के साथ इस परीक्षा को मन लगाकर कड़ी मेहनत के साथ और हमारे माध्यम से बताये गए किताबों के अनुसार पढ़े तो वह व्यक्ति या परीक्षार्थी इस परीक्षा को उत्तर कर सकता है।

दोस्तों कठिन कुछ भी नहीं होता है इस दुनिया में सिर्फ आपको सफलता के लिए अधिक मेहनत की जरूरत होती है बाकी सब से अधिक मेहनत करनी होगी तो ही आप आईपीएस बन सकते हैं।

IPS (आईपीएस) बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े?

IPS बनने के लिए कौन सी किताब पढ़नी चाहिए?

बुक्स फ़ोर आईपीएस एग्जाम- सबसे पहले हम आपको कुछ किताबों के नाम बता रहे हैं जिससे आप आईपीएस की तैयारी बेहतरीन ढंग से कर सकेंगे और इन किताबों की खासियत भी आप लोगों को बताएंगे यदि आप इन किताबों को अपने जगह के मार्केट मैं ढूंढने का प्रयास करेंगे तो शायद ही मिलेंगे इसलिए हम आपको इसे ऑनलाइन लिंक से खरीदने की सलाह देंगे यह सभी किताबें हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध हैं आप अपनी आवश्यकता अनुसार इसे खरीद सकते हैं।

Also Read: How to Make Facebook VIP account with attractive Bio 2022

  1. आईपीएस बनने के लिए भूगोल की किताब = जोग्रफी ऑफ इंडिया भारत का भूगोल की किताब मजीद हुसैन के माध्यम से लिखी गई है इस किताब में आपको भारत के भूगोल के विषय में बहुत ही अच्छे ढंग से समझाया गया है इसमें आपको हमारे देश की भौगोलिक आकृति और भौगोलिक संरचना कि हर छोटी बड़ी जानकारी दी गई है।

और इस किताब को पढ़कर आप हमारे देश की भौगोलिक संरचना के विषय में बहुत सरलता से समझ सकते हैं बहुत ही सरल शब्दों में लिखी गई है और बाकी सरल भाषा में इस किताब में आपको के विषय में समझाया गया है इसलिए ज्यादातर सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले छात्र इसी किताब को भारत का भूगोल जानने के लिए पढ़ते हैं।

  • आईपीएस बनने के लिए इतिहास की किताब = हिस्टरी ऑफ मो इन इंडिया मध्यकालीन भारत का इतिहास कुछ समझना है तो आपको विपिन चन्द्र के माध्यम से लिखी गई पुस्तक को पढ़ना चाहिए क्योंकि विपिन चंद्र ने इस पुस्तक को इस तरीके से लिखा है।

जिससे की बहुत ही सरल शब्दों और सरल भाषा में आप भारत के मध्यकालीन इतिहास के विषय में समझ सके इस पुस्तक मे आपको भारत के मध्यकालीन इतिहास से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी मिल जाएगी इस बुक मे बहुत ही विस्तार से बताई गई है।

सिविल सर्विस और प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा के लिए सबसे अच्छे मध्यकालीन इतिहास की किताबों में से एक है।

Also Read: Full form of Am and PM पीएम और एम कब होता है?

  • इंडियन आर्ट एंड कल्चर की किताब = यह एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट बुक है क्योंकि सिविल सर्विस से साम्यता और भारतीय कला से जुड़े बहुत सारे इम्पोर्टेन्ट प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए अधिकतर स्टूडेंट इंडियन आर्ट एंड कल्चर की किताबें पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि इस किताब में आपको बहुत सारे ऐसे प्रश्नों की जानकारी दी जाती है।

जो की आई पी एस की एग्जाम में आने की संभावना होती है इस सब्जेक्ट को कठिन भी कहा जाता है इसलिए नितिन सिंघानिया के माध्यम से लिखा गया है इंडियन आर्ट एंड कल्चर की किताब को पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं सिविल सर्विस और प्रशानिक सेवाओं में जाने के लिए और यह किताबें बहुत ही सरल शब्दों में आपको सारी जानकारी दी गई है इसमें आपको भारतीय सभ्यता से संबंधित जानकारी दी जाती है।

  • इंडियन Polity किताब =  आईपीएस बनने के लिए polity सब्जेक्ट की भी पढ़ाई करनी होती है यह बहुत कठिन विषय माना जाता है परंतु सिविल सर्विस में जानने के लिए हमें इंडियन polity की किताब पढ़नी होती है और Polity का मतलब होता है।

राजनीति मतलब इसमें हमें राजनीति के विषय में पढ़ना होता है इसलिए आपको लक्ष्मीकान्त के माध्यम से लिखा गया किताब को पढ़ना है जिसमे आपको बहुत ही सरल शब्दों और भारतीय राजनीति के विषय में बताया गया है इसकी सहायता से आपको भारतीय राजनीति के विषय में विस्तारपूर्वक से जानकारी मिल जाएगी।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि आईपीएस की बुक कौन सी होती है? और आईपीएस बनने के लिए कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए तो हमने इस पोस्ट में विस्तारपूर्वक से आईपीएस की बुक कौन सी होती है बताया है उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...