जिओ का बैलेंस चेक करने का नंबर Jio balance check karne ka number?

पहले के समय में जिओ का बैलेंस और जिओ के बारे में सभी जानकारी चेक करने के लिए माय जिओ ऐप को सभी को अपने फोन में डाउनलोड करना पड़ता था लेकिन आज सभी यूजर्स के लिए जिओ कंपनी के द्वारा बैलेंस चेक करने के अलग अलग प्रकार के रास्ते उपलब्ध होते हैं जिनका इस्तेमाल करके बिना समय लगाए व्यक्ति जिओ नंबर के बारे में सभी जानकारी ले लेता है जैसे कि आप सब लोग जानते हैं

आज के समय में जियो का नेटवर्क बहुत अधिक प्रचलन में है आज हमारे देश के हर दूसरे व्यक्ति के पास में जिओ का नंबर मिलता ही है आज के समय में जिओ की बढ़ती पॉपुलर डी से सभी नए इसके कस्टमर जिओ नम्बर को ही खरीदना पसंद करते हैं। इसके अलावा सबसे बड़ी खास बात है इसमें यह बहुत कम से कम दाम में भी उपलब्ध होता है और यह एकमात्र 4G लाइट सर्विस है जो बिना 2G और 3G के चलती है और बोल्ट की सर्विस भारत में एकमात्र जिओ कंपनी के द्वारा उसके नए ग्राहकों के लिए पेश की गई है

आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा जिओ नंबर से बैलेंस चेक करने की जानकारी के बारे में बताएंगे किस नंबर से और कैसे इसके बारे में जानकारी प्राप्त की जाती है उसके बारे में आपको जानकारी देंगे आइए जानते हैं जिओ का बैलेंस चेक करने के लिए कौन से नंबर का प्रयोग करते हैं.

जिओ का बैलेंस चेक करने का नंबर Jio balance check karne ka number?

Jio क्या है ?

आप सभी की जानकारी के लिए सबसे पहले बताना चाहेंगे कि आखिर यह जियो होता क्या है, जियो रिलायंस jio infocomm ltd. कंपनी है। इसको पॉपुलर टीवी कहा जाता है। यह मोबाइल नेटवर्क का एक बहुत बड़ा ऑपरेशन भारत में बना है। इसको रिलायंस इंडस्ट्रीज ने खुद बनाया है, इसका हेड क्वार्टर मुंबई में है भारत में सबसे पहली बार जिओ ने 4G LTE सर्विस और वोल्टी सर्विस को लोगों के लिए प्रदान की है। भारत में रिलायंस जिओ कंपनी ने सभी यूजर्स के लिए इस सर्विस को 5 सितंबर 2016 में लांच किया था। Also Read: मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी का कांटेक्ट नंबर कैसे ले?

जिओ बैलेंस और वैलिडिटी चेक करें?

रिलायंस कंपनी ने अपने जिओ उपयोगकर्ताओं के लिए जिओ बैलेंस और वैलिडिटी चेक करने के लिए आप अपनी jio मोबाइल नंबर से एसएमएस बॉक्स में जाए और एक एसएमएस लिखें s.m.s. पूर्ण रूप से लिखने के बाद में कंपनी के द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 199 पर उस s.m.s. को भेज दें। आपको s.m.s. के द्वारा आपके बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

4G इंटरनेट डाटा यूसेज चेक करना

जिओ उपयोगकर्ताओं के लिए 4G डिलीट डाटा यूसेज को चेक करने के 2 तरीके से आप आसानी से अपने इंटरनेट डाटा को चेक कर सकते हो। सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड जिओ नंबर से कंपनी के द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर 1299 पर कॉल कर सकते हैं। वहां से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा दूसरी प्रक्रिया में जिओ कंपनी के द्वारा प्रदान किए गए माय जिओ ऐप को डाउनलोड करके उसमें अपना नंबर रजिस्टर्ड करके आपको 4G डाटा की  जानकारी मिल जाएगी। इस तरह से आप अपने जिओ नंबर पर इंटरनेट की सुविधा की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Jio plans डीटेल्स चेक करना

जिओ के जो भी रजिस्टर्ड ग्राहक है वह जिओ प्लांट डिटेल को अगर चेक करना चाहते हैं तो कंपनी के द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर 1299 का उपयोग करके इन सब जानकारियों का विवरण ले सकते हैं सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1299 को डायल करना होगा उसके बाद आपको सभी जानकारी उस कॉल के द्वारा मिल जाएगी दूसरे प्रकार में जिओ प्लान की डिटेल्स जानने के लिए आपको कंपनी के द्वारा दिए गए जिओ ऐप को डाउनलोड करने के बाद उसको इंस्टॉल करें और फिर उसको रजिस्टर्ड करने के बाद आप जिओ प्लांस की सभी डिटेल्स को आसानी से देख पाएंगे।

Jio sim मोबाइल नंबर check करना

जो भी जियो यूजर हैं, उन्होंने अपने नाम का मोबाइल नंबर सिम लिया है, और उसको अपने नंबर को चेक करना है तो कंपनी के द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 1299 पर कॉल करके आप अपने जिओ सिम मोबाइल नंबर के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उसके साथ-साथ जिओ नंबर की सभी सुविधाओं का लाभ इस नंबर का उपयोग करके ले सकते हैं।

Jio customer care number

रिलायंस जिओ कंपनी के द्वारा अपने सभी ग्राहकों के लिए सभी प्रकार की सेवा और सुविधा दी गई है। अगर कोई भी ग्राहक को अपने मोबाइल नंबर को लेकर किसी भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, या किसी भी प्रकार की प्लान वैलिडिटी के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है, तो वह कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं। सभी ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कंपनी के द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर 18608933333 पर कॉल कर सकते हैं। कॉल करने के बाद आप कस्टमर केयर अधिकारी से बात करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Jio app से पाए मोबाइल नंबर व अन्य जानकारी

वीडियो एप्लीकेशन के द्वारा मोबाइल नंबर जानने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से माय जिओ ऐप को डाउनलोड करना होगा इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर से उसको रजिस्टर करना होगा आपको अपना नंबर आपकी स्क्रीन पर आसानी से दिखाई देगा। उसके साथ आप अपने डाटा मोबाइल नंबर की जानकारी और अन्य किसी प्रकार के डाटा की जानकारी आसानी से अपने फोन में देख पाएंगे। इसके अलावा इस एप्लीकेशन में आप अपकमिंग प्लान के बारे में दिए सभी जानकारी ले पाएंगे।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको जिओ का बैलेंस चेक करने का नंबर के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई यह सभी जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...