Kanya Udhan Yojana – क्या है ये योजना और कौन उठा सकता है लाभ

Kanya Udhan Yojana – कैसे है आप सभी उम्मीद करता हूं आप सभी अच्छे होंगे।  हमारे देश में शुरू से ही कन्याओं को हर चीज में पीछे रखा गया है उन्हें पुरुषों के समान बराबर नहीं समझा जाता। लेकिन अब धीरे-धीरे समय बदल रहा है और आजादी के बाद से कन्याओं के उत्थान के लिए सरकारों ने समय-समय पर नहीं-नहीं योजना शुरू की है। सरकारी अब कन्याओं की सशक्तिकरण के लिए उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की है। आज हम आपको ऐसे ही योजना के बारे में बताएंगे जिसे बिहार राज्य की सरकार द्वारा शुरू की गई है इस योजना का नाम है कन्या उत्थान योजना। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी कन्याओं की बचपन से लेकर ग्रेजुएशन हासिल करने तक की आर्थिक सहायता राज्य सरकार के द्वारा दी जाने की घोषणा की गई है।

स्वागत करता हूं आप सभी का आज के हमारे इस लेख में जिस में हम चर्चा करेंगे कि कन्या उत्थान योजना क्या है इससे किन को लाभ मिलता है और आप Kanya Udhan Yojana के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी इससे संबंधित आर्टिकल ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। तो दोस्तों बने रहिए अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ जिसमें हम आपको बताएंगे कन्या उत्थान योजना क्या है।

Kanya Utthan Yojana

Kanya Udhan Yojana क्या है

कन्याओं की सशक्तिकरण के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के तहत प्रदेश के सभी कन्याओं कि बचपन से ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई टिकट जागो सरकार के द्वारा दी जाने की बात कही गई। इस योजना को सबसे पहले बिहार सरकार के द्वारा शुरुआत की गई थी। इस योजना को शुरू करने का मकसद है कि कन्याओं को पुरुषों के समान या बराबर लाया जा सके समाज में कन्याओं की स्थिति को सुधारा जा सके और कन्याओं की सशक्तिकरण किया जा सके। इस योजना से बहुत सारी करने को इसका लाभ मिला है।

समाज में आज भी कन्याओं की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है आज भी उन्हें पुरुषों के बराबर नहीं समझा जाता। मैं अभी भी बहुत से लोग हैं जो कन्याओं को भोज समझते हैं और उन्हें पुरुषों के समान नहीं समझते। आज भी हमारे समाज में ऐसे लोग हैं जिन्हें लगता है कि कन्या भोज होती हैं और वह पुरुषों के समान काम नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास पुरुषों के समान काबिलियत नहीं होती। लेकिन वास्तविकता में ऐसी नहीं है कि न्याय भी पुरुषों के समान कार्य कर सकते हैं कन्याए भी वे सभी काम करें सकते जो पुरुष करते हैं। हमारे समाज में कन्याओं की इसी स्थिति को देखकर समय-समय पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के द्वारा कन्याओं के उत्थान के लिए उनकी सशक्तिकरण के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की जाती है। कन्या उत्थान योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य कारण यही है कि समाज में कन्याओं की स्थिति को सुधारा जा सके और कन्याओं की सशक्तिकरण किया जा सके। इस योजना के तहत कन्याओं को बचपन से लेकर ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की पूरी जिम्मेवारी राज्य सरकार लेगी, जिससे कन्याओं की स्थिति में सुधार होगा और कन्या अभी पढ़ लिखकर आगे बढ़ सकेंगी।

इस योजना से लगभग 1.50 करोड़ कन्याओं को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत कन्याओं को उनकी ग्रेजुएशन तक की शिक्षा पाने के लिए ₹50000 दिया जाएगा। इस राशि को उनके बचपन से लेकर ग्रेजुएशन तक के पढ़ाई के बीच किस्तों में दिया जाएगा। इस योजना का फायदा एक परिवार में सिर्फ दो बेटियां हैं ले सकती है। इस योजना के तहत उन्हें इस राशि के अलावा और भी बहुत सारी चीज दिए जाएंगे जैसे कि उनका स्कूल यूनिफार्म और नैपकिन इत्यादि।

Must Read – PFMS Scholarship 2022 पीएफएमएस स्कॉलरशिप 2022

कन्या उत्थान योजना में आवेदन कैसे करें

तो चलिए दोस्तों अब आपको बताते हैं कि आप कन्या उत्थान योजना में लाभ उठाने के लिए इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट ICDS ( Integrated child development service scheme) में जाना है। 

इसके बाद आपको इसमें ऑनलाइन अप्लाई करने का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म ओपन हो जाएगा। सबसे पहले आपको इसमें साल सेलेक्ट करना है कि आप कौन से वर्ष के लिए फॉर्म भर रहे हैं। उसके बाद इसमें आपको सभी डिटेल्स भरना है सबसे पहले आपको अपना जिला ,प्रखंड और क्षेत्र चुन लेना है। 

इसके बाद आपको इस फॉर्म में सभी डिटेल्स भरना होगा जिस बच्ची की स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर रहे हैं उसके माता-पिता की सभी जानकारी उनके आधार कार्ड के अनुसार भरना है। इसके बाद आपको बैंक की सभी डिटेल्स को भरना है। इसके बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना अगर आपने सभी डिटेल सही सही भरा होगा तो आप का रजिस्ट्रेशन सफल हो जाएगा जिसके बाद आप इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का लाभ उठा सकेंगे।

Conclusion

दोस्तो आज का हमारा यह आर्टिकल कन्या उत्थान योजना क्या है इस विषय के ऊपर केंद्रित था। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Kanya Udhan Yojana क्या है और यह किन के लिए शुरू किया गया है और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं।

दोस्तों में पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...