जावा क्या है? What is JAVA in Hindi?

जावा (JAVA) एक High – level programming language है. जो sun microsystems कंपनी के माध्यम से विकसित की गई थी यह खास तोर से सेट- टॉप बॉक्स और हाथ में पकड़े जाने वाले डिवाइस के लिए developing programs के लिए डिजाइन किया गया था ! परंतु इसके बाद में वेब app बनाने के लिए एक लोकप्रिय लैंग्वेज बन गया!

जावा सीटैक्स CC++ के समान होता है परंतु सच्चाई में Object – Oriented प्रोग्रामिंग भाषा है! आज की इस पोस्ट में हम आपको जावा programming language के बारे में बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल आज कंप्यूटर मोबाइल फ़ोन और कई अन्य जगह पर किया जाता है! JAVA एक ऐसी भाषा है जिसका नाम आज इंटरनेट दुनिया में लगभग सभी लोगों ने सुना जरूर होगा यदि आपको नहीं पता तो आप इस पोस्ट से आज जान जाएंगे जावा क्या है.

आज के समय में जावा programming language भाषा की डिमांड भी बढ़ती जा रही है इस डिमांड को देखकर ही आज के समय स्टूडेंट को इसके लिए अलग से क्लास लगाई जाती है इसके अलावा इसे सीखने के लिए students पैसे देकर ट्यूशन सेंटर भी जाते हैं क्योंकि उन्हें भाषा का अच्छा ज्ञान हो सके आज की यह पोस्ट इसकी बढ़ती डिमांड को देखते हुए हम तैयार किए हैं जिसमे हम जावा लैंग्वेज क्या है जावा लैंग्वेज कैसे खींचें उसका इतिहास क्या है आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं.

जावा क्या है? What is JAVA in Hindi?

जावा (JAVA) का परिचय

Java ek open platform कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है. क्योंकि जावा कम्पाइलर प्रोग्राम में दिए गए निर्देशों को bytes codes me बदलता है जो कि किसी भी कंप्यूटर मशीन में चलाया जा सकता है वे प्रिमिटिव डेटा टाइप्स का आकार मशीन का युक्त होता है यानी कि इस तरह के डेटा के लिए किसी भी प्रकार की कंप्यूटर मशीन की आवश्यकता नहीं होती.

यह किसी भी कंप्यूटर मशीन का प्रयोग kiye जा सकते हैं और प्रोग्रामिंग भाषा में बनायीं प्रोग्राम को किसी भी कंप्यूटर पर चलाया जा सकता है या लैंग्वेज और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कंपेर मैं पोर्टेबल लैंग्वेज है इस भाषा में लिखा गया प्रोग्राम किसी भी कंप्यूटर मैं आसानी से कॉपी हो जाता है. और इसे चलाने के लिए सिस्टम के हार्डवेयर माइक्रोप्रोसेसर और सॉफ्टवेयर में बदलने की जरूरत नहीं होती इसके द्वारा हम किसी एक ही कंप्यूटर पर उपयोग होने वाले प्रोग्राम बना सकते हैं.

जैसे कि प्रोग्राम की भाषा C और C++ में बनाया जाए तो यह संपूर्ण तरह से प्रोग्राम भाषा C और C++ और पर निर्धारित है परंतु इसमें कुछ ऐसी योग्यताएं हैं जो C और C++ से बिल्कुल अलग है यह पूरी दुनिया में 3 मिलियन से भी अधिक डिवाइस मैं आपको देखने को मिल जाएगी इससे पता चल जाता है कि यह कितनी लोकप्रिय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हो सकती है.

यह एक ओब्जेमट ओरिएंटल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे हाई लेवल लैंग्वेज के आधार से जाना जाता है इसे बहुत ही आसानी से पढ़ा और सीखा जा सकता है इसलिए इसे हाई लेवल की लैंग्वेज माना जाता है ये आज के वक्त में ऐसी भाषा बन चुकी है जिसकी मांग सभी स्थान पर काफी बढ़ता जा रहा है इसी वजह से यह आज सभी लोग चाहे वह स्टूडेंट हो या फिर कोई भी सभी इस लैंग्वेज भाषा को सीखना चाहते हैं.

यह सबसे अच्छा स्टूडेंट के लिए है क्योंकि इससे स्टूडेंट्स अच्छे तरीके से सीख जाये तो इन्हें अच्छी नौकरी कहीं भी मिल सकती है इसके  साथ ही इसकी सहायता से कोडिंग सीखकर एप्लीकेशन बना सकते हैं और भी जगह है जहाँ पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

जावा का इतिहास क्या है?

जावा यह एक और इंटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे James Gosling ने 1991 मे sun microsystem के माध्यम से डेवेलोप किया था परंतु इसका सबसे पहला वर्जन JDK 1.0 को सन 1995 मैं सार्वजनिक पब्लिश किया गया था इसका सबसे पहला Oak था उस समय इसका क्या नाम रखा जाए यह समझ नहीं आ रहा था और फिर गोसलिंग के कार्यकाल के बाहर एक ओक नाम का पेड़ था ओक पेड़ को देखकर ही इसका नाम ओक रखा गया फिर इसके पहचान को समय में इसका नाम ग्रीन नाम से भी जाना जाता था

हालांकि बाद में इसे परिवर्तन कर के जावा रख दिया गया जैसा कि यह तरह से C और C++ पर आधारित भाषा है परन्तु इसके पास C, C++ से कुछ ऑब्जेक्ट मॉडल और कुछ अच्छे फीचर हैं इस भाषा का प्रमुख तरीके से set – top boxes, cable, remote,  TV जैसी डिवाइस के लिए डेवेलोप किया गया परंतु यह कुछ ही समय में बहुत लोकप्रिय हो गई और आज यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इंटरनेट एप्लीकेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम आदि कई स्थान पर इस्तेमाल की जाने लगी जैसे जैसे टेक्नोलॉजी आगे बड़ी वैसे वैसे इसके कई सारे वर्जन रिलीज किए गए

निष्कर्ष  = आज हमने आपको जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में विस्तारपूर्वक से बताया जो कि आज के इंटरनेट युग के कहा पर है तो यह पोस्ट आपके लिए सबसे ज्यादा उपयोगी हो सकती है इसके सीखने के बाद आप जावा कोडिंग का यूज़ करके एम डेवलप कर सकते हैं और सॉफ्टवेयर भी बना सकते हैं इस प्रकार इसे अच्छी कमाई कर सकते हैं दुनिया भर में आ जैसे डेवलप की नॉलेज रखने वाले लोगों की डिमांड है अगर आपको हमारे इस पोस्ट में जावा से संबंधित किसी चीज़ के बारे में समझ नहीं आया है तो आप हमें से  नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...