Koo App Kya Hai?-Twitter Vs Koo.

अगर आप एक नेटीजन हैं तो कू (Koo) एप्लीकेशन के विषय मे अवशय जानते होंगे। यह एप्लीकेशन हाल ही में लोगो के समक्ष प्रस्तुत हुई है। जिसे ट्विटर का विकल्प माना जा रहा हैं। जिस प्रकार से ट्विटर द्वारा भारतीय लोगो के एकाउंट से छेड़ छाड़ की गई थी, व कई बड़े नेताओं के एकाउंट्स को हैक करने का प्रयाश किया गया। उसे देखते हुए अब भारतीय कू एप्लीकेशन पर धीरे धीरे शिफ्ट हो रहे है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कू एप्लीकेशन क्या है? व यह ट्विटर से कैसे भिन्न है। तो बिना देरी किये शरू करते है, आज की इस पोस्ट को।

Koo App Kya Hai?-Twitter Vs Koo.

Koo App क्या है?

कू ऐप्लकैशन विशेष तौर पर आत्म निर्भर भारत को नई पहल देने के लिए शुरू की गई थी। जिसके अंतर्गत कोई भी भारतीय अपनी राय को आसानी से साझा कर सके। यह एक ऐसी माइक्रो ब्लॉगिंग ऐप्लकैशन है, जिसे विशेष तौर पर भारतीयों के लिए निर्मित किया गया है। इस ऐप्लकैशन को अगस्त 2020 मे शुरू किया गया था, जिसके उपरांत काफी बड़े नेता राजनेता ने अपनी राय साझा करे अन्य नागरिकों को इससे जुडने का सुझाव दिया था। 

आम तौर पर कू एप बिल्कुल ट्विटर की तरह है, जिसपर आप भारत के बड़े व पोपुलर सेलिब्रिटी को फॉलो कर सकते है। जैसे सद्गुरु, कंगना रनौत, रवि शंकर प्रसाद व अन्य बड़े सेलिब्रिटी को आसानी से फॉलो कर सकते है। 

यह भी पढिए:  What is Projector? प्रोजेक्टर क्या होता है?

Koo app की क्या विशेषता है?

कू ऐप्लकैशन की अनेकों विशेषताए है, जिसके लिए इसे धीरे धीरे लोगों के बीच पसंद किया जा रहा है। जिस प्रकार से चीन के द्वारा अन्यों देशों की कोई ऐप्लकैशन को उपयोग मे नहीं किया जाता। ठीक उसी प्रकार से आत्म निर्भर भारत अभियान को बढ़ाने व सफल बनाने के लिए इस माइक्रो ब्लॉगिंग ऐप्लकैशन का निर्माण किया गया था। 

कू ऐप्लकैशन की कुछ प्रमुख विशेषता इस प्रकार से है;

  • अपने दैनिक जीवन की राय को लोगों तक साझा कर सकते है। 
  • हिन्दी भाषा मे कोई भी टॉपिक को लोगों तक विमर्श कर सकते है। 
  • बॉलीवुड स्टार से लेकर क्रिकेट, जर्नलिस्ट, पालिटिशन व अन्य बड़े लोगों को फॉलो कर सकते है। 
  • कोई भी करंट अफेर या न्यू पोस्ट को #ट्रेंडिंग के साथ पब्लिश कर सकते है। 

Koo app के क्रीऐटर कौन है?

कू एप को मुख्य दो बड़े लोगों के नेत्रत्व मे क्रीऐट किया गया गया है। जिनमे से एक इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनिज्मन्ट अहमदाबाद से ग्रैजूइट है। कू ऐप्लकैशन को मुख्य तौर पर एक पेरन्ट कंपनी के आधार पर ईस्टैब्लिश किया गया है। जो की Bombinate Technologies Pvt Ltd के आधार पर ऑपरैट की जा रही है। Aprameya Radhakrishan एण्ड Mayank Bidwatka दोनों ने सीईओ के तौर पर Bombinate टेक्नॉलजी की कमान संभाले हुई है। कू को एक प्रकार से एंटेरपरेनेऊर के जरिए से शुरू किया गया था। 

इसके अलावा अभी भी ऐसे अनेकों यूजर है, जिन्हे इस ऐप्लकैशन के विषय मे जानकारी नहीं है। या डाउनलोड करने मे असहमर्थ है। तो यह एप आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर अवैलबल है, जहाँ से कोई भी व्यक्ति आसानी से इसे डाउनलोड कर इसका आनंद उठा सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर अच्छी रैंकिंग के साथ बेहतर रिव्यू भी इस एप को प्राप्त हुए है। 

Koo app ट्विटर से किस प्रकार से भिन्न है?

ट्विटर एक अंतर्राष्ट्रीय एप है, जिसे विश्व स्तर पर लोगों द्वारा प्रयोग मे लाया जाता है। जबकि कू एप को हाल ही मे भारत के दो बड़े मैनिज्मन्ट बैकग्राउंड के लोगों के द्वारा निर्मित किया गया। आत्म निर्भर भारत की पहल को साकार करने के लिए व अपना एक अनोखा माध्यम तयार करने के लिए कू आप की स्थापना हुई। हालांकि, वर्ष 2020 से  ही कू ऐप्लकैशन को 2.6 मिलियन लोगों द्वारा इंस्टॉल कर लिया गया है। 

Koo ऐप्लकैशन पर कौन कौन से क्षेत्र से लोग व्याप्त है?

जैसा की हमने ऊपर वर्णन किया था, कि कू ऐप्लकैशन का इंटरफेस बिल्कुल ट्विटर की तरह है। अथवा इससे राजनीति से लेकर प्लेयर, ऐक्टर, सब लोग इसका प्रयोग कर रहे है। इनमे से कुछ के नाम इस प्रकार से है;

  • यूनियन मिनिस्टर पीयूष गोयल 
  • रवि शंकर प्रसाद 
  • बी अस एडीयूरप्पा कर्नाटक चीफ मिनिस्टर 

साथ ही अन्य सरकार के द्वारा आधारित मुख्य हँडलेस भी शामिल है, जिनमे MyGov, Digital India, India Post Digi Locker, Umang App आदि शामिल है। जिस प्रकार से वर्तमान समय मे सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन काफी तेजी दे बढ़ता जा रहा है। उसे देखते हुए ट्विटर का अपना एक विशेष स्टैन्ड है। परंतु कुछ बड़े राजनेताओ के अकाउंट से छेड़ छाड़ के बाद भारत ने आत्म निर्भर योजना के तहत इस एप का निर्माण किया। 

शरुआती दौर मे बड़े बड़े ऐक्टर व ऐक्ट्रिस के द्वारा अन्य लोगों को इससे जुडने की सलाह दी गई थी, व भारतीय नागरिकों को जागरूक करने के लिए कू एप का तेजी से प्रचार हुआ। तो अगर आप भी सोशल मीडिया पर समय व्यतीत करते है, तो इस एप पर अपना अककोइन्ट क्रीऐट कर सकते है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...