LBW full form in hindi एलबीडबल्यू फुल फॉर्म इन हिंदी?

आप सभी क्रिकेट के बारे में तो जानते ही होंगे। कई बार क्रिकेट को लाइव देखते समय आपने LBW आउट शब्द के बारे में सुना ही होगा। आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा LBW की फुल फॉर्म क्या होती है, इसके बारे में बताएंगे। LBW वर्ल्ड क्रिकेट में अक्सर खेलते समय प्रयोग में लिया जाता है या यह कहें की क्रिकेट में ही इसका प्रयोग होता है। 

LBW की पहचान क्रिकेट के द्वारा ही की जाती है। क्रिकेट में LBW जब किया जाता है, जब कोई बल्लेबाज शार्ट नहीं दे पाता है, और गेंदबाज के द्वारा बॉल सीधे मेडल विकेट पर उसके पैर पर लग जाती है, ऐसे में एंपायर का डिसीजन LBW होता है, अर्थात गेंद को बल्लेबाज के पैर से टकराने पर उसको LBW ही आउट कर दिया जाता है। क्रिकेट में एलबीडब्ल्यू के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। उन नियमों के अंतर्गत ही LBW को शामिल किया गया है।

LBW के अंदर अगर क्रिकेटर आउट होता है, तो वह एंपायर के द्वारा ही आउट करार दिया जाता है, इसीलिए LBW के नियम को भी समझना बहुत जरूरी है। आज हम इस पोस्ट के द्वारा LBW क्या होता है ? LBW का फुल फॉर्म हिंदी में आदि के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं…

LBW full form in hindi एलबीडबल्यू फुल फॉर्म इन हिंदी?

LBW क्या है?

LBW क्रिकेट का में बनाया हुआ एक ऐसा नियम होता है, जिसके चलते खिलाड़ी को आउट कर दिया जाता है। खेल के द्वारा बनाए गए सभी नियम में से एक प्रकार का नियम होता है, जिससे खिलाड़ी को आउट होना पड़ता है। जिस तरह से विकेट गिरने से क्रिकेटर को आउट मान लिया जाता है, उसी प्रकार से बॉल को क्रिकेटर के पैरों पर बिना बनने के टच हुए सीधे गील्लियों की तरफ़ बीच में लगती है, ऐसे में क्रिकेटर को आउट मान लिया जाता है अर्थात क्रिकेटर एलबीडब्ल्यू आउट हो जाता है। Also Read: L&T का मालिक कौन है? Larsen & Toubro कहाँ की कंपनी है।

LBW फुल फॉर्म इन हिंदी

एलबीडब्ल्यू का फुल फॉर्म “लेग बिफोर विकेट” होता है। इसको क्रिकेट में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसा तरीका है। जिसमे क्रिकेटर को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया जाता है। पहली बार एलबीडब्ल्यू का प्रयोग सन 1771 में क्रिकेट में किया गया था। उस समय पर क्रिकेटर होने गेंद को टकराने से बचाने के लिए पैड का इस्तेमाल करना शुरू किया था। एलबीडब्ल्यू फुल फॉर्म इंग्लिश में lag before wicket होता है।

L – LAg

B – Before

W – wicket

LBW के नियम

आज क्रिकेट को संपूर्ण विश्व में अधिकांश देशों में बहुत पसंद किया जाता है, और खेलना भी जाता है, लेकिन इंडिया में क्रिकेट प्रेमियों की संख्या सबसे अधिक देखने को मिलती है। यहां पर अन्य खेलों के मुकाबले क्रिकेट को लोग अधिक पसंद करते हैं, इसीलिए अधिकतर लोग एलपीडब्ल्यू के बारे में जानते हैं, क्योंकि क्रिकेट उनका सबसे प्रिय खेल होता है। सन 1774 में सबसे पहले इस नियम को प्रयोग में लिया गया था। इससे पहले गेंद को क्रिकेटर के द्वारा शरीर या पैर के सहायता से रोक लिया जाता था। जिससे कि क्रिकेटर आउट नहीं हो पाता था। उसके बाद LBW के नियम बनाए गए आइए जानते हैं, एलबीडब्ल्यू के बनाए गए नियम..

  • लेग स्टंप से बाहर बॉल टप्पा नहीं खाए।
  • गेंद बल्ले से बिल्कुल भी छूकर ना जाए।
  • अगर गेंद हाथों के ऊपर टच करती है तो बल्लेबाज को आउट नहीं किया जा सकता।
  • अगर बॉल पैर या फिर शरीर से ना टकराकर सीधे स्टंप से ही टकराने चाहिए।
  • बॉल no ball नही होनी चाहिए
  • क्रिकेटर के ग्लव्ज भी बल्ले का ही हिस्से में शामिल होते हैं।
  • अगर गेम्स दस्तानों से ही टकरा जाती है तो उसको एलबीडब्ल्यू आउट नहीं मानते है।
  • आज के समय में क्रिकेट खेलते समय वीडियो रीप्ले का प्रयोग किया जाता है, ताकि क्रिकेट में किसी भी प्रकार की कोई गलती ना हो इस वीडियो के द्वारा ही एलबीडब्ल्यू आउट को बहुत बारीकी से देखकर किसी निर्णय पर पहुंचा जाता है।

LBW आउट कैसे होता है?

एलबीडब्ल्यू आउट ले गेंदबाज के पेड़ से टकराती है और इस क्रम से टकरा कर पैड से टकराने पर बल्लेबाज को आउट कर दिया जाता है। जब गेंदबाज बॉल को बल्लेबाज पर थ्रो करता है तो बल्लेबाज उस बॉल को  सही से हिट नहीं कर पाता और वह गेंद बल्लेबाज के पैड पर लग जाती है, तो ऐसे में क्रिकेटर को एलबीडब्ल्यू आउट करार कर दिया जाता है। इस निर्णय का कई बार क्रिकेटरों के द्वारा विरोध होने पर सारा डिसीजन थर्ड एंपायर के हाथों में सौंप दिया जाता है। उनकी वीडियो रिप्ले में बारीकी से जांच की जाती है। उसके बाद ही थर्ड एंपायर सही डिसीजन एंपायर के पास में लेता है, या वीडियो स्क्रीन के द्वारा ही अपना निर्णय दे देता है।इससे क्रिकेटर को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया जाता है।

एलबीडब्ल्यू का डिसीजन लेना बहुत बड़ा काम होता है लेकिन आज के समय में कंप्यूटर स्क्रीन पर रिप्लाई की मदद से आसानी से एलबीडब्ल्यू की जांच की जा सकती है।

क्रिकेट में एक बल्लेबाज को 10 तरह से आउट किया जा सकता है। कुछ तरीके तो बहुत ही सामान्य होते हैं, कि खेल के इतिहास में उसके बहुत कम उदाहरण देखने को मिलते हैं लेकिन कुछ बहुत सामान्य होते हैं,जैसे बोल्ड आउट, कैच आउट, एलबीडब्ल्यू आउट, रन आउट, स्टंप आउट, विकेट यह सभी सामान्य तरीके होते हैं।

Conclusion

आज हम ने इस पोस्ट के माध्यम से LBW का फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह सब जानकारी पसंद आई होगी। इससे और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं या फिर कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!