JPEG फुल फॉर्म इन हिंदी JPEG full form in hindi?

जब भी इमेज की फाइल फॉर्मेट वाली बात आती है,तो कोई जेपीईजी को कैसे भूल सकता है, यह फाइल फॉर्मेट बहुत ही स्टैंडर्ड होती है, लेकिन इन लोगों को अभी तक सच में नहीं पता कि जेपीजी आखिर होता क्या है, हालांकि जब भी इमेज फॉर्मेट का उपयोग करते हैं। तब अपने फोन कंप्यूटर में पिक्चर टाइप को JPEG फॉर्मेट के नाम से अक्सर देखते व सुनते हैं।

क्या आप जानते हैं कि आखिर ये जेपीईजी क्या होता है? जेपीईजी डिजिटल इमेजेस के लिए एक कम्प्रेशन फॉर्मेट होता है। जो सभी पिक्चर्स की मीडिया गैलरी में सबसे फेमस पिक्चर का फॉर्मेट माना जाता है। जेपीईजी टो जेपीजी के नाम से भी जानते हैं। जेपीजी कम्पेटिबल कंप्यूटर के साथ काम आने वाली फाइल एक्सटेंशन में एक बहुत छोटा रूप होती है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम सेJPEG ka full form क्या है? JPEG मीनिंग इन हिंदी, what is JPEG, इन सभी के बारे में आइए जानते हैं.

JPEG फुल फॉर्म इन हिंदी JPEG full form in hindi?

JPEG क्या होता है?

Jpeg एक कॉमन टाइप की सामान्य इमेज होती है जिसको इंटरनेट पर आप आसानी से देख सकते हैं जेपीजे का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला इमेज फॉर्मेट माना गया है। जेपीईजी लॉसी कंप्रेशन को उपयोग करता है। इसका मतलब जब भी कोई भी इमेज को जेपीजी फॉर्मेट में सेव करते हैं, तो उसमें से कुछ इमेज इंफॉर्मेशन को खत्म कर देती है। जिससे इमेज का साइज कम हो जाता है, और इमेज का उपयोग कोई भी आसानी से कर सकता है।

आप सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं कि आज के समय में ऐसे बहुत से कम लोग हैं, जिनके पास में स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं होंगे क्योंकि सभी लोग आज के टाइम में स्मार्टफोन मोबाइल फोन का उपयोग करते ही है, इसीलिए उन फोन की मदद से अपने बहुत से कार्य को पूरा कर लेते हैं। आज बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को सेल्फी लेना भी बहुत पसंद होता है।

अपने फोन में अलग-अलग प्रकार की सेल्फी लेते रहते हैं और अच्छी दिखने के लिए अलग-अलग तरह की फोटो को भी एडिट करते रहते हैं। मतलब लोग दिनभर मैं एक बार तो जेपीईजी फ़ाइल का उपयोग जरूर करते हैं, क्योंकि मोबाइल फोन में सेल्फी से एडिट करना या व्हाट्सएप पर इमेज भेजना एक जेपीईजी फाइल के अंदर की ही प्रक्रिया मानी जाती है। Also Read: मोबाइल नंबर से आधार कार्ड का कैसे पता करें How to know aadhar card

JPEG full form in hindi

JPEG का इंग्लिश में फुल फॉर्म जॉइंट फोटोग्राफी एक्सपर्ट ग्रुप होता है।

J – joint

P – photography

E – Experts

G – Group

 JPEG  कब आया सामने

Jpeg फॉर्मेट बनाने वाले ने सन 1986 में इसको बनाया था। यह फॉर्मेट 1992 में सबके सामने show किया गया था। इसीलिए यह कहा जा सकता है कि सन 1992 इंटरनेट के युग से ही जेपीईजी की शुरुआत की गई थी, हालांकि आज के समय में इसके बहुत से प्रारूप भी उपलब्ध है, जैसे GIF,PNG,TIFF आदि की आवश्यकता के अनुसार ही इनका प्रयोग किया जाने लगा। 

