JCB Full-Form- JCB Machine and Equipment.

JCB जिसके बारे मे शायद ही कोई नहीं जानता हो, या देखी हो। आज के इस तकनीकी युग मे जिस प्रकार से मैनपावर धीरे धीरे समाप्ति की ओर जा रही ही। उसके पीछे कही न कही ऐसी मशीन का ही अहम योगदान है। कन्स्ट्रक्शन वर्क से लेकर खदानों,बिल्डिंग निर्माण,ब्रिज आदि सभी कार्यों मे JCB मशीन का प्रयोग होता है। यह नहीं JCB मशीन व उसके पार्ट्स की अपनी अपनी भूमिका है, जिसके लिए इसे मशीन्री टूल्स एण्ड इक्विप्मन्ट का एक बड़ा फैक्टर भी माना जाता है। परंतु इसका नाम JCB कैसे पड़ा। व इसका क्या कार्य है। यह सब बातें हम आज की इस पोस्ट के माध्यम से चर्चा करेंगे। तो बिना देरी किए शुरू करते है, आज की इस पोस्ट को। 

JCB Full-Form- JCB Machine and Equipment.

JCB क्या है?

JCB जिसका पूरा नाम Joseph Cyril Bamford है। इसका इतिहास वर्ष 1950 से चला या रहा है। जिसके चलते शरुआत मे jcb ने छोटी छोटी मशीन के द्वारा पार्ट्स की मैन्यफैक्चरिंग शुरू की थी। तथ्यों की माने तो JCB के मालिक ने इस फर्म की शरुआत वर्ष 1945 मे एक garage से की थी। जिसके बाद मेहनत व लगन के साथ इनोवैशन के सहारे इस कंपनी ने विश्व भर मे अपनी मार्केट स्थापित की। JCB ने केवल मशीन का उत्पादन करता है, बल्कि इसी के साथ ट्रैक्टर व अन्य कन्स्ट्रक्शन मशीन का निर्माण भी करता है। 

यह भी पढिए: kuch kuch hota hai full movie download filmyzilla कुछ कुछ होता है फुल मूवी डाउनलोड

JCB कितने प्रकार के होते है?

जैसा की हमने ऊपर वर्णन किया है, कि JCB मशीन्री एण्ड इक्विप्मन्ट के लिए बड़े स्तर पर कार्य करती है। JCB मुख्य तौर पर विभिन प्रकार की मशीन का उत्पादन करती है। जो की इस प्रकार से है;

  • Front End Loader
  • Radial Loader
  • Dozer
  • Backhoe Loader
  • HD Ultra Sugarcane Loader
  • Ultra Loader

Radial Loader– यह लोडर ट्रैक्टर मे फिटिड मशीन लोडर है, जिसकी कार्य क्षमता 500 किलोग्राम यानि 5 क्विंटल तक की है। इस लोडर मशीन को ट्रैक्टर मे इस प्रकार से फिट किया जाता है, जिससे की यह 20 फुट की उचाई तक भार उठा सके। बिल्डिंग कन्स्ट्रक्शन या डिगिंग आदि मे रैडीअल लोडर का इस्तमाल अधिक किया जाता है। 

Front End Loader- फ्रन्ट एंड लोडर भी एक प्रकार से ट्रैक्टर अटैच्मन्ट लोडर है, जिसका प्रयोग अधिकतर इन्डस्ट्रीअल कन्स्ट्रक्शन या कृषि संबंधी कार्यों के लिए किया जाता है। इस लोडर की स्ट्रक्चर स्क्वेर शैप के समान होती है, जो किसी भी हेवी वैट मटीरीअल को धकलने के लिए प्रयोग मे लाई जाती है। इस लोडर के कम से कम 40 से अधिक मोडेल है। जिनका कार्य अलग अलग प्रकार से होता है। 

Dozer- डोजेर एक प्रकार से लेवेलिंग मशीन के रूप मे कार्य करता है, जिसका मुख्य रोल किसी भी सतह को समान करना होता है। यह मशीन ट्रैक्टर मे चैन की फॉर्म मे फिट रहती है। सरल भाषा मे कहे तो डोजेर को बुलडोजेर के नाम से भी जाना जाता है। जिसका मुख्य कार्य किसी भी बड़ी चट्टान को तोड़ना या फिर बिल्डिंग आदि को ध्वस्त करने जैसा है। 

HD Ultra Sugarcane Loader-

इस लोडर को हाल ही मे गन्ने की लिफ्टिंग के लिए उपयोग मे लाया गया। अतः इसकी कार्य क्षमता 1 टन भार को एक निर्धारित उचाई तक उठाने की है। hd Ultra loader की मदद से मैनपावर को काफी हद तक कम कर दिया गया है। व शुगर मिल मे इसका अधिक से अधिक प्रयोग किया जा रहा है। 

JCB का काफी पुराना इतिहास है, जिसके चलते इसकी कार्य क्षमता व मशीन की अहम भूमिका है। आज हमारे आस पास अनेकों हाइवै व नैशनल हाइवै का निर्माण कार्य चलता ही रहता है। जिनमे jcb की अहम रोल है। यही नहीं बल्कि jcb दुनिया के अनेकों देशों मे कार्यरत है, व अपना पर्डक्शन कर रहा है। 

अभी भी ऐसे बहुत लोग है, जिन्हे jcb की सटीक जानकारी नहीं है। व उन्हे इसका हल्का सा भी अनुमान नहीं है। कि इसके मालिक के नाम पर इस कंपनी का नाम रखा गया। Jcb दुनिया की सबसे बड़ी कॉम्पनियों मे से एक है। व तीसरे स्थान पर स्टैन्ड करती है। इसके अलावा इस कंपनी के अंतर्गत जीतने भी कारीगर,व इंजीनियर कार्य करते है। व सभी बेहतर तरीके से कुशल है। 

JCB दुनिया की एक मात्र विकसित कॉम्पनियों मे से एक है, जिसने मात्र एक garage से शुरू करके विश्वव्यापी व्यापार को बढ़ाया है। आज दुनिया भर मे jcb की मशीन व पार्ट्स कार्य करते है। इसके अलावा लाखों लोगों को रोजगार देने के क्षेत्र मे भी बेहतर कार्य किया है। JCB मशीन की अपनी अलग पहचान है, जिसके लिए इसे विश्व मे जाना जाता है। बड़े बड़े कन्स्ट्रक्शन साइट व डिगिंग साइट पर jcb की मदद से ही कार्य सम्पन्न किया जाते है। तो आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको jcb व इसके कार्य पद्दती अवं पार्ट्स के बारे मे विस्तारित जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आप एक सिवल या मकैनिकल वर्ग से तालुक रखते है, तो आप इसकी प्रोसेस के विषय मे अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...