kartik vashisht biography in hindi कार्तिक वशिष्ट बायोग्राफी इन हिंदी

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसे उभरते हुए फुटबॉल प्लेयर के जीवन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिनका जीवन आज हर व्यक्ति के लिए एक बहुत प्रेरणादायक बन चुका है। देश के एकमात्र ऐसे उभरते हुए फुटबॉल प्लेयर हैं जो देश के ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल फुटबॉल प्लेयर में भी अपना नाम बहुत कमा चुके हैं, इनका नाम है कार्तिक वशिष्ठ।

भारत देश में सर्वाधिक लोगों को पसंद आने वाला गेम क्रिकेट का गेम है। लोग क्रिकेट के आज हमारे देश में इतने दीवाने हैं उसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है, लेकिन आज भी ऐसे बहुत से मेहनती खिलाड़ी हमारे देश में मौजूद है जिन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर अपनी अलग ही खेल की दुनिया में पहचान बना रखी है। फिर वह खेल क्रिकेट हो जाए फुटबॉल हो हो कि वह या अन्य कई प्रकार के खेल क्यों ना हो उन सब में उन्होंने अलग ही उपलब्धि हासिल कर रखी है।

ऐसे ही महान फुटबॉल खेलने वाले कार्तिक वशिष्ठ इनका जीवन भी आज हर व्यक्ति के लिए बहुत ही प्रेरणादायक है क्योंकि इन्होंने बहुत कम उम्र में आज देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में फुटबॉल खेल कर अपना अलग ही नाम रोशन किया है। हरियाणा के एक छोटे से राज्य में जन्म लेने वाले कार्तिक ने अपने राज्य में ही नहीं बल्कि पूरे देश का भी नाम गौरवान्वित कर दिया है।

आपने अपनी लाइफ में बहुत से ऐसे इंसान देखे होंगे जो कुछ विपरीत परिस्थितियां आने के बाद में इंसान टूट कर गिर जाते हैं। इस तरह की परेशानी आने के बाद में इंसान बाहर से तो टूट ही जाता है लेकिन अंदर से व्यक्ति बहुत अधिक टूट जाता है। 

लेकिन अचानक से हर व्यक्ति के अंदर एक ऐसा जज्बा पैदा हो जाता है कि उसको कुछ कर गुजरने की हिम्मत अलग ही पैदा हो जाती है। कार्तिक का जीवन भी कुछ इसी तरह की परिस्थितियों से और जिम्मेदारियों से भरा हुआ था उन्होंने अपनी लाइफ में बहुत से स्ट्रगल करने के बाद में अपने इस मुकाम को हासिल किया है।

 तो आइए जानते हैं कि कार्तिक वशिष्ठ का जीवन परिचय क्या है उनके पारिवारिक जीवन के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं इसके अलावा उनकी कैरियर की शुरुआत किस तरह से हुई थी सभी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं।

कार्तिक वशिष्ठ का प्रारंभिक जीवन

पहले तो आपको बताना चाहेंगे कि आखिर कार्तिक वशिष्ठ कौन है वैसे पहले भी हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि कार्तिक वशिष्ट एक फुटबॉल प्लेयर है कार्तिक वशिष्ठ ने बचपन से ही अपना फैशन फुटबॉल में ही बना लिया था इन्होंने शुरुआत से ही फुटबॉल खेलना प्रारंभ कर रखा था।

कार्तिक वशिष्ठ का जन्म 18 जनवरी सन 1996 को हरियाणा जिले के करनाल प्रांत में हुआ था। शुरुआती दिनों से ही इनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर रहा। लेकिन अगर किसी के अंदर उड़ने का जज्बा मौजूद है तो उनके सपनों को कोई हकीकत में बदलने से नहीं रोक सकता है। जिस उम्र में बच्चे अक्सर अपना होश संभालते हैं उस उम्र में कार्तिक वशिष्ट ने फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था।