JPEG फाइल फॉर्मेट की विशेषताएं

जेपीईजी फाइल फॉरमैट की विशेषताएं निम्न है

1.jpeg फॉर्मेट में इमेज फाइल के अंदर 16 मिलियन कलर आरजीबी स्पेशल रेड ग्रीन ब्लू के लिए 8 मिनट का उपयोग करके यूज में लिया जाता है।

2. जेपीजी फॉरमैट फाइल की गुणवत्ता में गिरावट किए बिना बिटमैप इमेज फाइल के आकार को 10 गुना तक छोटा कर सकता है।

3. प्रोफेशनल फोटोग्राफर अपनी रॉ इमेज फाइल को भी मीडिया पर पब्लिश करते हैं। अक्सर यह लोगों फाइल को जेपीईजी और जेपीजी के रूप में ही एक्सपोर्ट किया करते हैं।

4. जेपीईजी कंप्रेशर डाटा के अलावा एक्सिफ डाटा को भी अक्सर डिलीट कैमरों के द्वारा इमेजेस पर स्टेप किया जाता है जिससे कैमरे का मोड,aperture, शटर speed, focus, iso आदि की जानकारी इमेज की डिटेल में भी लिखी जाती है।

JPEG फुल फॉर्म इन हिंदी

जेपीईजी का फुल फॉर्म हिंदी में फोटोग्राफी संबंधित विशेषज्ञों का संयुक्त समूह होता है। जेपीईजी एक compressed डाटा storage के लिए एक स्टैण्डर्ड इमेज फॉरमैट माना जाता है। यह वेब ग्राफिक्स के लिए भी आदर्श बनाता है। जेपीईजी इमेज फॉर्मेट होने के कारण बिना किसी नुकसान के बहुत सी फाइलें तेजी से शुद्ध रूप से अगले माध्यम में भी शेयर की जा सकती हैं।

JPEG फ़ाइल के फायदे

JPEg फाइल के फायदे निम्न है

जेपीईजी फाइल में हमेशा हाई controlled डिग्री ऑफ compression होती है। इसमें उपभोक्ता की आईडेंटिफाई ratio quality सेलेक्ट की जा सकती है।

2. जेपीईजी में इमेज को compress कर के छोटी साइज की फ़ाइल भी बनाई जा सकती है।

3. जेपी जी की फॉर्मेट बहुत ही कंफर्टेबल होती है और इसको किसी भी ब्राउज़र में करेंटली डिस्प्ले भी किया जा सकता है।

4. जेपीईजी फाइल बहुत ही suitable होती है फुल कलर इलास्टिक इमेज के लिए यहां पर बहुत सारा कलर और कंट्रास्ट ट्रांसिशन्स भी दिया होता है।

5. इसके अंदर पिक्चर क्वालिटी बहुत ही हाई होती है जो स्माल डिग्री कंप्रेशन के साथ में भी अच्छी क्वालिटी दिखाती है।

JPEG का उपयोग

Jpeg का उपयोग ज्यादातर लोग कंप्रेशन टेक्नोलॉजी के कारण इंटरनेट पर फोटो भेजने के लिए करते हैं यह 65535×65535 पिक्सेल के अधिकतम इमेज साइज का सपोर्ट करने के के कार्य को पूरी तरह से करता है इसके साथ यह फाइल suffix.jpg के साथ वर्ल्ड वाइड वेब पर जेपीजी फाइल फॉर्मेट को भी सपोर्ट करता है।

JPEG से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

जेपीजी को संयुक्त फोटोग्राफिक्स विशेषज्ञ समूह के द्वारा विकसित किया गया।

इसको बहुत से फॉर्मेट में आसानी से बदला भी जा सकता है।

जेपीजी फॉरमैट के लिए सबसे अधिक एक्सटेंशंस का प्रयोग किए जाने वाले ,.jpg,. jpe, .jif होते है।

जेपीजी एक इमेज को बाइट के एक धारा में कंप्लेंट करने का कार्य करता है। इसके अलावा एक इमेज को वह वापस से भी डीकंप्रेस कर सकता है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको JPEG फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा। इससे जुड़ी अन्य किसी जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट कर सकते हैं या अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट भी जुड़ सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!