Jio Phone me call recording kaise kare? How to record call in Jio Phone?

Jio Phone में Call Recording कैसे करें? जब से जिओ ने 4G नेटवर्क को लांच किया है तो हर किसी को 3G फ़ोन चलने का मन नहीं करता क्योंकि 3G के लिए समय खराब होता है क्योंकि जो फाइल हम 4G में हम 1 मिनट में डाउनलोड कर सकते है वहीहमें 3G में 5 मिनट का समय लेती है. लेकिन काफी लोगो के पास 4G का महंगा फ़ोन लेने का बजट नहीं होता जो करीब 6-7 हजार का आता है. इसलिए जिओ ने कम बजट में 4G फ़ोन को लांच किया.

Jio Phone me call recording kaise kare? Jio Phone में Call Recording कैसे करें?

जियो फोन एक 4जी कीवर्ड फोन है. जो काफी सुविधा के साथ आता है. आज हम बात करने जा रहे है की JIO फ़ोन में Call Recording कैसे करे. हर किसी व्यक्ति को कभी न कभी कॉल रिकॉर्डिंग की जरूरत पड़ जाती है. लेकिन क्या आप जानते है की Jio Phone में Call Recording कैसे करें? अगर नहीं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े. आज हम आपको जिओ फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग करना सिखाएंगे.

Jio Phone में Call Recording कैसे होती है?

जिओ फ़ोन में Call Recording करने का कोई भी लीगल तरीका नहीं है. लेकिन हम आपको एक ट्रिक बताएंगे जिसके जरिये आप कॉल को अचे से रिकॉर्ड कर सकते है. उसके लिए आपके फ़ोन में डाटा बैलेंस होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि जो हम ट्रिक बताएंगे वो आपको किसी भी ब्राउज़र के जरिये करनी होगी. तो आप अपने फ़ोन का डेटा On रखे जब भी आपको कॉल रिकॉर्ड करनी है तो. चलिए आपको ट्रिक के बारे में बताते है. एलओसी (LOC) क्या है? Full Form और LOC इतिहास की जानकारी

Jio Phone में Call Recording कैसे करें?

जिओ फ़ोन में डायरेक्ट कोई भी ऑप्शन नहीं है Call Recording करने का लेकिन हम आपको एक अच्छी ट्रिक बताने जा रहे है जिससे आप नार्मल फ़ोन की तरह कॉल रिकॉर्ड कर सकते है. लेकिन ये ट्रिक केवल इनकमिंग कॉल पर ही काम करेगी. अगर आप अपनी तरफ से कॉल करेंगे तो यह ट्रिक काम नहीं करेगी. तो आप उन्हें कुछ देर में कॉल करने को कह सकते है.

आपको हम फ़ोन की सेटिंग के बारे में विस्तार से बता देते है. तो चलिए हम आपको बताते है कि जिओ फ़ोन में Call Recording कैसे करे.

  1. सबसे पहले तो आपको जिओ फ़ोन का डेटा चालू कर लेना है.
  2. उसके बाद आपको Browser Open करके Online Voice Recorder सर्च कर लेना है.
  3. अब आपको काफी सारी वेबसाइट शो हो रही होंगी जो आपको कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन देंगी . लेकिन आपको virtualspeech.com क्लिक करके ओपन कर लेना है.
  4. आपके सामने एक पेज लोड होने लगेगा और पेज के लोड होने के बाद आपको एक पॉपअप दिखाई देगा. इसमें मूल पेज देखें या View Original का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करे.
  5. फिर अगले पेज पर आपको कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक कर दे.
  6. इसके बाद आपको कैमरा और माइक्रोफोन की पेर्मिशन मांगी जाएगी तो आपको रेड बटन के ऊपर वाले बटन जिस पर जिओ लिखा होता है उसे Allow कर देना है.
  7. अब इनकमिंग कॉल को Receive करने के बाद लोड स्पीकर पर कर लेना है. जिससे कॉल अच्छे से रिकॉर्ड हो जाये.

अब आपके जिओ फोन में कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो चुकी है.

JIO Phone में Call Record बंद कैसे करें?

अब आपके दिमाग में यह होगा कि कॉल रिकॉर्डिंग तो स्टार्ट हो गयी लेकिन कॉल रिकॉर्डिंग को बंद कैसे करे. तो चलिए आपको कॉल रिकॉर्डिंग बंद करने के बारे में भी बताते है.

  1. कॉल कट होने के बाद आपके सामने स्टॉप रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिखेगा. उसे क्लिक करने के बाद आपकी कॉल रिकॉर्ड होनी बंद हो जाएगी.
  2. इसके बाद जो भी आपने रिकॉर्ड किया है वो एक फाइल में कन्वर्ट हो जायेगा. जिसे आप Download as .ogg के रूप में नीचे देख सकते हो.
  3. उस पर क्लिक करने पर आपकी रिकॉर्डिंग आपके फ़ोन में आ जाएगी.

Jio Phone में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे देखे?

आपने कॉल को रिकॉर्ड भी कर लिया उसे स्टॉप करके फाइल को डाउनलोड भी कर लिया लेकिन आपको उस फाइल को ढूंढ़ना पड़ रहा है. तो चलिए हम आपको बताते है की आपको फ़ाइल कहा पर मिलेगी. जिससे आपको फाइल ढूंढ़नी न पड़े.

इस फ़ाइल को देखने के 2 तरीके है तो चलिए हम आपको पहला तरीका बताते है.

पहला तरीका: आपको अपने डायल बटन से ऊपर एक बटन शो होगा जिस पर रुपए का निशान होता है. उसे क्लिक करने पर आपको अलर्ट शो होगा. आप अपनी कॉल रिकॉर्डिंग अलर्ट में देख सकते है. और उस पर क्लिक करके कॉल रिकॉर्डिंग को सुन भी सकते हो.

दूसरा तरीका: आपको फ़ोन की सेटिंग में जाना है. और फिर डिवाइस में जाकर आपको डाउनलोड का आप्शन मिल जायेगा. उस पर क्लिक करने के बाद आपने जो फाइल डाउनलोड की थी वो आपको शो होने लगेगी आप उस पर क्लिक करके अपनी कॉल रिकॉर्डिंग सुन सकते है.

Voice Call Record करने वाली वेबसाइट

वैसे तो जो हमने वेबसाइट बताई है उस वेबसाइट से आप अचे से कॉल रिकॉर्ड कर सकते है. लेकिन फिर भी आपको कॉल रिकॉर्ड करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप दूसरी वेबसाइट पर जाकर कॉल रिकॉर्ड कर सकते है. सिमिलर वेबसाइट इस प्रकार है जिनसे आप आसानी से जिओ फ़ोन में कॉल रिकॉर्ड कर पाएंगे.

  • online-voice-recorder.com
  • speakpipe.com
  • virtualspeech.com
  • audiovoicerecorder.com
  • voicespice.com
  • voice-recorder-online.com

ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे Jio Phone में Call Recording कैसे करें? के बारे में बताया गया. अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं ताकि हम और भी अछि अछि जानकारिया आपके लिए लेकर आते रहे.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...