लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा दिल का एहसास है जो व्यक्ति के अंदर बहुत खुशी दिलाता है। लव के द्वारा एक आदमी दूसरे आदमी के लिए दया, प्यार और अपनी भावनाओं को हर समय व्यक्त करते रहता है। प्यार किसी को भी किसी भी समय कहीं पर भी हो सकता है। जब तक आपके अंदर किसी के प्रति प्यार की भावना नहीं होगी।

आप उस व्यक्ति से प्यार नहीं कर सकते हैं बहुत से लोग तो निर्जीव वस्तुओं से भी प्यार करते हैं। प्यार शब्द सही मायने में कहा जाए तो व्यक्ति के अंदर की भावनाओं को जगाना होता है।आज हम आपको loveशब्द का फुल फॉर्म क्या होता है, love को क्या कहा जाता है,love की अलग-अलग परिभाषाएं क्या होती है,आइए जानते हैं लव के फुल फॉर्म के बारे में।

आखिर love होता क्या है?

दोस्तों आपने कभी ना कभी अपने जीवन में किसी ना किसी से प्यार किया होगा चाहे वह इंसान हो,जानवर हो या कोई निर्जीव वस्तुओं अक्सर किसी न किसी को प्यार हो ही जाता है। लव को हिंदी में प्यार ही कहा जाता है।

 प्यार का मतलब क्या होता है। प्यार का मतलब एक इंसान को दूसरे इंसान के प्रति एक अलग ही तरह की फीलिंग का होना ही प्यार कहलाता है। उसका एहसास एक अलग ही प्रकार का होता है। प्यार के लिए व्यक्ति किसी भी हद तक कुछ भी कर गुजरने को तैयार हो जाता है। प्यार केवल दो व्यक्तियों के बीच में ही नहीं हो सकता है। यह किसी को किसी से किसी भी समय पर हो सकता है।

प्यार को समझ पाना बहुत मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है, क्योंकि प्यार करने की कोई सीमा भी नहीं होती है। एक सच्चा प्यार करने वाला किसी व्यक्ति के प्यार में पागल तक हो जाता है। आज प्यार को लोग अलग अलग नाम से भी पुकारते हैं या फिर यह कहा जा सकता है कि प्यार को अलग-अलग शब्दों में बयां कर सकते हैं। प्यार के पर्यायवाची लगाव, प्रेम, चाहत,प्रीति, अनुराग, स्नेह, नामों से भी लोग लव को जानते हैं।

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

Love एक ऐसी भावना होती है जिसको हर आदमी अनुभव या फील कर सकता है प्यार शब्द किसी की भावनाओं और स्नेह को व्यक्त करने के लिए उपयोग में लिया जाता है यह शब्द आप ऐसे व्यक्ति के लिए उपयोग में ले सकते हैं जो रियल में आपके लिए कुछ अनुभव करता है या आपकी परवाह करता है।

Also Read: यो व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करे? How to download Yo Whastapp 2021?

Love का फुल फॉर्म क्या है?

एक प्रकार से देखा जाए तो लव का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है लेकिन सभी लोग आज के समय में अपनी अपनी स्थिति के अनुसार लव के अलग-अलग फॉर्म बताते हैं आइए आज हम आपको लव की फुल फॉर्म क्या होती है इसके बारे में बता रहे हैं…

  • L – life (जीवन की )
  • O – only( केवल)
  • V – valuable ( मुल्यवान)
  • E – emotion (भावना)

जीवन की केवल मूल्यवान भावना

लव का फुल फॉर्म इंग्लिश में

जैसा की आप सभी लोगों को पहले से बताया है, कि आज के समय में लव की कोई एक परिभाषा नहीं है, अर्थात लव का फुल फॉर्म एक प्रकार से नहीं होता है। अलग-अलग लोग अलग-अलग प्रकार से लव के फुल फॉर्म को बोलते हैं,आइए इंग्लिश में लव फुल फॉर्म के बारे में बताते हैं..

Love की 2nd full फॉर्म

  • L – lack
  • O – of
  • V – valuable
  • E – emotion

Love की 3rd full फॉर्म

  • L – life
  • O – of
  • V – very
  • E – emotional person

Love की 4th full फॉर्म

  • L – land of sorrow
  • O – ocean of tears
  • V – valley of death
  • E – end of life

दोस्तों लव को अलग-अलग परिस्थितियों के अंदर अलग-अलग लोगों के लिए ही सभी परिभाषाएं अलग-अलग रूप में होती हैं। जैसे एक मां के लिए उसका प्यार अपने बच्चों के लिए अलग होता है। एक पत्नी के लिए अपने पति के लिए प्यार अलग प्रकार से होता है। इसीलिए प्यार को अलग-अलग दृष्टिकोण के हिसाब से बांटा जा सकता है।

Love का अर्थ

सामान्य रूप से लव का मतलब प्यार के लिए ही होता है, अर्थात किसी से हम प्यार करते हैं, तो उसको जता देते हैं कुछ चीजें ऐसी होती है। कुछ परिस्थितियां जिनमें हम प्यार को दिखा नहीं सकते। लेकिन उसका एहसास जरूर करवा सकते हैं, या खुद भी कर सकते हैं, अंग्रेजी में अक्सर लोग आई लव यू शब्द बोलते हुए कहते हुए कभी ना कभी सुना ही होगा।अक्सर हम रोज में भी अपने बच्चों को बोलते रहते हैं। प्यार की भावनाएं बहुत अलग होती है।

उदाहरण के लिए

एक व्यक्ति का प्यारअपने माता-पिता से प्यार कर सकता है।

भोजन के लिए प्यारमुझे खाने में चाइनीस पसंद है।

प्रकृति के लिएमुझे हरियाली बहुत पसंद है

इसीलिए दोस्तों प्यार का कोई अर्थ नहीं होता है। प्यार पूर्ण रूप से किसी को व्यक्त नहीं किया जा सकता है।प्यार सबसे गहरी भावनाओं में से एक होता है। जिसको सिर्फ और सिर्फ महसूस किया जा सकता है।इसको किसी को दिखाया नहीं जा सकता है। प्यार विभिन्न भावनाओं राज्यों दृष्टिकोण हो कि एक प्रकार की किस्में होती है, जो आपसे स्नेह से लेकर आनंद का एहसास दिलाती है।

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा लव का फुल फॉर्म क्या होता है। इसके बारे में विस्तार से बताया है। आपको यह जानकारी पसंद आई तो उसको लाइक शेयर जरूर कीजिए।इससे जुड़ी किसी अन्य जानकारियां सुझाव के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!