IPS की सैलरी कितनी होती है?

भारत में (IPS) आईपीएस अधिकारि की एक महीने की सैलरी = भारत में एक इस प्रकार के एक मनोगत जाने वाले रोंग मैं यूपीएससी संघर्ष लोक सेवा आयोग है लोक सेवा आयोग के नाम से जाना जाता है फिट होने के लिए पूरी तरह से एक फिट होने के लिए जरूरी है जिनमे – IAS, IPS, IRS और अन्य स्थितियों पर निर्भर करता है यह पता है कि आईपीएस की घटना ऐसा है IPS कौन कौन से संपर्क है?

IPS की सैलरी कितनी होती है?

आई पी एस (IPS) कौन है?

IPS आई पी एस भारतीय पुलिस सेवा एक भारतीय पुलिस अधिकारी के लिए उपयुक्त होता है और संचार का सलेक्शन की प्रक्रिया के माध्यम से की जाने वाली वैज्ञानिक सेवाओं के प्रकरण की प्रक्रिया होती है।

इन सभी बस्तियों के हिसाब से आईपीएस अधिकारी के साथ एक अधिकारी को डेटा टाइप करना होगा या फिर पुलिस अधिकारी को पद पर भेजना होगा राज्य में पुलिस अधिकारी सीपी राज्य के पुलिस अधिकारी होंगे सीबीआई, आईबी में शामिल है।

Also Read: IAS अधिकारी का वेतन कितना होता है?

आईपीएस ऑफिसर

देश में प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र संघर्ष लोकसेवा आयोग यूपीएससी परीक्षा देते हैं परंतु कुछ 1000 छात्रों को ही सफलता मिलती है यूपीएससी एग्जाम पास करने के बाद ही भारतीय पुलिस सेवा आई पी एस के अधिकारी का चयन होता है।

जिनकी जिम्मेदारी कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने में होती है ज्यादातर लोग यह जानना चाहते है की एक आईपीएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है और अन्य क्या क्या सुविधाएं मिलती है? वही इंडियन पुलिस सर्विस (Indian police services) IPS भी सिविल सेवा की ही नौकरी है।

जो कि आईएएस रैंक के बाद योग्य उम्मीदवारों को मिलती है इनकी जिम्मेदारियों में समाज में व्यवस्था बनाए रखना होता है आईपीएस उम्मीदवार भारतीय पुलिस सेवा का अतिमहत्वपूर्ण अंग होता है।

इंडियन पुलिस सर्विस आईपीएस के तहत चयनित अधिकारी कानून व्यवस्था बनाए रखने का काम करते हैं इन्हें एसपी से लेकर डीआईजी, आई जी, डीजीपी के रूप में प्रमोशन मिलता है देश में कानून को सही ढंग से लागू कराने का कार्य आईपीएस अधिकारी का होता है इसके लिए आईपीएस अधिकारियों को बहुत कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है।

IPS अधिकारियों की सैलरी कितनी होती है?

एक आईपीएस अफसर आईपीएस ऑफिसर को सातवें वेतन आयोग (7th pay commission)  के अनुसार 56100 रुपये वेतन मिलता है इसके अलावा आईपीएस अधिकारियों को महंगाई भत्ता समेत बहुत अन्य तरह के भत्ते भी दिए जाते है।

वही यदि कोई अधिकारी डीजीपी के पद पर पहुँच जाता है तो उसको करीब 2,00,000 ₹25,000 प्रत्येक महीने वेतन के रूप में प्राप्त होता है डीजीपी के पद पर तैनात अधिकारियों को सबसे अधिक सैलरी मिलती है।

सैलरी के अलावा आईपीएस अफसरों को क्या सुविधाएं मिलती है?

आईपीएस अधिकारियों को अलग अलग पे बैठ के आधार पर अन्य विशेष सुविधाएं मिलती है एक आईपीएस अधिकारी को घर और गाड़ी मिलती है हालांकि घर का साइज और कार के आधार पर निर्धारित होता है इसके अलावा अधिकारियों को पद के अनुसार हाउस हेल्प, सुरक्षा गार्ड, ड्राइवर आदि भी दिए जाते हैं।

आईपीएस अधिकारियों को पद के हिसाब से मेडिकल ट्रीटमेंट के अलावा टेलीफोन और बिजली बिल भी भुगतान सरकार के माध्यम से किया जाता है आईपीएस अधिकारियों को रिटायरमेंट के बाद भी आजीवन पेंशन भी मिलती है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि आईपीएस की सैलरी कितनी होती है एक महीने की तथा आईपीएस कौन है और आईपीएस ऑफिसर का काम क्या होता है ? म्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आयी होंगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...