कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन 2022: Kusum Yojna Online

कुसुम योजना देश में गरीबों की सामाजिक आर्थिक और आजीविका प्राप्ति के लिये समूह पेशेवर द्वारा संचालित और स्थापित की गई है वर्तमान में के बी टी कलस्टर स्तरीय समुदाय प्रबंधित केंद्रों के अपने गतिशील दृष्टिकोण के माध्यम से गरीबी उन्मूलन और समुदाय की शक्ति कोण मैं शामिल हैं।

प्रबंधक विकास केंद्र एक ओर ध्यान स्थानीय समुदायों और प्राकृतिक जातीय समूहों के लिए लामबंदी गठन और सामूहिक कार्यों पर केंद्रित है सेवा केंद्रक्षमता निर्माण और बहुत से बाहर करीब महिला और पुरुष समुदाय के सदस्यों को मुख्यधारा में लाने के लिए दूर दराज के हम लें से संपर्क करते हैं।

कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन 2022: Kusum Yojna Online

कुसुम योजना की मदद से ही किसान अपनी जमीन में सौर ऊर्जा उपकरण और पंप लगाकर खेती की सिंचाई कर सकता है कुसुम योजना की मदद से किसानों की जमीन पर बनने वाली बिजली से देश के गांव में भी बिजली की 24 घंटे आपूर्ति संभव हो सकती है।

इस योजना से किसानों की डीजल और करोसीन तेल पर निर्भरता घटेगी और इससे पैदा होने वाले अतिरिक्त बिजली को वह किसी कंपनी को बेच सकेंगे इस योजना से के साथ सौर ऊर्जा बेच सकेंगे इस योजना से किसान सौर ऊर्जा उत्पादन करने और उसे ग्रिड को बेचने में सक्षम होंगे यानी उनकी आमदनी भी बढ़ेगी।

पीएम को सम योजना महंगे डीजल से किसानों को मिलेगा छुटकारा मुक्त सिंचाई जहाँ सिंचाई की बेहतर सुविधा नहीं है वहाँ के किसानों के लिए सोलर पंप (Solar  Pump) बहुत अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

सोलर पंप लगाने से किसानों को महंगे डीजल से छुटकारा मिलेगा साथ ही इससे वह अपनी आमदनी में भी इजाफा कर सकते हैं नई दिल्ली महंगे डीजल की वजह से किसानों की सफल उत्पादन लागत बढ़ती जा रही है खासकर उन किसानों को फसल उगाने के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ता है।

जिनमें सिंचाई की बेहतर व्यवस्था उपलब्ध नहीं रहे उन्हें या तो बारिश के भरोसे करनी पड़ती है खेती इससे उनकी लागत बढ़ती है और मुनाफ़े पर असर पड़ता है ऐसे किसान अपनी लागत कम रखने के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ ले सकते है।

इसके ज़रिए न सिर्फ मुफ्त में सिंचाई कर सकेंगे बल्कि सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी का भी फायदा उठा सकेंगे लागत कम रहने से कमाई भी ज्यादा होगी।

Also Read: PM Vani Yojana क्या है और इससे होने वाले लाभ

पीएम कुसुम योजना 2019

किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए केंद्र सरकार की ओर से बहुत सारी योजनाएं चलाई गई है इन्ही योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana)  इसका लाभ उठाकर किसान भाई मुफ्त में फसलों की सिंचाई कर सकते हैं।

इस योजना की शुरुआत में मोदी सरकार ने वर्ष 2019 में की थी इसके तहत किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी मुहैया कराईं जाती है यह योजना उर्जा मंत्रालय की है।

पीएम कुसुम योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बैंक खाते का विवरण
  • आधार कार्ड
  • घोषणापत्र
  • बैंक खाता पासबुक इन सभी दस्तावेजों को आवेदन के पास होना चाहिए।

सोलरपंप योजना लगाने के लिए फायदे

  1. सोलरपंप योजना मुख्य रूप से भारत के किसानों को लाभान्वित करने वाली एक योजना है।
  2. कुसुम सोलर पंप से सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा मिलेंगे डीजल और पेट्रोल के दाम कम होंग।
  3. कुसूम सोलर पंप योजना के तहत बैंक किसानों को लागत मूल्य का 30% हिस्सा ऋण के रूप में प्रदान करेगा।
  4. और 30% राज्य सरकार दिया जा रहा है।
  5. सेस 10% राशि किसानों को जमा कर आप 16 सिस्टम लगा सकते हैं।
  6. भारत सरकार सोलर पंप वितरण योजना के तहत किसानों को 60% तक हिस्सा प्रदान करेग।
  7. कुसुम सोलर पंप लगाने से 24 घंटे बिजली मिलेंगे जिससे किसान आसानी से खेती के लिये सिंचाई कर सकेंगे।
  8. इसके अलावा उसे अपनी जरूरत की बिजली का इस्तेमाल कर उसे बेच कर अच्छी कमाई कर सकता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट मे हमने आपको बताया है कि कुसुम सोलर पंप (kusum Solar  Pump) तथा पीएम कुसुम योजना और पीएम कुसुम योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज इन्हीं लिए पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी करे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...