Laser printer क्या है और इसके कार्य क्या है?

क्या आपको Laser printer के बारे में पूरी जानकारी है यदि नहीं है तो हम आपको आज की इस पोस्ट में लेज़र प्रिंटर से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे तथा लेज़र printer Detail in Hindi प्रिंटर क्या है? और लेज़र प्रिंटर का कार्य क्या होता है आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे हमारे इस पोस्ट को आप पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Laser printer क्या है और इसके कार्य क्या है?

लेज़र प्रिंटर क्या है? ( What is Laser printer)

लेज़र प्रिंटर नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर होता है यह प्रिंटर बिन्दुओं के माध्यम से ही मुद्रण करते हैं परंतु यह बिंदु बहुत छोटे तथा पास ही पास होने से अक्षर अति स्पष्ट करते हैं सामान्य लेज़र प्रिंटर 300*300 बिंदु छापता है आधुनिक लेज़र 600*600 या फिर 1200*1200  इससे भी ज्यादा रेसोल्यूशन( Resolution)  के होते हैं।

Alsoo Read: CRP test – कैसे करें अपने कोरोना का इलाज

लेज़र प्रिंटर के कार्य

Laser printer के कार्य करने की विधि मूल रूप से दस्तावेजों की प्रतियाँ बनाने वाली ( Xerox photo copiers) मशीनों की तरह ही होती है अंतर सिर्फ सिलिकॉन के बेलन पर विद्युत चार्ज के रूप में अक्षर बनाने का होता है फोटो कॉपी की मशीन में तेज रौशनी का प्रयोग होता है और लेज़र प्रिंटर में लेज़र किरणों का लेज़र की मदद से मॉड्युलेटर से होता हुआ बहु- दर्पण ड्रम पर फेंका जाता है।

प्रकाश पूंजी की वजह से छपने वाले चिन्ह् या आकार के गुप्त प्रतिबिंब कि प्रकाश चालक सतह आवेशित हो जाती है जिसे टोनर कहा जाता है इससे कागज की सतह पर अक्षर उभर आते हैं लेज़र प्रिंटर की प्रिंटिंग सभी से अच्छी होती है इस डिवाइस ने प्रिंटिंग की दुनिया में क्रांति ला दी है दूसरे शब्दों में लेज़र प्रिंटर पृष्ठ पर आकर इमेज को जीरो ग्राफी तकनीक से छपता है।

जेरोग्राफ़िक ( Xerography) तकनीक का विकास जीरॉक्स (Xerox) मशीन फोटो का पियर के लिए हुआ था जेरो ग्राफी एक फोटोग्राफी जैसी तकनीक होती है जिसमें फ़िल्म एक आवेशित पदार्थ का लेपन युक्त ड्रम ( Drum) है यह ड्रम फोटो संवेदित (photo- Sensitive) है इसके माध्यम से कागज पर आउटपुट को छापा जाता है।

कंप्यूटर से प्राप्त आउटपुट लेज़र इस स्रोत से लेज़र किरण के रूप में उत्सर्जित है यह लेज़र किरण लैंसों के माध्यम से एक घूमते हुए बहुभुजाकार दर्पण पर फोकस की जाती है वहाँ से प्रभावित होकर आउटपुट को यह लेज़र किरण लैंसों के माध्यम से पुनः एक अन्य दरों पर फोकस करती हुई परिवर्तित होकर फोटो संवेदित ड्रम पर गिरती है।

घूमने वाला बहुभुज आकार दर्पण आउटपुट की लेज़र किरण को संपूर्ण फोटो संवेदित ड्रम पर छापने वाली लाइनों के रूप में डालता है जब यह ड्रम घूमता है तो आवेशित स्थानों पर टोनर चिपका लेता है इसके पश्चात कागज पर स्थानांतरित होता है इससे आउटपुट कागज पर छप जाता है या आउटपुट अस्थायी है।

टोनर की स्थायी रूप से कागज पर सील करने के लिए इसे गर्म रोलर से गुज़ारा जाता है ज्यादातर लेज़र प्रिंटर में एक अतिरिक्त माइक्रोप्रोसेसर रैम और रोम होते हैं रोम में फ्रॉट ( Font) और पृष्ठ की उपस्थिति करने हेतु प्रोग्राम संग्रहित रहते है लेज़र प्रिंटर सर्वश्रेष्ठ छापता है।

लेज़र प्रिंटर के फायदे क्या हैं?

लेज़र प्रिंटर के निम्नलिखित फायदे हैं जो नीचे हमने स्टेप्स में बताएं है –

  1. लेज़र प्रिंटर प्रिंटिंग के वक्त बहुत कम आवाज करता है।
  2. इसके माध्यम से आप टैक्सट और इमेज प्रिंट कर सकते हैं।
  3. इस लेज़र प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट किया गया टैक्स्ट / कुछ और बहुत स्पष्ट होता है और यह बाकी के प्रिंटर से तेज प्रिंटिंग करता है।
  4. इसकी हाई रेजोल्यूशन प्रिंटिंग होती है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि लेज़र प्रिंटर क्या है तथा इसके कार्य और फायदे क्या है? यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...