kusum yojana toll free number कुसुम योजना टोल फ्री नम्बर

हेलो दोस्तों जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि हमारे देश में जब किसानों के हित के लिए भारत सरकार के द्वारा और राज्य सरकार के द्वारा उनके हित को ध्यान में रखते हुए योजनाओं का संचालन किया जाता है तो उन्हीं में से एक योजना है प्रधानमंत्री कुसुम योजना तो इस कुसुम योजना के अंतर्गत अगर किस किसी भी किसान को किसी तरह की कोई परेशानी होती है तो उसके लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर निर्धारित किया है तो आज के इस लेख में हम आपको उसी के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं…

आज के इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री कुसुम योजना हेल्पलाइन नंबर के बारे में हम विस्तार से आपको बताएंगे इस टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर की सुविधा भारत सरकार के द्वारा सभी किसानों के हित के लिए की गई है। भारत सरकार के द्वारा इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से देश के सभी नागरिक कुसुम योजना से संबंधित सभी तरह की सुविधाओं की जानकारी आसानी से घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

 इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना ही प्रमुख है कुसुम योजना के अंतर्गत देश में बहुत से लोग आज भी इस योजना का पूरा लाभ नहीं उठा पा रहे हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के द्वारा हेल्पलाइन नंबर को शुरू किया है तो आइए जानते हैं आखिर क्या है प्रधानमंत्री कुसुम योजना हेल्पलाइन नंबर।

प्रधानमंत्री कौशल योजना शुरू करने का उद्देश्य क्या है, प्रधानमंत्री कुसुम योजना टोल फ्री नंबर से जुड़े हुए सभी जानकारी आपको विस्तार पूर्वक इस आर्टिकल के माध्यम से हम बताने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत हेल्पफुल होने वाला है, इसलिए आप अंत तक इस लेख को जरूर पढ़ें ताकि आपको टोल फ्री नंबर से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके

प्रधानमंत्री कुसुम योजना हेल्पलाइन नंबर

भारत सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों के हित के लिए बहुत ही विशेष योजनाओं का संचालन केंद्र सरकार राज्य सरकार के सहयोग से किया जाता है उन्हीं में से एक योजना प्रधानमंत्री कुसुम योजना है। इस योजना का उद्देश्य बंजर भूमि का उपयोग करना और किसानों की वार्षिक आय में वृद्धि करना प्रमुख है।

 इन योजनाओं में से एक किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान कुसुम योजना है। योजना के बारे में भारत के कृषि मंत्री ने बताया कि पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत 2000000 किसानों को स्टैंडअलोन सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे। ताकि किसानों को बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा का उत्पादन करने में मदद मिल सके और ग्रेड को अधिवेशन जा बेचने में भी उनको मदद मिल जाएगी।

 प्रधानमंत्री कुसम योजना को हमारे देश के वित्त मंत्री के द्वारा शुरू किया गया था। देश में रह रहे नागरिकों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो तो इसी के लिए भारत सरकार ने हेल्पलाइन नंबर की सुविधा को शुरू किया है, ताकि 24/7 इस योजना के बारे में सभी जानकारी मिल सके।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना हेल्पलाइन नंबर उद्देश्य

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी किसानों को खेती की सिंचाई करने वाले पंप को सरकार ने सौर ऊर्जा वाले पंप में परिवर्तित कर दिया है।इस परियोजना के अंतर्गत प्रदेश के उन सभी किसानों को फायदा मिल पाएगा। जो कि सूखे से पूरी तरह प्रभावित है और उनको फसलों में सूखे की वजह से बहुत नुकसान हो रहा है। 

इसी बात को ध्यान में रखते हुए कुसुम योजना की शुरुआत की गई। अब तक कुसुम योजना के अंतर्गत देश में करीब 3 करोड़ पंप जो कि बिजली और डीजल से चलते हैं उनको सौर ऊर्जा के द्वारा चलाया जाएगा। कुसुम योजना के अंतर्गत लगभग 1.40 करोड रुपए का खर्च आएगा। इस योजना के अंतर्गत किसानों की आय में वृद्धि भी देखने को मिलेगी।

कुसुम योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

भारत सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले कुसुम योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ की जानकारी निम्न है..

  • किसानों को अतिरिक्त बिजली सरकार को भेजने का ऑप्शन भी इस योजना से मिल जाएगा जिससे किसानों की आर्थिक आय में भी वृद्धि होगी।
  • सरकार ने सौर ऊर्जा पैदा करने वाले संयंत्रों के निर्माण की योजना के अंतर्गत पहल शुरू  की है।
  • यह सभी संयंत्र कुल 28250 मेगावाट बिजली पैदा करने में सक्षम भी है।
  • सौर ऊर्जा संयंत्रों के अलावा सरकार सांसत में डीजल पंप के साथ में नए सौर ऊर्जा पंप बनाने की दिशा में काम कर रही है।
  • इस योजना से किसानों को सोलर पंप लगाने से अधिक पैसा कमाने का सरकार के द्वारा मिल रहा है।
  • नए और बेहतर सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों पर सभी किसानों को सब्सिडी भी दी जाएगी।
  • केंद्र सरकार सौर पंप की कुल लागत पर लाभार्थी किसानों को 60% की सब्सिडी प्रदान करेगा और 30% की लागत बैंकों के द्वारा क्रेडिट के रूप में दी जाएगी।
  • सौर ऊर्जा और सौर संयंत्रों से बिजली के बढ़ते उपयोग खेती में भी प्रदूषण का स्तर बहुत कम होगा।
  • कुसुम योजना का लाभ देश के सभी किसानों को मिल पाएगा और सरकार के द्वारा रियायती मूल्य पर सौर ऊर्जा पंप भी सभी किसानों को दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना टोल फ्री नंबर क्या है

प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई कुसुम योजना से संबंधित किसी तरह की कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर कोई भी किसान कुछ शिकायत करना चाहते हैं तो उसके लिए सरकार के द्वारा हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की है यह हेल्पलाइन नंबर 24*7 उपलब्ध रहेगा।

देश के सभी गरीब किसान वर्ग के लोग सरकार के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कुसुम योजना के हेल्पलाइन नंबर पर या ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से कुसुम योजना से संबंधित सभी जानकारियों को आसानी से जान पाएंगे और सरकार के द्वारा जारी टोल फ्री नंबर की मदद से भी आप हर समस्या का समाधान जान पाएंगे।

प्रधानमंत्री कुसुम  योजना 24*7 हेल्पलाइन नंबर

1800-180-3333

Contact no. 011 – 24360707, 011 – 24360404

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री कुसुम योजना के बारे में सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई है। हमें उम्मीद है कि आप को प्रधानमंत्री कुसुम योजना टोल फ्री नंबर के बारे में जो भी जानकारी दी है, वह आपके लिए बहुत हेल्पफुल रहेगी। क्योंकि सरकार के द्वारा जारी टोल फ्री नंबर के बारे में विस्तार पूर्वक आपको बताया है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो लाइक शेयर जरूर कीजिए और इससे संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं और कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...