जावास्क्रिप्ट इन हिंदी JavaScript in hindi

आज जब भी कोई इंटरनेट का प्रयोग करता है, वहां पर आप ने मनोरंजन या किसी भी सूचना आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए अलग-अलग वेबसाइटों पर विजिट करते हैं लेकिन क्या आपने कभी भी सोचने की कोशिश की है कि क्रोमा, यूसी ब्राउजर, फायरबाक्स आदि वेबसाइट में ब्राउजिंग के दौरान अनेबल जावास्क्रिप्ट का ऑप्शन जरूर आया होगा। आप जानते हैं कि आखिर जावास्क्रिप्ट होता क्या है।

जावास्क्रिप्ट और जावा के बीच का अंतर लोगों को पता नहीं होता है। इन दोनों चीजों को लोग एक ही समान सोचने लगते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता रहे हैं।यह दोनों एकदम अलग लैंग्वेज होती है वैसे तो आसान शब्दों में समझने के लिए यह कह सकते हैं, कि जावास्क्रिप्ट एक मुख्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं होती है, बल्कि यह स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज होती है,इसका उपयोग मुख्य रूप से ब्राउज़र में किया जाता है इसको एचटीएमएल या सीसीएस के साथ भी इस्तेमाल में किया जाता है।

जावास्क्रिप्ट इन हिंदी JavaScript in hindi

आज हम आपको किस आर्टिकल के माध्यम से जावास्क्रिप्ट इन हिंदी के बारे में जानकारी देंगे, इसके क्या-क्या एडवांटेज होते हैं, इसका इस्तेमाल कहां किया जाता है। इसके अलावा स्कोर किस तरह से उपयोग में लेते हैं। आइए जानते हैं जावास्क्रिप्ट इन हिंदी के बारे में.

“जावास्क्रिप्ट” इन हिंदी

जावास्क्रिप्ट एक बहुत ही कॉमन उपयोग में आने वाली क्लाइंट साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज होती है। या फिर यह भी कहा जा सकता है कि जावास्क्रिप्ट का सभी मेजर web browsers  को उपयोग में लिया जाता है।इसकी सबसे बड़ी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की लाइब्रेरी ecosystem भी होती है, क्योंकि यह एक स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज होती है। इसके लिए इसके कोड को एक एचटीएमएल पेज में भी लिखा जा सकता है। कोई भी यूजर एक रिक्वेस्ट भेजता है, एचटीएमएल पेज में जावास्क्रिप्ट प्रेजेंट हो जाती है। तब इस स्क्रिप्ट को ब्राउज़र तक भेजा जाता है, और यह ब्राउज़र पर निर्भर करता है कि वह इस स्क्रिप्ट का क्या करें।

जावास्क्रिप्ट एक डायनेमिक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती है यह एक इंटर प्रिंटेड भाषा है। जावास्क्रिप्ट को क्लाइंट साइड या सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग से भी जाना जाता है। इसकी मदद से एक डायनेमिक वेब पेज बनाया जा सकता है। यह वेब टेक्नोलॉजी तीसरी लेयर भी होता है। Also Read: Dream 11 क्या है? और डाउनलोड कैसे करे?

जावास्क्रिप्ट के होने वाले उपयोग

जावास्क्रिप्ट के द्वारा होने वाले उपयोग की जानकारी निम्न है…

1.जावा स्क्रिप्ट को पूरी दुनिया भर में सबसे अधिक लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक माना जाता है इसका उपयोग करके ऑटोमेशन तथा एनिमेशन आदि के फीचर्स से भी एक बहुत ही अट्रैक्टिव वेब पेज तैयार किया जाता है।

2.आज के समय में हम अपने स्मार्टफोन के अंदर लाखों एप्लीकेशन को देखते है। जावास्क्रिप्ट में इन सभी नई नई एप्लीकेशन को विकसित करने में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

