खान सर पटना (Khan Sir Patna) जीवन परिचय

खान सर पटना जीवन परिचय इस पोस्ट में हम आपको खाना सर के जीवन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं अनुसार पटना के रहने वाले हैं और यह यूट्यूब पर ऑनलाइन क्लासेज देते हैं।

खान सर अपने पढ़ाने के रोचक अंदाज की वजह से पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं इनका जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर में हुआ था यहाँ हम आपको खान सर पटना के विषय में बताने जा रहे हैं यहाँ पर जानेगे की खान सर कौन है? खान सर का पूरा नाम क्या है?

उन्होंने कितनी पढ़ाई की है और कौन सी यूनिवर्सिटी से की है? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे यदि आप भी खाना स्तर के जीवन परिचय जाना चाहते हैं तो संपूर्ण सूचनाओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें खान सारे यूट्यूब चैनल के माध्यम से ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करने वाले प्रसिद्ध अध्यापक हैं।

खान सर पटना (Khan Sir Patna) जीवन परिचय

खान सर ऑफ़लाइन मोड में भी कोचिंग पढ़ाते हैं इनके कोचिंग संस्था में हजारों की संख्या में विद्यार्थी पढ़ने आते हैं खान सर प्रतियोगिता परीक्षाओं जी के आदि की क्लासेस बढ़ाते हैं और इनके कोचिंग सेंटर में इतनी भीड़ हो जाती है।

कि कभी कभी तो बहुत सारे विद्यार्थी को खड़े होकर ही पढ़ना पड़ता है खान सर पटना जीवन परिचय से संबंधित अधिक जानकारी जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़े।

खान सर का असली नाम क्या है?

खान सर का नाम फैजल खान हैं और जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक मध्यम वर्ग के परिवार में हुआ था पिता एक सेना में हैं और इनकी माता एक घर की गिरस्ती संभालने वाली महिला हैं बड़ा भाई है जो सेना में है।

खान देश की सेवा करने के लिए यह सब कुछ करना चाहते थे पर उन्हें मौका नहीं मिल पाया इसलिए उन्होंने सोचा कि क्या वह भारतीय सेना के लिए कुछ नहीं कर सकते तब उन्होंने यह सोचा क्यों नहीं एक यूट्यूब चैनल शुरू किया जाए और उन बच्चों को शिक्षित किया जाए जो एकदम मध्य वर्ग से ताल्लुक रखते हैं।

और उनका उच्च शिक्षा नहीं मिल पाती है तो यह इंटरनेट पर उपलब्ध है और उन्हें इंटरनेट पर उपलब्ध कराने वाले चैनल खान सर अपना यूट्यूब पर एक चैनल बनाकर उन सभी बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं।

Also Read: Bhagne Wala Game – जानिए कुछ बेहतरीन भागने वाले गेम के बारे मे

खान सर वाइफ नेम क्या है?

लोग आज कल सब ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं खान सर की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है तो आप लोगों को हम बता दें कि खान सर की वाइफ गर्लफ्रेंड नहीं है हाँ इनकी सगाई जरूर हो गई है और उनकी मंगेतर एक डॉक्टर है और वह बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में पढ़ती है।

यह शादी भी करने वाले थे 2020 में पर करोना के कारण उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है खान सर बिहार की राजधानी पटना में एक बहुत ही प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान के मालिक हैं जिनका नाम हैं खान GS Research Centre patna और खान सर यहाँ पर बच्चों को करीब सभी विषय पढ़ाते है।

खासकर खासकर मानचित्र विशेषज्ञ के नाम से जाने जाते हैं शुरू शुरू में जब इन्होंने इस कोचिंग संस्था की शुरुआत की थी तो बहुत ही कम छात्र उनके कोचिंग में पढ़ने आते थे पर उनके पढ़ाने के देसी अंदाज की वजह से आज लगभग के कोचिंग सेंटर में एक बेंच में 2000 छात्र एवं छात्राएं एक साथ बैठकर पढ़ते हैं हम भी इनका एक स्टूडेंट रहे हैं।

जब हम 2019 में पटना में पढ़ा करते थे तो बहुत बार बच्चों के बैच पर जगह नहीं मिलने के कारण कई सारे छात्र प्रतिदिन खड़े होकर लगातार 2-3 घंटे पढ़ाई करते रहे तो अब आपको खान सर की कोचिंग सेंटर का अंदाजा इस बात से लग गया होगा।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि खान सर का जीवन परिचय क्या है तथा खान का असली नाम क्या है और इनकी वाइफ का नाम क्या है? उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...