कार्तिक वशिष्ट ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हरियाणा से ही की थी इनका शुरुआत से ही पढ़ाई में बिल्कुल दिमाग नहीं था अर्थात इन को पूरी तरह से फुटबॉल खेलने में ही रुचि थी पढ़ाई में कमजोर होने के कारण इनके माता-पिता इनके स्पॉट को ही पूरा समर्थन देते थे। शुरुआत में तो माता-पिता ने बहुत आपत्ति जताई थी लेकिन धीरे-धीरे वह इनकी एक खेल के प्रति बढ़ती हुई रूचि को अपना चुके थे।

कार्तिक ने अपने जीवन में जो भी कुछ सीखा है तो उसका सारा क्रेडिट उनको खुद को ही जाता है कार्तिक अपने स्कूल के सबसे बेहतरीन फुटबॉल प्लेयर में से एक जाने जाते थे अक्सर इनको मंच पर होने वाले कार्यक्रमों में लोगों के द्वारा पसंद भी किया जाता था और इनके फुटबॉल खेलने सराहा भी जाता था।

कार्तिक वशिष्ठ की हॉबी

कार्तिक वशिष्ठ को सभी सेलिब्रिटी ओं की तरह सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना पसंद है वह अक्सर फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम यूट्यूब पर अपनी नई नई वीडियोस और फोटोस को अपलोड करते रहते हैं।

कार्तिक के फैंड्री उनको बहुत सपोर्ट करते हैं कार्तिक को ट्रेकिंग ट्रैवलिंग करना, नए फ्रेंड बनाना, विभिन्न कल्चर की खोज करना बहुत पसंद है। इसके अलावा उनको फिल्में देखने का बहुत शौक है।

 और एक टूरिस्ट के रूप में उनको दुबई थाईलैंड मलेशिया और दुनिया भर के विभिन्न हिस्सो में यात्रा अर्थात ट्रैवलिंग करना बहुत पसंद है। इसके अलावा दौड़ना साइकिल चलाना उनका पसंदीदा ऑडियो है शुरुआत के दिनों में अधिक से अधिक समय अपने दोस्तों के साथ बिताना और उनके साथ खेलना कार्तिक को ज्यादा पसंद था।

कार्तिक वशिष्ठ का खेल कैरियर की शुरुआत

कार्तिक वशिष्ठ के खेल कैरियर की शुरुआत तो बचपन से ही हो गई थी जिस समय में बच्चे अपना होश संभालते हैं उस समय में इन्होंने अपने स्कूल के लिए फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था।

उसके बाद कार्तिक ने 14 बार से भी ज्यादा फुटबाल चैंपियनशिप में पार्टिसिपेट किया था। उन्होंने कोका कोला का स्कूल स्टेट गेम व मोदी स्कूल प्रतियोगिता और फिर ग्रामीण नागरिक हेलेन्सकी कप, जबलपुर मध्य प्रदेश सीनियर डिवीजन लीग आदि में भी पार्टिसिपेट किया था।

कार्तिक और भारतीय मिनी फुटबॉल टीम के कोच हैं इस तरह उन्होंने आज के लोगों को प्रेरणा दी है और प्रभावित भी किया है। 2017 में कार्तिक को हरियाणा के मिनी फुटबॉल संघ के महासचिव के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

आईफा वर्ल्ड कप 2017 में भारत के कैप्टन के रूप में दी उन्होंने प्रतिनिधित्व किया था। सन 2019 में मास्को रसिया फुटबॉल लीग के कोच के रूप में पार्टिसिपेट किया,IFA7 विश्व कप ग्वाटेमाला मध्य अमेरिका मैं इंडिया का प्रतिनिधित्व किया था। विश्व के सबसे बड़े 8-ए साइड फुटबॉल टूर्नामेंट में भारतीय मिनी फुटबॉल टीम का भी नेतृत्व किया था।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से कार्तिक वशिष्ट बायोग्राफी इन हिंदी के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख के माध्यम से दिया गया है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते तो हमारी वेबसाइट पर कंटेंट विजिट कर सकते हैं। आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो एक बार कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...