Line on baisakhi in hindi बैसाखी पर लाइन

बैसाखी सिख धर्म का बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार होता है। सिख धर्म में इस त्यौहार का बहुत ही बड़ा महत्व माना जाता है। इस त्योहार का महत्व इसलिए माना जाता है, क्योंकि जब सर्दियों की फसल पक जाती है, और उसको काट दिया जाता है,तो सिख धर्म के लिए उसी दिन से नए धर्म की शुरुआत होती है, इसीलिए इसको वैसाखी के रूप में मनाते हैं।

इसके अलावा वैसाखी को “वैशाख ” भी कहा जाता है। इस दिन संत 1699 में सिख धर्म के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी ने खालसा धर्म की स्थापना भी की थी। यह पर हर साल मुख्यतः अप्रैल के महीने में मनाया जाता है, क्योंकि फसल पूर्ण रूप से पककर अप्रैल के महीने में ही तैयार होती है।  आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बैसाखी के ऊपर कुछ लाइन लिखने जा रहे हैं, इसके अलावा वैशाखी का महत्व इसकी की शुरुआत कब हुई थी, इन सभी के बारे में भी विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं…

Line on baisakhi in hindi बैसाखी पर लाइन

सिक्खो का प्रमुख त्यौहार के रूप में ” बैसाखी”

अगर देखा जाए तो हमारे देश में हिंदुओं के त्यौहार में बैसाखी का त्यौहार भी प्रमुख माना जाता है। यह सिख समुदाय के लोगों का बहुत ही बड़ा त्यौहार होता है। गुरु अमर दास के द्वारा स्थापित एक मुख्य त्यौहार के रूप में इस को शामिल किया गया है। आज भारत में ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्व में सिख समुदाय के लोगों के साथ में त्योहार को बड़े धूमधाम और उत्साह के साथ में मनाया जाता हैं।

दसवें गुरु श्री गोविंद सिंह जी ने 1699 में खालसा पंथ की भी नींव रखी थी इसी लिए उसी दिन खालसा पंथ का जी जन्म हुआ, इसीलिए सिख समुदाय के लोग इस दिन को बड़े धूमधाम और उत्साह के साथ बनाए जाते हैं।

बैसाखी पर कुछ लाइन

1. बैसाखी का त्यौहार खालसा पंथ की नीव ओर पुरानी फसल की कटाई के बाद नया साल मनाने के रूप में मनाया जाता है।

2. सन 1699 में सिख धर्म के दसवें गुरु श्री गोविंद सिंह जी के द्वारा खालसा पंथ की नियम रखी गई थी।

3. हिंदू धर्म के लोगों के लिए बैसाखी के दिन गंगा में स्नान करने का बहुत बड़ा महत्व माना जाता है।

4. बौद्ध धर्म के संस्थापक महात्मा गौतम बुध का जन्म भी बैसाखी के दिन ही हुआ था इसलिए उन लोगों के लिए भी यह बहुत बड़ा त्यौहार है।

5. बैसाखी के दिन गुरुद्वारों में बहुत रौनक देखने को मिलती है जगह जगह लंगरों का आयोजन और गुरुद्वारों की खास सजावट होती है।

6. पंजाब में बैशाखी के दिन भांगड़ा व गिद्दा डांस भी किया जाता है।

7. बैसाखी के दिन में मुख्य रूप से पकवानों मे कड़ी पकौड़ा, गुड़ का हलवा, पीले चावल, सरसों साग आदि पकवान के रूप में बनाए जाते हैं।

8. बैसाखी के दिन को मेष संक्रांति के रूप में भी जानते  है।

9. सभी गुरुद्वारों के अंदर बैसाखी के दिन अरदास कीर्तन भी होते हैं।

10. गुरु ग्रंथ साहिब को दूध और जल से सांकेतिक स्नान करवाया जाता है।

11. बैसाखी के दिन पंच प्यारों की पंचवाणी भी गाई जाती है।

बैसाखी के अलग-अलग जगह के विभिन्न नाम

हमारे देश में वैशाखी को सभी प्रांतों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है और सब जगह बनाने का तरीका लगभग एक समान ही होता है भारत के राज्यों में अलग-अलग नामों से जाने वाले त्यौहार के नाम में निम्न है..

1. असम में रोंगली बिहू के नाम से जानते हैं।

2. उड़ीसा में महा विश्व संक्रांति के नाम से जाना जाता है।

3. पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में पोहेला बोशाक या नाबा बारशा के नाम से।

4.आंध्र प्रदेश तेलंगाना कर्नाटक में बैसाखी को गाड़ी के नाम से जाना जाता है।

5 तमिलनाडु के लोगों में इसको पुंधुडू के नाम से जानते हैं।

6. उत्तराखंड के कुमाऊं में भी बिखु या बिखोति के नाम से जानते हैं।

इनमें से कुछ जगह पर जश्न बैसाखी के दिन भी लोग मानते हैं और कुछ जगह पर  एक-दो दिन पहले या बाद में मनाते जश्न मनाया जाता हैं।

बैसाखी के त्योहार का महत्व

सिख धर्म में मनाया जाने वाला बैसाखी का पर्व मुख्य से हिंदू त्यौहार के रूप के भी माना गया है, बैशाखी पर्व को गुरु अमर दास ने अपने खालसा पंथ के लिए चुना, बैसाखी के दिन गुरु तेग बहादुर के उत्पीड़न और मौत के बाद में आदेश की शुरुआत के रूप में इसको देखा गया था। मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश के अनुसार इस्लाम धर्म को कबूल करने से उन्होंने इनकार कर दिया था

इनसे दसवीं सिख गुरु के राज्य अभिषेक और खालसा पंथ का गठन इनके द्वारा हुआ यह दोनों ही घटनाएं बैसाखी के दिन हुई थी इसीलिए बैसाखी का त्यौहार खालसा पंथ के गठन की याद में ही हर साल मनाया जाता है इसके अलावा फसल काटने के रूप में भी इस उत्सव को बड़े धूमधाम से मनाते हैं। सिख धर्म के लिए यह बैसाखी का त्यौहार नए साल के रूप में भी मनाया जाने वाला पहला दिन होता है। Also Read: Free Fire Unlimited Diamonds – फ्री मे diamond लेने की पूरी विस्तारपूर्वक जानकारी

Conclusion

आज हमने आपको ऐसा आर्टिकल के माध्यम से बैसाखी त्योहार के बारे में बताया है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई यह सब जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी हुई अन्य किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं। और अन्य जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट से भी जुड़े रह सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...