L&T का मालिक कौन है? Larsen & Toubro कहाँ की कंपनी है।

L&T का मालिक कौन है? Larsen & Toubro कहाँ की कंपनी है।

दोस्तों आपको पता है. कि एलएनटी का मालिक कौन है? और कंपनी कहाँ की है? अगर नहीं पता तो आपको हमारे इस पोस्ट से L&T कंपनी की सभी जानकारी मिल जाएगी.

Larsen and Toubro भारत की बहुत पुरानी और बहुत बड़ी कंपनी है. यह कंपनी बहुत सारे कंस्ट्रक्शन और इंजीनियर के कामों को काफी बड़े लेवल पर करती हैं और कई बड़े प्रोजेक्ट भी लेती है ज्यादातर लोगों ने इस कंपनी का नाम नहीं सुना होगा भले ही कंपनी का नाम ज्यादा सुनने को नहीं मिला होगा परंतु यह कंपनी काफी बड़ी कंपनी है. आपने L&T कंपनी के बारे में ज्यादा नहीं जानते होंगे पर आज आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ पता चल जाएगा.

क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति जो भारत में बनी है statue of unity इसे भी L&T कंपनी ने ही बनाया है इसी तरह मेट्रो से लेकर बड़ी से बड़ी चीजें L&T कंपनी ने बनाया है. L&T कंपनी के मालिक का नाम हैनिंग होल्च लार्सन एंड सोरेन क्रिस्टीयन टूब्रो है. यही दोनों मिल कर L&T कम्पनी की शुरुआत 7 फरवरी 1938 मैं मुंबई मैं की थी.

L&T कंपनी की स्थापना सन स्पीक मैं मुंबई में दो डेनिस अभियंता हैंगिंग होलच् लार्सन एंड सोरेन क्रिस्टयन टूब्रो के माध्यम की गई थी शुरू में इस कंपनी ने डेन्मार्क के दुग्ध उपकरणों के निर्माताओं के प्रतिनिधि के रूप में काम शुरू किया था लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड दी डेनिस इंजीनियरों की सबसे बड़ी विरासत है उन्होंने एक पूरे विश्व मे स्तरीय संगठन का निर्माण किया जो पेशेवर रूप से प्रतिबंधित है और भारत के इंजीनियरिंग और निर्माण उद्योग में बहुत आगे है कंपनी की स्थापना हैंगिंग होल्क लार्सन सोरेन क्रिस्टिनटूब्रो ने किया इसलिए मुख्य रूप से कंपनी का नाम यही रखा गया था विस्फोट से इस कंपनी को लोग एल एन टी के नाम से भी जानते हैं.

L&T की शुरुआत कैसे हुई

सन् 1938 मैं एलएनटी कंपनी की स्थापना होल्स लार्सन एंड टूब्रो ने मिल कर मिल कर साझेदारी फर्म की जिससे 7 फरवरी 1946 को एक सीमित कंपनी के रूप में बदल दिया गया था. L&T आज के समय में भारत की सबसे बडी कांस्ट्रक्शन कंपनी है जब इसकी शुरुआत हुई थी तब इसका मुंबई मे छोटा सा ऑफिस था कि उसमें एक समय मैं एक आदमी से ज्यादा उसका इस्तेमाल नहीं कर सकता था कंपनी विनम्र मूल से इंजीनियरिंग और निर्माण में पहले गए बड़े समूह के रूप में विकसित हुई ECC को अप्रैल मैं 1944 मे इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन कॉपरेशन लिमिटेड के रूप में माना गया था और इसे लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड की पूरी स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में मौजूद किया गया था.

एलएनटी के स्थापक होल्छ लार्सन और टूब्रो ने ECC की नींव रखी शुरुआती सालों में उन्होंने मामूली अनुचर के लिए डेयरी उपकरणों के डेनिस निर्माताओं का प्रतिनिधित्व किया परंतु सन 1939 मैं दूसरे विश्व युद्ध प्रारंभ के साथ आयात की प्रतिबंधित कर दिया गया जिससे उन्हें नौकरी करने और सेवाएँ सुविधा देने के लिए एक छोटी सी कार्यशाला शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा. Also Read: व्हाट्सएप वीडियो डाउनलोड करें – How to download whatsapp status

L&T कंपनी कौन से देश की है?

L&T भारत की कंपनी है इसकी स्थापना 1938 मुंबई में हुई थी ये भारत की एक बहुत बड़ी कंपनी है इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है इसकी कार्यालय एवं कारखानों पूरे विश्व में फैले हैं. हाल में यह कंपनी दुनियाभर में कई अलग अलग देशो में अपना व्यापार कर रही है व यह भारत की एक बेहद प्रसिद्द और बहुत ही बड़ी कंपनी है इस कंपनी की हाल में 25 देशो में लगभग 60 से भी अधिक इकाइयां मौजूद है.

निष्कर्ष = आपको आज के हमारे इस पोस्ट से पता चला होगा कि L&T मालिक का कौन है, यह किस देश की कंपनी है?, इसकी स्थापना कब हुई? L&t कंपनी के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला. हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप इस कंपनी से सम्बंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...