IPS ka syllabus – क्या पढ़ते है sp बनने के लिए

भारत में शांति और समृद्धि बनाकर रखने के लिए विभिन्न प्रकार के विभाग तैयार किए गए जिनमें से एक प्रचलित और ताकतवर विभाग पुलिस को माना जाता है पुलिस का काम एक शहर में होने वाले सभी और सामाजिक गतिविधियों को रोकना है। यह पुलिस विभाग को थाना में विभाजित किया गया एक जिले में जितना भी थाना होता है उसका मुख्य प्रभारी SP को मना जाता है। यही IPS के नाम से प्रचलित है। अगर आप IPS ka syllabus पता करना चाहते है ताकि इसमें नौकरी कर सके तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

IPS का मतलब केवल SP नहीं होता है लोक सेवा आयोग के द्वारा एक परीक्षा गठित की जाती है जिस परीक्षा में अच्छे अंक लाने पर आपको IPS केटेगरी की नौकरी मिलती है जिस केटेगरी में विभिन्न विभागों के उच्च स्तर के अधिकारी आते है अगर आप पुलिस विभाग में चयनित होते है तो उसके उच्च अधिकारी के रूप में SP का पद आप को दिया जाता है। 

IPS ka syllabus

IPS क्या होता है

सबसे पहले जान लेते हैं कि IPS क्या होता है IPS ka full form होता है Indian Police Service यानी भारतीय पुलिस सेवा। यह हमारे देश की सबसे प्रतिष्ठित (reputed) जॉब्स में से एक है।

इसमें आपको SP अधिकारी स्तर की पोस्ट मिलती है और, आगे तरक्की होते हुए आप DIG और आईजी जैसे पद तक भी पहुंच सकते है। 

IPS कैसे बन सकते हैं?

अगर आप इस नौकरी को पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने हंसना तक की पढ़ाई पूर्ण करनी होगी या स्नातक की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आप इस नौकरी के लिए लोक सेवा आयोग की परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं। लोक सेवा आयोग में आवेदन करने के लिए आपको किसी भी विषय से स्नातक की पढ़ाई पूर्ण करने की आवश्यकता है। 

जब आप अपनी स्नातक को पढ़ाई पूर्ण कर ले तब आप लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है उसके बाद आपकी परीक्षा तीन चरण में होगी जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई है और इंटरव्यू खत्म होने के बाद आप 1 साल की ट्रेनिंग के लिए जाएंगे जिसके बाद आपको आपकी नौकरी दे दी जाएगी और उसके बाद आप एक जिले के सबसे उच्च अधिकारी होंगे। 

IPS ऑफिसर बनने के लिए उम्र-सीमा क्या है ?

IPS बनने के लिए उम्र सीमा 21-32 वर्ष होती है। OBC को 3 वर्ष और ST/ SCको 5 वर्ष की छूट दी जाती है।

यह भी ध्यान रखिए कि सामान्य वर्ग के उम्मीदवार 6 बार यह एग्जाम दे सकते हैं। OBC 9 बार और ST/SC वर्ग से तब तक एक्जाम देते रह सकते है जब तक अधिकतम उम्र नहीं पार हो जाती।

IPS ka syllabus

IPS बनने के लिए आपको किस प्रकार की परीक्षा पास करनी होगी और उसमें किस तरह के प्रश्न आएंगे इसके बारे में नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है नीचे हमने आपको कुछ विषयों के बारे में और परीक्षा प्रक्रिया के बारे में बताया है, इस नौकरी का सपना देखने से पहले आपको उस परीक्षा प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढ़ना और समझना चाहिए। 

IPS बनने के लिए UPSC CSE exam दिया जाता है। इसमें तीन स्टेज होती है और उसके IPS ka syllabus 

1)प्रारंभिक परीक्षा (pre या prelims)

2)मुख्य परीक्षा (mains)

3)साक्षात्कार (interview)

  (1)प्रारंभिक परीक्षा

इसमें MCQ यानि बहु विकल्प वाले प्रश्न होते हैं।

इसमें 200-200 नंबर के दो पेपर होते हैं।

एक सामान्य अध्ययन (general studies) और दूसरा सिविल सेवा योग्यता का।

यह 2-2 घंटे में पूरे करने होते हैं। इसमें माइनस मार्किंग होती है।

(2)मुख्य परीक्षा

ये descriptive टाइप की होती है। यानि इसमें निबंध शैली में उत्तर लिखने होते हैं।

इसमें कुल नौ पेपर होते हैं जिसमें दो पेपर लैंग्वेज के होते हैं। एक अंग्रेजी और कोई दूसरा भारतीय भाषा का होता है। इनमें 300-300 नंबर होते हैं।

इसके अलावा 250-250 नंबर के 7 पेपर होते हैं।

चार पेपर general study, दो आपके  हुए ऑप्शनल सब्जेक्ट और एक निबंध का पेपर होता है। इनके लिए तीन-तीन घंटे का समय दिया जाता है।

(3) इंटरव्यू

इंटरव्यू  में कुछ विशेषज्ञों का एक पैनल होता है। यह उम्मीदवार से कई तरह के प्रश्न करके उसकी पर्सनालिटी की अच्छी तरह जांच करते हैं।

ताकि यह पता चल सके कि वह इतनी बड़ी जिम्मेदारी निभाने योग्य है या नहीं। साक्षात्कार 275 नंबर का होता है।

आईएएस एग्जाम के सिलेबस में सामान्य ज्ञान, वर्तमान घटनाक्रम, सिविल सेवा योग्यता, ऑप्शनल सब्जेक्ट (हिन्दी साहित्य, कैमिस्ट्री, साइकोलॉजी, लॉ जैसे विषय जो ग्रेजुएशन में पढ़े जाते हैं)

Conclusion

उम्मीद करते है ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप IPS ka syllabus क्या है और आप किस प्रकार इस नौकरी को पा सकते हैं इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आज के डेट में दी गई हमने आपको बताया कि आईपीएस बनने के लिए आपको क्या पढ़ने की आवश्यकता है और लोक सेवा आयोग के विभिन्न चरण के परीक्षाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए हमने आपको एक आईना दिखाया है जिसके अनुसार आप अपने आने वाले करियर के लिए तैयारी कैसे कर सकते है। अगर इस लेख से आपको विस्तार पूर्वक जानकारी मिली है और लाभ हुआ है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...