Ladki Ka Weight Kitna Hona Chahiye?- Hindikalam

Ladki Ka Weight Kitna Hona Chahiye? : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको एक लड़की का Weight कितना होना चाहिए? इसके बारे में जानकारी देनेवाले है। 

आप यह भी कह सकते है की, आज का आर्टिकल खास लड़कियों के लिए है। लेकिन आज का यह आर्टिकल कोई भी अपनी जनरल नॉलेज भागने के लिए पढ़ सकता है। 

इस आर्टिकल में आप जानेंगे की, हमारी उम्र के हिसाब से वजन कितना होना चाहिए? इस दुनिया ने बहुत सारे ऐसे लोग है जिनका वजन ज्यादा है तो कुछ का कम है। 

Ladki Ka Weight Kitna Hona Chahiye?

आप जिम जाकर अपने वेट को बढ़ा सकते है या फिर काम भी कर सकते है। आपको आप काम वजन या फिर ज्यादा वजन की परेशान से झुज रहे है तो आपको Gym जरूर ज्वाइन करनी चाहिए। 

Gym जाकर अच्छी डाइट लेकर अपना वजन कंट्रोल मे करना चाहिए। क्योंकि वजन कम या ज्यादा होने से आपको बहुत सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं। 

इससे अच्छा है की, आप एक अपने वजन को कंट्रोल में रखे। यह आर्टिकल आपको सेहत से जुड़ा होनेवाला है, इसके हम आपको आपके वजन के अनुसार आपको कितना वजन रखना चाहिए, इसके बारे में बतानेवाले है। 

Ladki Ka Weight Kitna Hona Chahiye? :

अगर आप अपनी उम्र के हिसाब से अपने वजन को कंट्रोल में रखते है तो आप उन सभी बीमारियों से बच सकते है जो कम या ज्यादा वजन की वजह से होती है। दोस्तो अगर आप भी अपने कम वजन या फिर मोटापे से परेशान है तो आपको यह आर्टिकल जरूर से पढ़ना चाहिए।

New Born Baby का सही वजन : अगर हम New Born Baby का वजन देखने जाए तो लड़के का 3.3Kg और लड़की का 3.2Kg वजन सही माना जाता है। आपके New Born Baby का काम से काम इतना वजन होना बहुत जरूरी है। 

2.3 महीने से 8 महीने के बच्चो का वजन : दोस्तो 3 से 5 महीने के बीच में जो लड़के होते है,उनका वजन 6Kg होना बहुत सही माना जाता है। यही अगर हम लड़कियों को बात करे तो 3 से 5 महीने की लड़कियों का वजन 5.4Kg होना बहुत जरूरी है। अगर बच्चे 6 से 8 महीने के है तो उनकी उम्र के हिसाब से लड़के का वजन 7.8Kg होना चाहिए और लड़कियों का देखे तो 7.2Kg वजन होना चाहिए। 

Also Read : KYC Kya Hai?- Iski Full Form Kya Hoti Hai

3.9 महीने से 2 साल के बच्चो का वजन : 9 से 11 महीने के जो बच्चे होते है,उनकी उम्र के हिसाब से लड़के का 9.2Kg वजन होना जरूरी है। वही 9 से 11 महीने की लड़की का वजन 8.6Kg होना चाहिए। जिनकी उम्र 1 साल होती है,उनकी उम्र के हिसाब से लड़के का वजन 10.2Kg होना चाहिए और एक लड़की का वजन 9.5Kg होना बहुत जरूरी है। 2 साल के बच्चो की उम्र के अनुसार लड़के का वजन 12.3Kg होना चाहिए और लड़की का वजन 11.8Kg होना चाहिए। 

4.3 से 5 साल के बच्चो का वजन : 3 से 4 साल के बच्चो का वजन उनकी उम्र के हिसाब से 14Kg से लेकर 16Kg वजन होना बहुत जरूरी है। 5 साल का लड़की और लड़की का वजन 18.7Kg से लेकर 17.7Kg होना जरूरी माना जाता है और एक 5 साल के लड़के और लड़की का इतना वजन जरूर होना चाहिए। 

5.6 से 8 साल के बच्चे का वजन : जब बच्चे 6 साल की उम्र में होते है तो लड़के का 20.7Kg और लड़की का 19.5Kg वजन होता है। इसके अलावा जो 7 से 8 साल के बच्चे होते है उनकी उम्र के हिसाब से उनका वजन देखा जाए तो लड़के का 22Kg से 25Kg होना चाहिए। दूसरी तरफ लड़कियों का वजन देखा जाए तो 22Kg से लेकर 24Kg होना बहुत जरूरी है। 

7.12 से 14 साल के बच्चो का वजन : 12 की उम्र में आते ही, लडको का वजन 37Kg और लड़कियों का 38.7Kg होना चाहिए। इसके बाद 13 साल के लडको का वजन 40.9Kg होना चाहिए और लड़कियों का 44Kg होना चाहिए। 14 साल के लड़का और लड़की का वजन 47Kg से 48Kg होना चाहिए।

Also Read : SSC Full Form Kya Hai?

18 साल के बच्चो का सही वजन : जो लड़के 18 साल के है,उनका वजन 65Kg होना चाहिए और लड़कियों का वजन 54Kg होना चाहिए। 

29 साल के लोगो का वजन : 19 से 29 साल के जो पुरुष होते है,उनकी उम्र के हिसाब से उनका वजन 83.4Kg होना चाहिए। इसके अलावा हम महिलाओं की बात करे तो 73.4Kg तक वजन होना जरूरी है। 

39 साल के लोगो का वजन : 30 से 39 साल के पुरुषो का उनकी उम्र के हिसाब से 90.3Kg वजन होना चाहिए। यही हम महिलाओं की बात करे तो 76.7Kg वजन होना चाहिए। 

40 से 60 साल के लोगो का वजन : 40 से 49 की उम्र में जो पुरुष आते है,उनका वजन 90.9Kg होना चाहिए। यही हम महिलाओं की बात करे तो उनका 76.2Kg वजन होना चाहिए। इसके अलावा 50 साल से 60 साल के पुरुषो का वजन 91.3Kg होना चाहिए और महिलाओं का 77Kg होना चाहिए। 

Conclusion

दोस्तो आपको Ladki Ka Weight Kitna Hona Chahiye? यह Article कैसा लगा हमे Comment में जरूर बताइए। साथ यह Article आपको जरासा भी पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और Family के साथ जरूर शेयर करिए। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे Comment में बता सकते है। साथ ही इस Article में अगर कोई Point बताना रह गया हो तो आप हमे माफ कर दीजिए। 

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...