LNT फुल फॉर्म इन हिंदी LNT full form in hindi?

LNT भारत की बहुत पुरानी और एक बहुत बड़ी कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग के कार्य करने वाली कंपनी है इस कंपनी के द्वारा बहुत बड़े लेवल पर कार्य किए जाते हैं। दोस्तों क्या आप जानते हो कि LNT कंपनी के मालिक कौन हैं और एलएनटी कंपनी कहां की है, एलएनटी का फुल फॉर्म क्या होता है, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एलएनटी का फुल फॉर्म के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

बहुत से लोगों को तो कुछ कंपनियों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति “स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी” को एलएनटी कंपनी के द्वारा ही बनाया गया था। इसके अलावा आज आप भारत में सभी शहरों में मेट्रो के निर्माण कार्य को देख रहे हैं। वह सभी कार्य एलएनटी कंपनी के द्वारा ही किए गए हैं।

एलएनटी कंपनी के बारे में भी अभी बहुत लोगों को जानकारी नहीं है, और इसके मालिक को लेकर भी लोगों को जानकारी नहीं है। आज हम इस पोस्ट में इन सभी जानकारियों के बारे में चर्चा करेंगे…

LNT फुल फॉर्म इन हिंदी LNT full form in hindi?

LNT क्या है?

एलएनटी कंपनी भारत की सबसे पुरानी और बहुत बड़ी कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग के कार्य करने वाली कंपनी है। इस कंपनी के द्वारा सभी कार्य बहुत बड़े लेवल पर किए जाते हैं। इसके अलावा एलएनटी कंपनी के बहुत बड़े बड़े प्रोजेक्ट भी चलते हैं।

एलएनटी कंपनी की शुरुआत मुंबई में सन 1938 में हेनिग होल्क-लार्सन ओर सोरेन क्रिस्टियन टुब्रो के द्वारा की गई थी। देश में सबसे बड़े इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन के संगठन में लार्सन एंड टूब्रो ( LNT ) का विकास भारतीय उद्योग में सबसे उल्लेखनीय और सफलता की कहानी में एक माना जाता है। LNT उद्योगों की मांग को पूरा करने के लिए विकसित हुआ है।

LNT के मालिक कौन है?

एलएनटी कंपनी के मालिक हैनिंग होल्क लार्सन और सोरेन क्रिस्टियन टूब्रो हैं। इन दोनों के नामों से ही मिलकर यह कंपनी बनी थी। दोनों के नाम के अंतिम शब्द लार्सन का “L” व टूब्रो का “T ” इन्हीं दो नामों से मिलकर से मिलकर LNT कंपनी बनी थी।

इस कंपनी को 7 फरवरी सन 1938 को मुंबई में शुरू किया गया था। शुरू शुरू में इस कंपनी के द्वारा डेनमार्क के दूध के उपकरण के निर्माण के प्रतिनिधि के रूप में काम शुरू किया था।

एलएनटी कंपनी आज बहुत बड़ी विश्व स्तरीय संगठन के रूप में जानी जाती है, और भारत में इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन उद्योग में भी यह कंपनी बहुत आगे है। इस कंपनी का LNT नाम रखने का मुख्य कारण यह था कि इन दोनों लार्सन एंड टुब्रो सरनेम की वजह से इस कंपनी का नाम एलएनटी रखा गया।

LNT का फुल फॉर्म इन हिंदी

एलएनटी कंपनी का फुल फॉर्म “हैंगिंग वॉल लार्सन ( Henning block -larsen) एवं सोरेन क्रिस्टियन टूब्रो(soren Kristian toubro ) है।

LNT एक ग्लोबल ऑपरेशन के साथ में एक भारतीय मल्टीनैशनल कॉरपोरेशन है। यह मुख्य रूप से प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन विनिर्माण वित्तीय सेवाओं आदि विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों से जुड़ी हुई कंपनी है। इसीलिए हमारे देश में सबसे बड़े इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन के संगठन में एलएनटी का विकास भारतीय उद्योग में सबसे ज्यादा उल्लेखनीय माना जाता है। L&T फुल फॉर्म

L – Larsen

T- toubro

LNT कम्पनी के द्वारा किये जाने वाले कार्य

एलएनटी कंपनी के द्वारा बहुत सारे कंस्ट्रक्शन के कार्य एवं मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियरिंग आदि के कार्य किए जाते हैं। इसके अलावा एलएनटी कंपनी के इंजीनियर, कंस्ट्रक्शन कांट्रैक्ट, डिवीजन मैकेनिकल इंजीनियरिंग, के सब्जेक्ट को कवर करने वाले इंजीनियरिंग डिजाइन और निर्माण बुनियादी ढांचे इमारतें कारखाने की आपूर्ति और भी अन्य प्रकार की परियोजनाओं का संचालन एलएनटी कंपनी के द्वारा किया जाता है।

लार्सन एंड टूब्रो वैश्विक संचालन के साथ एक प्रमुख टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग, कंस्ट्रक्शन, फाइनेंसियल सर्विस का भी कार्य किसके द्वारा किया जाता है। इसके अलावा यह कंपनी भारत के निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी और सम्मानित कंपनियों में से एक मानी गई है। इस कंपनी को तीन भागों में विभाजित किया गया है, पहला इंजीनियरिंग, दूसरा कंस्ट्रक्शन और इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रिक खंड तीसरा मशीनरी  इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स आदि का कार्य किया जाता है।

LNT कहां की कंपनी है?

एलएनटी कंपनी भारतीय कंपनी ही है, इस कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में है। इसके अलावा यह कंपनी भारत के अलावा विदेशों में इस कंपनी के शाखाएं मौजूद हैं अर्थात यह कंपनी देश के साथ-साथ विदेश में भी अपना व्यापार करती है।

मुख्य रूप से इस कंपनी के द्वारा टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन विनिर्माण आदि का कार्य किया जाता है। अभी दुनिया भर के अलग-अलग देशों में एलएनटी कंपनी कार्य कर रही है। यह हमारे देश में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध कंपनी मानी जाती है। इस कंपनी के द्वारा अब फाइनेंस का भी कार्य किया जाता है, हाल ही में 25 देशों में लगभग 60 से अधिक ब्रांच इस कंपनी के मौजूद हैं।

एलएनटी कंपनी का व्यापार भारत के अलावा 7 बड़े देशों में भी फैला हुआ है। यह अपने कस्टमर के फोकस और विश्व स्तर पर अपनी क्वालिटी का ध्यान केंद्रित करने के आधार पर ही यह हमारे देश की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित निजी क्षेत्र की कंपनियों में से एक बड़ी कंपनी के रूप में आज मशहूर हो चुकी है

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से ” LNT का फुल फॉर्म क्या होता है”  इसके बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा इस कंपनी के मालिक कौन हैं, LNT कहां की कंपनी है, इनके बारे में भी बताया है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी हुई है और जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...