जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएँ?

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएँ = आप सभी लोगों को पता है जैसे कि हमारे लिए जाति प्रमाण पत्र बनाना कितना आवश्यक होता है यह किसी एक विशेष जाति के होने का प्रमाण देता है भारत जैसे देश में पहले से ही कम जाति के लोग को हीन भावना से देखा जाता है।

और इन नागरिको को न स्कूल जाने दिया जाता था छुआछूत का भेद भाव करते थे जिससे कि कम जाति के लोगों आगे नहीं बढ़ पाते थे और यह चीज़ में पिछड़ने लग गए सरकार के माध्यम से फिर अनुसूचित जाति या जनजाति के लोगों को आरक्षण प्राप्त होता है।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएँ?

भारतीय संविधान के अनुसार कम जाति के नागरिको को विशेष सुविधाएं प्रदान की जाती है जिससे की यह लोग समाज में अपने आप को ऊपर उठा सके और जाति के अनुरूप होने वाले भेदभाव को रोक सकते हैं संविधान में पिछड़ी हुई जाति के नागरिको के लिए विशेष कानून बनाए गए हैं। या लाभ आपको तभी मिल पाएंगे जब आपके पास वैध जाति प्रमाण पत्र होगा अगर आपने अभी जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाए हैं तो आप जल्दी से बना ले हम आपको नीचे जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाए की पूरी प्रक्रिया बताएंगे।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएँ?

भारतीय संविधान 1950 अधिनियम के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिये अनुच्छेद 341 और 342 के तहत कानूनी रूप से सूची तैयार की गई इन सूचियों को समय समय पर बदलाव किया जाता है अधिसूचित में संशोधन किया जाता है।

जाति प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आपको अपने तहसील से जुड़े विभाग के पास जाना होता है परंतु सभी कार्य डिजिटल होने के वजह से इसे भी डिजिटलकरण कर दिया गया है तथा अब आप इसे ऑनलाइन भी बना सकते हैं।

जिसके लिए आपको अपने अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा इस आर्टिकल में आपको जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाते हैं इसके बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक से बताएंगे।

Also Read: UP Agriculture Equipment Scheme 2022 यूपी कृषि उपकरण योजना 2022

Caste Certificate की जरूरत क्यों होती है?

वर्तमान के वक्त में जाति प्रमाण पत्र की जरूरत काफी बढ़ गई है कास्ट सर्टिफिकेट को मुख्य दस्तावेज़ों में गिना जाता है विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का आवेदन फॉर्म भरने के लिए जाति प्रमाण पत्र की जरूरत होती है।

इसी तरह अगर आप नौकरी, छात्रवृत्ति फॉर्म भरने और उस स्कूल में एडमिशन लेने के लिए आरक्षण प्राप्त करने के लिए होती है का सटीफिकेट का इस्तेमाल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिको के माध्यम से आरक्षण प्राप्त करने के लिए किया जाता है जाति प्रमाण पत्र का उपयोग पहचान प्रमाण पत्र के रूप में भी किया जा सकता है।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. राजस्थान जाति प्रमाणपत्र का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज ओपन होग।
  3.  होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  4.  उसके बाद आपको लॉगिंग डिटेल्स भरकर लॉगिंग कर देना है।
  5.  अब आपके सामने विभिन्न प्रकार के ऑप्शन आ जाएंगे है।
  6.  उसके बाद आप जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जाति प्रमाण पत्र क्या है?

जाति प्रमाण पत्र वह प्रमाण पत्र होता है जिसे किसी व्यक्ति विशेष की जाति या वर्ग का सही सही पता लगाया जा सकता है जाति प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है।

इसे अंग्रेजी में “कास्ट सर्टिफिकेट” भी कहते हैं देश का कोई भी इच्छुक उम्मीदवार नागरिक जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है अब भारत सरकार के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र कास्ट सर्टिफिकेट बनवाने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करा दी गई जिसके माध्यम से अब कोई भी नागरिक घर बैठे कास्ट सर्टिफिकेट का आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएँ तथा जाति प्रमाण पत्र क्या है और राजस्थान जाति प्रमाणपत्र का आवेदन कैसे करें? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...