Keyword क्या है?

Keyword या SEO keyword ऐसे वाक्यों को कहा जाता है जो की आपको वेबसाइट के content में होते हैं वहीं सर्च इंजन आपको सर्च की सहायता से आपको साइट तक पहुंचा  पाता हैं यानी search रिज़ल्ट में प्रदर्शित कर पाता है आपके कंटेंट को, यहाँ हम आपको बताएंगे की कीवर्ड क्या है ? और एसईओ के लिए यह इतना आवश्यक क्यों होता है?

तो आइये आपको पूरी जानकारी दिया जाए कीवर्ड कितने प्रकार के हैं? आप इस प्रश्न का उत्तर ढूँढ रहे हैं तो आपको पूरी जानकारी मिलेंगी आपको पता है कि आपके प्रश्न मैं आपका उत्तर है कीवर्ड यह बहुत बार सुन चूके होंगे कीवर्ड बहुत सारे bloggers इसके बारे में बताते होंगे अगर आप beginner है।

तो आप के मन में प्रश्न होंगे तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें आपको आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य ही मिल जाएगा परंतु अगर आप पहले से ब्लॉगिंग करते हैं तो आप कहीं ना कहीं कीवर्ड के बारे में पढ़ें होंगे।

Keyword क्या है?

आपको हम बता दे ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए और page की रैंक के लिए अति आवश्यक है आपको पता होगा कि ब्लॉग में 90 से 95% ट्रैफिक आपके है और 5% post से कम traffic आते हैं। Also Read: Credit card kaise bnate hai? क्रेडिट कार्ड कैसे बनाते हैं?

Keyword क्या है?

इस प्रश्न का उत्तर अब यहाँ से शुरू होता है एक phrase / एक sentence है जिससे आप अपनी आर्टिकल को describe करने के लिए title मैं इस्तेमाल करते हैं जैसे कीवर्ड क्या है? ये एक Phrase है जिसकों ब्लॉगिंग या एसईओ की भाषा में कीवर्ड कहा जाता है अगर आप ब्लॉगिंग में beginner हैं तो आपको यह उदाहरण – आसानी से समझ आएगा महात्मा गाँधी के ऊपर आपको निबंध लिखना है वो भी अपनी हिंदी भाषा में जी हाँ हिंदी तो आप गूगल पर सर्च करेंगे महात्मा गाँधी in Hindi महात्मा गाँधी पर निबंध तो ये दोनों ही आपके कीवर्ड हैं जी हाँ आप ये कह सकते हैं आप गूगल में जो मन में आये सर्च करते रहते है ।

और आपको बहुत सारे प्रश्न का जवाब  प्राप्त होता है आप इसको भी कीवर्ड बोल सकते हैं अब आपके मन में एक प्रश्न आपको परेशान कर रहा होगा की आर्टिकल या पोस्ट मैं कीवर्ड की क्या आवश्यकता है तो आपको हम बता दे की on page SEO बढ़ाने के लिए कीवर्ड का बहुत ज्यादा महत्व होता है।

एसईओ ( Search engine optimization) Search engine results position set करता है SEO मे हम phrase को टारगेट करते हैं जिसका टारगेट कीवर्ड बोला जाता है आपको अगर एसईओ और कीवर्ड में कनफ्यूजन है तो एसईओ को समझो सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन आप नया पोस्ट लिखेंगे तो गूगल को कैसे पता कि आप नया पोस्ट लिख रहे हैं।

आर्टिकल किस topic का है एसईओ की सहायता से यह संभव है Meta keyword कुछ इस प्रकार होते हैं अगर हम किसी लेख को ले तो कीवर्डin Hindi SEO tips अब अगर कोई एसईओ टाइप करता है तो इस पेज पे पहुंचेगा जो कि गलत है क्योंकि यह एसईओ टिप्स के बारे में इस पेज मे है ही नहीं यूजर्स पेज से वापस चला जाएगा।

और इस साइट का Bounce rate बढ़ेगा आपके दिमाग में एक प्रश्न दौड़ रहा होगा कि कीवर्ड पूरे पोस्ट में कितनी बार रिपीट की जा सकती है तो आपको हम बता दें कि ranking ना इंसान करता ना कोई गूगल इम्प्लॉईज करता है ये तो एक मशीन का काम है इसको आप Algorithm भी कहा जाता है Algorithm एक step by step process है।

जिसमें डिसीजन लेने की ability होती है ranking का यानी आपका post search engine results page ( SERP) मैं कहा दिख रहा है वही पेज रैंक है आप चाहते हैं तो आप अपना वेबसाइट का नाम डालकर चेक कर सकते हैं कि किन – किन कीवर्ड को आप अपने साइट की रैंक किया है।

निष्कर्ष = आज की पोस्ट में हमने आपको बताया है कि कीवर्ड क्या है? यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...