3.जावास्क्रिप्ट के उपयोग से बिना वेब कॉन्टेक्स्ट के मोबाइल एप्लीकेशन बनाई जा सकती है, क्योंकि जावास्क्रिप्ट cross-platform पर भी कार्म करती हैं। इसीलिए अक्सर इन एप्लीकेशन का उपयोग करने पर एंड्रॉयड आईओएस आदि कर सकते हो।

4.इसके अलावा जावास्क्रिप्ट का उपयोग सरवर एप्लीकेशन को बनाने के लिए भी किया जाता है।

5.आज के समय आवाज से तो बहुत तेजी से वितरित लैंग्वेज होती जा रही है इसका उपयोग बहुत से कार्य क्षेत्रों में किया जा रहा है।

क्या है इतिहास जावास्क्रिप्ट का?

क्या आप जानते हैं जावास्क्रिप्ट को आखिर किसने बनाया है? जावास्क्रिप्ट को सन 1956 में ” brendan eich नामक एक व्यक्ति ने  द्वारा netscape communication के रूप में शुरू की गई थी। जावास्क्रिप्ट को बनाने में इनको 10 दिन का समय लगा था।

गूगल दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध सर्च करने वाला ऑनलाइन प्लेटफार्म है। उस समय में नेटस्केप के द्वारा “नेटस्कैप नेविगेटर” दुनिया का बेहतरीन सबसे अच्छा ब्राउज़र माना जाता था, इसने बहुत से सालों में इंटरनेट की दुनिया में धूम मचाई थी। पहले जावास्क्रिप्ट को Mocha live script कहां जाता था लेकिन बाद में इसको नेटस्केप के नाम से के नाम बदल दिया गया। जावास्क्रिप्ट को जावा स्क्रीन सेल्फ से प्रेरित होकर बनाया गया है।

दिसंबर 1995 में नेटस्केप ब्राउजर में version 2.0B3 में पहली बार जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया गया था। आज दुनिया की बड़ी-बड़ी वेबसाइट फेसबुक, गूगल भी जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल करती है।

जावास्क्रिप्ट के फायदे

जावास्क्रिप्ट से होने वाले फायदे निम्न है..

1. जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज सीखने में बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें कोड syntax बहुत ही साधारण होता है।

2. जावास्क्रिप्ट की स्पीड clintside होने के कारण बहुत तेज होती है।

3 जावास्क्रिप्ट की स्क्रिप्ट client-side के लिए ही लिखी जाती है जो कि ब्राउज़र के द्वारा किसी भी यूजर के डिवाइस पर एग्जीक्यूट हो जाती है जिससे सरवर रिक्वेस्ट कम हो जाती है।

4. जावास्क्रिप्ट सभी प्रकार से ऑपरेटिंग सिस्टम को और ब्राउज़र को भी सपोर्ट करता है।

5. जावास्क्रिप्ट इवेंट based प्रोग्राम भी बनाए जा सकते हैं।

6. जावास्क्रिप्ट को किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज या स्क्रिप्ट के साथ में भी मिस किया जा सकता है और किसी भी फाइल में इसको इंसर्ट भी कर सकते हैं।

जावास्क्रिप्ट के नुकसान

जावास्क्रिप्ट के द्वारा होने वाले नुकसान निम्न प्रकार से होते हैं

1. जावास्क्रिप्ट क्लाइंट साइड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की वजह से ही Vulnerability को ढूंढना बहुत आसान होता है इसीलिए इसमें सिक्योरिटी रिस्क होता है।

2.जावास्क्रिप्ट अलग-अलग ब्राउज़र पर अलग-अलग तरीके से कार्य करती है। इसमें आउटपुट के सभी प्लेटफार्म कंसिस्टेंट नहीं है।

3.जावास्क्रिप्ट नेटवर्क को के अनुप्रयोगों के साथ भी काम में नहीं आता है इसका कारण जावास्क्रिप्ट में कोई सपोर्ट सिस्टम नहीं है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा जावास्क्रिप्ट इन हिंदी के बारे में पूरी जानकारी बताई है। आशा करते हैं आपको यह सब जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए या किसी भी प्रकार के सुझाव के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...