Jio ka number kaise nikale ? जिओ का नंबर कैसे निकाले?

आज सभी के पास में एक या दो मोबाइल फोन तो होते ही हैं अक्सर इन फोनों में दो-तीन सिम कार्ड का प्रयोग करते है। ऐसे में नंबरों को याद रखना बहुत मुश्किल होता है।  अगर आप कोई नया सिम कार्ड परचेज करते हो ऐसे में उसका नंबर याद रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में आप USSD कोड़ की मदद से भी आसानी से नंबर का पता लगा सकते हो

खुद के सिम कार्ड का नंबर याद रखना बहुत इंपॉर्टेंट चीज होती है। क्योंकि आप सब जानते हो कि खुद का मोबाइल नंबर का उपयोग कभी भी किया जा सकता है, जैसे खुद के मोबाइल का रिचार्ज करना, किसी भी जरूरी काम के लिए फॉर्म भरना या किसी को भी अपना कांटेक्ट नंबर अगर देना है तो,स्कूल,कॉलेज,आदि जगह पर खुद का नंबर याद होना बहुत जरूरी है। 

ऐसे में जरूरी नहीं होता है कि हर कोई व्यक्ति ही अपने मोबाइल नंबर को याद रहे। आजकल अधिकतर व्यक्तियों के पास में 1 या उससे ज्यादा के जिओ के सिम कार्ड तो होते हैं। ऐसे में नंबर याद रखना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है। आज हम आपको जिओ सिम का नंबर कैसे निकाला जाता है, उसके तरीके और उसके प्रयोग इनके बारे में बताएंगे। जिनका उपयोग करके आप अपने सिम का नंबर दो मिनट में अपने मोबाइल की स्क्रीन पर देख पाओगे।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से मोबाइल नंबर पता करने के तरीके की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। अगर आप अपना जिओ का नंबर भूल गए हो या फिर आपको अपना नंबर किसी ऐसी परिस्थिति में चेक करना है या फिर जिओ का कोड देखना है तो इन सभी के लिए सभी जानकारी इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं…

Jio ka number kaise nikale ? जिओ का नंबर कैसे निकाले?

जिओ का नंबर कैसे निकाले

जिओ नंबर की जानकारी लेने के लिए सबसे आसान तरीका ये होता है कि आप जिस जिओ सिम का नंबर जानना चाहते हो तो आप उस नंबर से किसी दूसरे नंबर पर मिस कॉल देकर पता कर सकते हो तो उसी स्थिति में आपको अपने नंबर पता चल जाएगा। लेकिन आपके फोन में बैलेंस नहीं है अर्थात आपकी जिओ की सिम में बैलेंस नहीं है तो आप मिस कॉल के द्वारा भी नंबर नहीं निकाल पाओगे, तो आइए जानते हैं किन-किन तरीके से आप अपने जिओ के नंबर को जान सकते हो..

1299 नंबर पर कॉल करके

अगर आपको अपना नंबर जानना है तो आपको 1299 नंबर पर कॉल करना होगा। उसके बाद आपके जिओ की सिम पर एक मैसेज आता है। तो सभी जानकारी आपको मैसेज में मिल जाएगी। इस तरीके से आप अपने जिओ के नंबर को चेक कर पाओगे।

इसमें सबसे ध्यान देने योग्य बात है कि जैसे ही आप 1299 पर कॉल करते हो तो यह कॉल आपकी मिनटों के लिए नहीं होती है। यह कुछ ही सेकंड में ऑटोमेटेकली डिस्कनेक्ट हो जाती है। लेकिन आपको उन सेकंड के दौरान ही आपको अपना नंबर मिल जाता है।

जिओ नंबर का USSD कोड

अगर आप चाहते हैं कि आपके जिओ का नंबर आपको पता चल जाए तो आप USSD की मदद से भी अपने जिओ नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हो। उसके लिए आपको USSD कोड  को भर कर, ऑल जिओ USSD codes जैसे know balance टॉक टाइम, know नंबर, डेटा बेलेंस आदि के लिए आपको *1# या फिर  आपको *580# को डायल करना होगा। इसकी मदद से भी आप अपने जिओ नंबर को जान पाओगे।

My jio app से 

माय जिओ ऐप को आपको अपने फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा। जब भी आपके जिओ की सिम में बैलेंस नहीं होगा और इंटरनेट कनेक्शन नहीं होगा तो माय जिओ ऐप की मदद से आपको जानकारी उसकी पहले ही मिल जाएगी। my jio app को जब आप इंस्टॉल करते हो तो उसमें आपको अपना जिओ का नंबर डालकर लॉगइन करना होता है। जैसे ही आप माय जिओ ऐप के होम पेज में जाएंगे। वहां आपके जिओ नंबर का प्लान डाटा बैलेंस सभी जानकारी उसमें स्क्रीन पर दिखाई देंगी। इस तरह से आप माय जिओ ऐप की मदद से भी अपने नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

फोन सेटिंग के द्वारा

आपको अपने जिओ के नंबर की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप अपने स्मार्टफोन में सेटिंग्स को ओपन करके देख सकते हैं। वहां आपको अपनी मोबाइल फोन की सेटिंग को ओपन करना होगा। उसमें सिम कार्ड मोबाइल नेटवर्क का चयन करके आसानी से आप अपने नंबरों को देख सकते हो।

अल्टरनेट नंबर ( Alternate mobile number) के द्वारा

जिओ नंबर की जानकारी का पता करने के लिए आप अल्टरनेट मोबाइल नंबर की मदद से भी यह जान पाओगे कि आपका जिओ नंबर क्या है। जब आपका जिओ सिम एक्टिव हो जाता है तो उसमें कॉलिंग शुरू नहीं होती है। जब भी आप अपनी नई जिओ की सिम को खरीदने के लिए जाते हो तो वहां पर आपसे एक अल्टरनेट मोबाइल नंबर की मांग की जाती है। उसके बाद ही आपकी जिओ की सिम को शुरू किया जाता है। उससे से जो नंबर आपने अल्टरनेट नंबर नया सिम कार्ड लेते समय दिया है। उस नंबर पर एक मैसेज आता है। उस मैसेज में ही आपका जिओ का नंबर लिखा हुआ होता है, तो आप उस अल्टरनेट नंबर की मदद से भी अपने जिओ नंबर को जान पाओगे

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको किस आर्टिकल के माध्यम से जिओ का नंबर कैसे निकाले इसके बारे में जो भी महत्वपूर्ण जानकारियां थी। वह आप सभी को इस पोस्ट में बता दी हैं। हमें उम्मीद है आपको जो भी जानकारियां हमने दी है, वह पसंद आई होगी। इसी तरह के अगर आप जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो आप कंटिन्यू हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। और यह पोस्ट अगर आपको पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...