Jio Ka Malik Kaun Hai- Jio Kya Hai?

Jio Platforms Limited (Jio) एक अरब भारतीयों के लिए एक विशाल डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र बना रहा है, जो प्लेटफ़ॉर्म कंपनी में व्यावसायिक कार्यक्षेत्रों में डोमेन विशेषज्ञता के साथ है। प्लेटफॉर्म कंपनी न केवल विश्व स्तरीय फिक्स्ड-मोबाइल कन्वर्ज्ड कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, बल्कि बिजनेस वर्टिकल और ग्राहक जीवन चक्र में डिजिटल समाधान भी प्रदान करेगी।

Jio Ka Malik Kaun Hai- Jio Kya Hai?

Jio ने भारत में सबसे बड़ा और सबसे उन्नत डिजिटल और कनेक्टिविटी इकोसिस्टम बनाने के लिए अपनी स्थापना के बाद से US$50 बिलियन से अधिक का निवेश किया है, जिसमें सफल ऐप्स और प्लेटफॉर्म का एक समृद्ध गुलदस्ता है। Jio की सेवाएं कनेक्टिविटी और क्लाउड, मीडिया, डिजिटल कॉमर्स, वित्तीय सेवाओं, गेमिंग, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, सरकार से नागरिक (G2C), स्मार्ट शहरों और विनिर्माण तक फैली हुई हैं।

यह भी पढिए:  QR Code Kaise Banaye? हिंदी में

Jio ने निम्नलिखित प्रमुख डिजिटल तकनीकों में मजबूत आंतरिक क्षमताएं बनाई हैं: एक सेवा के रूप में बुनियादी ढांचा (IaaS), एक सेवा के रूप में प्लेटफॉर्म (Paa), बड़ा डेटा, संवर्धित वास्तविकता / आभासी वास्तविकता (AR / VR), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), ब्लॉकचेन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), एज कंप्यूटिंग, स्पीच/नेचुरल लैंग्वेज, सुपरकंप्यूटिंग, कंप्यूटर विजन, रोबोटिक्स और ड्रोन। ये क्षमताएं विभिन्न पारिस्थितिक तंत्रों के लिए पुनर्कल्पित समाधानों के निर्माण को शक्ति प्रदान करेंगी।

जियो देश के नागरिकों के लिए एक डिजिटल समाज के निर्माण में एक महत्वपूर्ण अवसर की परिकल्पना करता है, जो उत्पादकता और समग्र आर्थिक विकास को उत्प्रेरित करने के अलावा अगले कई दशकों में शेयरधारक रिटर्न भी उत्पन्न करेगा। Jio एक अरब से अधिक भारतीयों के जीवन को छूने के लिए तैयार है

Jio का निर्माण किसने किया?

भारत की रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स दुनिया की सबसे महत्वाकांक्षी टेक कंपनी है। संस्थापक मुकेश अंबानी ने हर भारतीय को सस्ती और व्यापक दूरसंचार सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना अपना सपना बना लिया है, और Jio अब तक सफल साबित हुआ है, जिसने कुछ ही वर्षों में लगभग 400 मिलियन ग्राहकों को आकर्षित किया है।

भारत की सबसे मूल्यवान फर्म (Reliance Industries) की सहायक कंपनी Reliance Jio Platforms की अद्वितीय वृद्धि ने प्रतिद्वंद्वियों को चौंका दिया है और Google और Amazon जैसी विदेशी तकनीकी कंपनियों को चौंका दिया है, दोनों अब कथित तौर पर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक के एक टुकड़े पर नजर गड़ाए हुए हैं।  भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने अपना टेलीकॉम नेटवर्क रिलायंस जियो लॉन्च करने के महीनों बाद, एयरटेल के सुनील मित्तल – उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी – अपनी निराशा को रोकने के लिए सार्वजनिक रूप से संघर्ष कर रहे थे।

जनवरी 2017 में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में मित्तल ने कहा कि अंबानी ग्राहकों को मुफ्त वॉयस कॉलिंग देकर उनका दिल जीतने की कोशिश करेंगे। कि उन्हें वह ध्यान नहीं मिला जो वे चाहते थे,” उन्होंने कहा, उम्मीद है कि स्थानीय नियामक जल्द ही हस्तक्षेप करेगा। Jio एक ऐसी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी है जिसने हमारे भारत में एक नए युग की शुरुआत की। Jio की वजह से आज आप इस आर्टिकल को पढ़ पा रहे हैं। Jio कंपनी की वजह से आज इंटरनेट इतना सस्ता हो गया है कि हर कोई इसका फायदा उठा रहा है।

Jio कंपनी के लॉन्च से पहले इंटरनेट इतना महंगा था कि आम आदमी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकता था। लेकिन जब 2016 में Jio कंपनी लॉन्च हुई तो इस कंपनी ने सभी को Jio सिम फ्री में बांट दी, वो भी 4G स्पीड इंटरनेट के साथ। कुछ महीनों तक इस सिम को इस्तेमाल करने के बाद लोगों को इंटरनेट की अहमियत समझ में आई। और उसके बाद लोग महंगे दामों में भी Jio सिम का इस्तेमाल करने लगे।

मार्केट में आने के बाद इस कंपनी ने दूसरी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को बुरी तरह मात देकर टेलीकॉम कंपनी पर एकाधिकार कर लिया. Jio से हारने के बाद भी Airtel कंपनी ने हार नहीं मानी और आज भी Jio को बराबरी का टक्कर दे रही है, लेकिन अन्य टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के नाम मिटा दिए गए हैं। मुकेश अंबानी जी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी Jio के मालिक हैं। ये वो लोग हैं जिनका नाम दुनिया में हर कोई जानता है। मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी हैं। भारत के सबसे अच्छे बिजनेसमैन की लिस्ट में मुकेश अंबानी का नाम सबसे पहले आता है।

दुनिया की मशहूर मैगजीन फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के 19वें सबसे अमीर शख्स हैं। 2019 के आंकड़ों के मुताबिक मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति 40.1 अरब डॉलर है. आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको जिओ के मालिक के विषय मे पर्याप्त जानकारी हासिल हुई होगी। ऐसी ही पोस्टों को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक कर अधिक जानकारी ले सकते है। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!