Jio Payment Bank me account kaise khole – जिओ पेमेंट बैंक मे अकाउंट कैसे खोले

दोस्तों भारत में जिओ पेमेंट बैंक के अलावा और भी कई सारी पेमेंट बैंक उपलब्ध है। आज के इस आर्टिकल में हम जिओ पेमेंट बैंक विषय के ऊपर पूरी विस्तार से चर्चा करेंगे जानेंगे कि इसमें सर्विस चार्ज कितना लगता है इसमें अकाउंट खोलने पर कितना चार्ज लगता है डिपॉजिट चार्ज कितना लगता है और जिओ पेमेंट बैंक खुलवाने से हमें क्या क्या अलग सुविधाएं मिलती है। हमारे देश में Jio Payment Bank me Account Kaise Khole की शुरुआत रिलायंस कंपनी के द्वारा साल 2018 में की गई थी जिसके अंतर्गत हमें बहुत सारी सर्विसेस दी जाती है। यदि आप भी इस विषय के बारे में जानना चाहते हैं और जिओ पेमेंट बैंक के बारे में जानना चाहते हैं तो बनी रहे अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ।

स्वागत करता हूं दोस्तों आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल Jio Payment Bank me Account Kaise Khole विषय के ऊपर आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि जिओ पेमेंट बैंक क्या होता है और यदि आप जिओ पेमेंट बैंक खोलना चाहते हैं तो आप इसे कैसे खोल सकते हैं।

Jio Payment Bank me Account Kaise Khole

Jio payments Bank क्या होता है

जिओ पेमेंट बैंक की शुरुआत रिलायंस कंपनी के 12 साल 2018 में की गई थी। जिओ पेमेंट बैंक के आने से पहले तक हमारे देश में लगभग और ऐसी पांच पेमेंट बैंक की शुरुआत की जा चुकी थी। जिओ पेमेंट्स बैंक हमें एक डिटेल सेविंग अकाउंट्स प्रोवाइड कर आता है और इसके अंतर्गत और भी कई सारी सुविधाएं दी जाती है। इसके अंतर्गत जितने भी ट्रांजैक्शन होती है सभी को आरबीआई के द्वारा ही मैनेज किया जाता है और सभी ट्रांजैक्शन का देखरेख आरबीआई ही करती हैं।

दोस्तों चलिए अब आपको बताते हैं कि जिओ पेमेंट बैंक के अंतर्गत कौन-कौन सी Banking Features मिलती है:-

  • यह एक जीरो बैलेंस का सेविंग अकाउंट है।
  • हमें इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना होता है।
  • हम जैसे ही इस पर अपना अकाउंट खोलेंगे हमें वर्चुअल डेबिट कार्ड मिल जाएगा जिसका प्रयोग करके हम यूपी आईडी बना सकते हैं।
  • जिओ पेमेंट बैंक के सेविंग अकाउंट में आप 1 दिन में ₹200000 तक रख सकते हैं।
  • दोस्तो आपको बताने के जिओ पेमेंट बैंक में 3.5% की इंटरेस्ट रेट प्रतिवर्ष मिलती है।

दोस्तों चलिए हम आपको बताते हैं कि जिओ पेमेंट बैंक मैं लगने वाली सर्विस चार्जेस के बारे में:-

  • यदि आप जिओ पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट खोलते हैं तो इसमें आपको किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं लगेगा। जिओ पेमेंट बैंक में ओपनिंग अकाउंट चार्ज 0 है।
  • हमें इसमें sms alert के लिए भी किसी भी प्रकार की चार्ज नहीं देना होता है।
  • यदि हम इसके एप्लीकेशन का प्रयोग करके इसके माध्यम से लोड मनी या ऐड मनी करते हैं तो इसमें भी हमें किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है।
  • यदि हम इसके यूपीआई का इस्तेमाल करके फंड ट्रांसफर करते हैं तो इसमें भी हमें किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता है।
  • यदि आप जिओ टू जिओ पेमेंट बैंक में भी पैसे ट्रांसफर करेंगे तो इसमें भी हमें किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता है।
  • यदि हम इसके माध्यम से एसबीआई के ब्रांच एस में कैश डिपॉजिट कर आते हैं तो इसमें हमें चार्ज देना होता है। यदि हम इस में 1000 का कैश डिपॉजिट करवाएंगे तो उसमें में 2.5 रुपए का चार्ज देना होगा।

Jio Payment Bank me Account Kaise Khole

तो चलिए दोस्तों अब आपको बताते हैं कि आप जिओ पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट कैसे खोल सकते हैं।

दोस्तों जिओ पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने के दो तरीके हैं या तो आप इसे ऑफलाइन खुलवा सकते हैं या तो आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते। जिओ पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आपके पास ये सारी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए:-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आपका मोबाइल नंबर आपके आधार नंबर से जरूर लिंक होना चाहिए।
  • उम्र 18 

दोस्तों जिओ पेमेंट बैंक में आप किसी भी सिम का इस्तेमाल करके अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें अकाउंट ओपन करने के लिए आपको प्ले स्टोर से My जियो एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद इसके बैंकिंग सेक्शन में जाकर आप इस पर अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

इसमें अकाउंट ओपन करने के बाद इसमें आपको वीडियो केवाईसी करना भी जरूरी होता है इसके बाद ही आप इसकी फ्री सर्विस इसका फायदा उठा सकते हैं। वीडियो केवाईसी करने के लिए आपके पास अपना ओरिजिनल आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए।

Also Read – How to earn money from roposo app रोपोसो एप से पैसे कैसे कमाए

Conclusion

दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल जिओ पेमेंट बैंक में अकाउंट कैसे खोले विषय के ऊपर केंद्रित था। आज की शादी कल में हमने आपको बताया कि जिओ पेमेंट बैंक क्या होता है और Jio Payment Bank me Account Kaise Khole इसमें हमें कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती है। आगे इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि यदि आप जिओ पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आप कैसे खोल सकते हैं।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करेंगे यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कमेंट करना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...