ITI की full फॉर्म हिंदी/ITI ki full form Hindi me

हेलो दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा है कि आईटीआई की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें आईटीआई एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है। जिसमें विद्यार्थियों को इंडस्ट्रीज के हिसाब से पढ़ाई करवाई जाती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आईटीआई की फुल फॉर्म हिंदी में और इंग्लिश में क्या होती है, आईटीआई है क्या, आईटीआई कहां-कहां से कर सकते हैं, और आईटीआई करने के बाद में कहां जॉब मिल सकती है,इसके लिए किन-किन योग्यताओं का होना जरूरी है, आज हम आपको इस सभी के बारे में जानकारी इस लेख के माध्यम से बता रहे है.

ITI की full फॉर्म हिंदी/ITI ki full form Hindi me

ITI क्या है?

आईटीआई एक प्रकार का इंडस्ट्रीज अर्थात औद्योगिक क्षेत्र से जुड़ा हुआ कोर्स होता है। इस कोर्स में स्टूडेंट को औद्योगिक स्तर पर काम करने के लिए काबिल बनाया जाता है।ताकि विद्यार्थी किसी भी फैक्ट्री या खुद का रोजगार खोलने में पूरी तरह काबिल हो जाए। इसकी पढ़ाई में सभी स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल और थ्योरिटिकल तरीके से हर चीज बहुत सही ढंग से समझाई जाती है। ताकि उनके हाथ में औद्योगिक क्षेत्र का अच्छा हुनर मिल जाए, और अपना जीवन अच्छे से गुजार सकें। इसके अंदर भी बहुत अलग-अलग प्रकार के कोर्स होते हैं। जिसको जिस फील्ड में रुचि है, अपने पसंद के अनुसार उनको चुन सकते हैं। आईटीआई की पढ़ाई में स्टूडेंट्स को स्किल डेवलपमेंट के बारे में भी सिखाया जाता है। IPhone और Android के बीच का अंतर हिंदी में – HindiKalam

ITI का फुल फॉर्म हिंदी में

आईटीआई को हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है। आज के समय में हमारे देश में यह बहुत प्रसिद्ध कोर्स में से एक है। इस कोर्स को करने के लिए आपके पास में दसवीं और बारहवीं की उत्तरण की मार्कशीट होना बेहद जरूरी है।इसके अलावा आप इस कोर्स को करने के बाद किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्थान में अच्छी नौकरी कर सकते हैं। इसके साथ आप अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। जैसा कि आप सब लोग जानते हो आज के समय में हमारे देश में सरकार खुद के रोजगार ओं के लिए बहुत ही योजनाएं चला रही हैं। जिनका आईटीआई करने वाले लोग फायदा उठाकर बिजनेस कर सकते हैं।

  • आईऔद्योगिक
  • टीप्रशिक्षण
  • आईसंस्थान

ITI full form in English

आईटीआई फुल फॉर्म इन इंग्लिश इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होता है जो कि इस प्रकार है..

  • I – industrial
  • T – training
  • I – institute

आईटीआई कोर्स करने के लिए समय

आईटीआई का कोर्स करने के लिए 2 साल का समय लगता है। वैसे आईटीआई करने के लिए अलग-अलग कोर्स होते हैं। उनका सब का समय अलग-अलग 6 महीने 9 महीने 1 साल डेढ़ साल व 2 साल का होता है। आप जिस सब्जेक्ट को अपनी पढ़ाई के लिए चुनते हैं, उसके बारे में जिस इंस्टीट्यूट से पढ़ाई कर रहे हो वहीं पर समय कोर्स के हिसाब से बता दिया जाता है।

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत लगने वाले प्रमुख कागजात

अगर आपका आईटीआई करने का मन है तो उसके लिए कोई उम्र निश्चित नहीं होती है इस कोर्स को 40 वर्ष तक आयु में कभी भी किया जा सकता है। इसके लिए कुछ प्रमुख कागजात की आवश्यकता पड़ती है जो कि निम्न प्रकार से हैं..

  • 8वीं 10वीं 12वीं की मार्कशीट प्रमाण पत्र के साथ
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट
  • डोमिसिल सर्टिफिकेट
  • जाति का प्रमाण पत्र
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सभी कागजातों की एक एक फोटो कॉपी

ITI के द्वारा होने वाले कोर्स

आईटीआई के द्वारा होने वाले सभी कोर्स को दो भागों में है। जो कि निम्न प्रकार से है..

  • इंजीनियरिंग कोर्स
  • नॉन इंजीनियरिंग कोर्स

इंजीनियरिंग कोर्स के अंतर्गत आईटीआई में 80 कोर्स आते हैं। इंजीनियरिंग कोर्स के अंतर्गत डीजल मैकेनिक इलेक्ट्रीशियन फिल्टर इत्यादि कोर्स होते हैं।

 इसके अलावा नॉन इंजीनियरिंग कोर्स के अंतर्गत 50 कोर्सेज सिखाए जाते हैं। नॉन इंजीनियरिंग कोर्स के अंतर्गत सभी नॉन टेक्निकल कोर्स सिखाये जाते हैं।

आईटीआई कोर्स की फीस

आईटीआई करने वाले विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग जगहों पर फीस अलग-अलग होती है। इसके लिए आप सरकारी कॉलेज में पढ़ रहे हो तो उसकी फीस की शुरुआत 5000 से होती है, और अगर प्राइवेट कॉलेज से आप आईटीआई कर रहे हो तो उसकी फीस 50 हजार रुपये 1साल की लग जाती है।

 सरकारी कॉलेजों में प्राइवेट कॉलेजों की तुलना फीस बहुत कम दी जाती है। लेकिन आज के समय में सबसे बड़ी समस्या है इन कोर्स को करने के लिए सरकारी कॉलेज में दाखिला मिलना बहुत मुश्किल हो पाता है ऐसे में लोग प्राइवेट कॉलेज से ही आईटीआई करना पसंद करते हैं।

आईटीआई कोर्स को करने के फायदे

आईटीआई का कोर्स एक औद्योगिक क्षेत्र से जुड़ा हुआ कोर्स होता है,इसको करने से बहुत फायदे होते हैं आइए जानते हैं..

  • आईटीआई का कोर्स बहुत कम पैसे में हो जाता है। इसको गरीब वर्ग के लोग भी करके अपना भविष्य सुधार सकते हैं।
  • आईटीआई कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा इसमें जो ट्रेनिंग दी जाती है, वह सभी प्रैक्टिकल रूप में दी जाती है,कोई भी काम प्रैक्टिकल रूप में करने से बहुत जल्दी समझ में आता है।
  • आईटीआई का कोर्स करने के बाद में नौकरी के बहुत सुनहरे अवसर व्यक्ति को मिल जाते हैं अगर जॉब नहीं कर सकते तो वह अपना खुद का अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकता है।
  • आईटीआई का कोर्स आठवीं और दसवीं पास करने के बाद भी किया जा सकता है।

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से आईटीआई का फुल फॉर्म के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हमारे द्वारा दी गई ये सभी जानकारी अगर आपको पसंद आई तो इसको लाइक शेयर जरूर कीजिए। इससे जुड़े हुए किसी भी प्रकार के डाउट के लिए आप हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!