IRCTC क्या है? Poori Jankari

इंडियन रेलवे कैटेगरी एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन IRCTC अपने यूजर्स को आईआरसीटीसी वेबसाइट एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (ऐप) का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फ़ोन के द्वारा ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक, कैंसिल और लाइव स्टेटस देखने की सुविधा प्रदान करता है।

हालांकि इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को आईआरसीटीसी की अधिकारी वेबसाइट / एप्लीकेशन पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा हम आपको इस पोस्ट में IRCTC ID कैसे बनाएँ की पूरी जानकारी बता रहे हैं ज्यादातर हमारे साथ ऐसा होता है कि हम कुछ आवश्यक कार्य से कहीं बाहर जा रहे होते हैं ।

तो टिकट लेने के लिए हमे लंबी लाइनों में लगना पड़ता है परंतु भारी भीड़ होने की वजह से हम वक्त पर टिकट नहीं ले पाते है और इसी कारण से कई बार हमारी ट्रेन छूट जाती है परन्तु अब आपका टिकट लेने के लिए न तो घंटों पहले प्लेटफार्म पर जाने की आवश्यकता है और ना ही लंबी लाइनों में खड़े रहने की जरूरत है ।

IRCTC क्या है? Poori Jankari

क्योंकि अब आप आईआरसीटीसी ( IRCTC) पर रजिस्ट्रेशन करके मुफ्त में ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं भारत डिजिटल सेक्टर में प्रत्येक दिन आगे बढ़ता ही जा रहा है इसे योगदान देते हुए भारतीय रेलवे ने एक ऐसी वेबसाइट एवं एप्लीकेशन बनाई है जिससे आप का वक्त और मेहनत दोनों बचेंगे।

इसे आईआरसीटीसी एक काउंट के नाम से भी जाना जाता है अगर आप भी IRCTC यूजर आईडी क्या है? और आईआरसीटीसी आईडी कैसे बनाएँ के विषय में जानना चाहते हैं ? तो हमारे इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

IRCTC क्या है?

भारतीय रेल मंत्रालय के माध्यम से रेलवे टिकट काउंटर पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए आईआरसीटीसी ( IRCTC) ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट और एप्लीकेशन का विकास किया गया है यह भारतीय रेलवे की ई टिकटिंग सेवा होता है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल से कभी भी किसी भी वक्त ऑनलाइन टिकट बुक तथा कैंसिल कर सकते हैं ।

आसान शब्दों मैं समझे तो आइआरसीटीसी हमें बिना किसी लाइन में खड़े हुए हैं और बिना किसी परेशानी के सरलता से अपना टिकट ऑनलाइन बुक करवाने की सुविधा प्रदान करता है बहुत बार हम किसी टिकट बुक करने वाले शॉप पर जाते हैं तो वह हमसे अतिरिक्त पैसे चार्ज करता है और हमारा दुकान तक जाने का वक्त भी खराब होता है।

परंतु अब यह काम हम खुद भी कर सकते हैं और अपना कीमती समय तथा पैसा दोनों बचा सकते हैं IRCTC Meaning in Hindi “भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगमहोता है उपयोग करता है इससे बिना परेशान हुए कही से भी कभी भी किसी भी वक्त ऑनलाइन बुक या कैंसिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष  = आज के समय में IRCTC ke CEO तथा रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव है आईआरसीटीसी से जुड़ें और अधिक जानकारी जानने के लिए आप आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नम्बर 07556610661 की सहायता भी ले सकते हैं सफर के दौरान होने वाली समस्याओं का तथा अन्य किसी भी शिकायत के लिए आइआरसीटीसी कंप्लेंट नंबर – 1800-110–139 है ।

तो यह थी आईआरसीटीसी आई डी क्या है आईआरसीटीसी का यूजर आईडी कैसे बनाएं या आईआरसीटीसी मैं अकाउंट कैसे बनाएं?की जानकारी उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे की आईआरसीटीसी मैं आईडी कैसे बनाएं या आईआरसीटीसी में यूजर आईडी कैसे बनाएँ ? फिर भी अगर आपक कोई सवाल यह सुझाव हों।

तो आप हमें कमेंट बॉक्स में नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशीश करेंगे हमारे इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...