Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना” के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना क्या है और इसका ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं, इसकी पात्रता व डाक्यूमेंट्स इन सभी की जानकारी आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं, साथ ही कौन से हॉस्पिटल में इसके द्वारा इलाज करवाया जाता है उनकी जानकारी भी को बताने वाले हैं आइए जानते हैं…

भारत में लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही स्वास्थ्य संबंधी योजनाएं सरकार के द्वारा लागू की जाती है जिनमें से अक्सर सभी योजनाओं का संचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया जाता है और राज्य सरकारों के द्वारा में इन योजनाओं का संचालन किया जाता है इन्हीं में से एक प्रमुख योजना है महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का पहले नाम राजीव गांधी जीवनदायिनी आरोग्य योजना हुआ करता था। लेकिन वर्तमान समय में इसका नाम बदलकर महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना कर दिया है।इस योजना के नाम में बदलाव केंद्र सरकार के द्वारा किया गया था योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा हुई थी।

 इस योजना को शुरू होने के बाद बहुत लोगों को लाभ मिल चुका है। आइए जानते हैं महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख के माध्यम से आप सभी के लिए देने जा रहे हैं इसके लिए आपको अंत तक हमारे इसलिए को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा ताकि आपको सभी जानकारियां मिल जाए…

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना 

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना को सही रूप से लागू करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने कॉल सेंटर बनाने की योजना को शुरू किया है। जिसका प्रमुख उद्देश्य इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी निवासियों को सही तरीके से अच्छा इलाज और उत्तम स्वास्थ्य संबंधित सभी सुविधाएं देना है।

 इस योजना में बहुत से बदलाव भी किए गए हैं जैसे पुरानी योजनाओं में किडनी ट्रांसप्लांट होने की स्थिति में ढाई लाख रुपए दिए जाते थे लेकिन अब उस राशि को बढ़ाकर 3 लाख कर दिया है। पहले इस योजना के द्वारा 971 बीमारियों का ऑपरेशन किया जाता था, लेकिन अब इस योजना के अंतर्गत 1034 तरह के रोगों का ऑपरेशन किया जा सकता है।

कोविड-19 का मुफ्त इलाज योजना से

हात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना में जो योजना धारा को को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाती है तो जो भी इस योजना से जुड़े हुए लाभार्थी हैं और कोविड-19 महा बीमारी से जूझ रहे हैं। उन लोगों का भी फ्री में इलाज किया जा रहा है।

 एक रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई हाईकोर्ट में यह हलफनामा भी जारी किया था कि राज्य में 2648827 कोरोनावायरस फ्री में इलाज की सुविधा भी मिलेगी। जिसमें से 449485 रोगियों में से 406749 पीड़ितों ने ही प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस की मदद से फ्री में इलाज करवाया है

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत कुल 20 पैकेज को संचालित किया जा रहा है। जिसमें से राज्य के निवासियों को सभी इलाज की सुविधाएं फ्री दी जाएंगी। हाई कोर्ट के द्वारा महाराष्ट्र सरकार का यह निर्देश भी है कि राज्य में कोरोनावायरस से पीड़ित और आर्थिक रुप से कमजोर व्यक्तियों को बिना किसी शुल्क का इलाज प्रदान किया जाएगा।

योजना नाममहात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना
विभागस्वास्थ्य मंत्रालय महाराष्ट्र सरकार
शुरुआत1 अप्रैल 2017 से
उद्देश्यस्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करवाना आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए
वेबसाइटhttps://www.jeevandayee.gov.in/ 

महात्मा ज्योतिबा फुले योजना का उद्देश्य

महात्मा ज्योतिबा फुले योजना का मुख्य देश महाराष्ट्र के रहने वाले सभी गरीब परिवार के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दी जाएंगी। इस योजना में कार्यान्वित करवाने की और लोगों को बेहतर इलाज फ्री वे दिलवाने की जिम्मेदारी महाराष्ट्र राज्य सरकार ने ली है। इसके लिए 14 जिलों में इस योजना को पूर्ण रुप से लागू कर दिया गया है।

 जो प्राकृतिक आपदा के शिकार हैं और जिनकी आर्थिक हालत बहुत कमजोर है तो उन किसानों को भी इस योजना में शामिल कर लिया गया है। महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना में गरीब लोगों को महंगी से महंगी स्वास्थ्य सेवाएं इस योजना के अंतर्गत बिल्कुल फ्री में दी जा रही हैं जैसे सर्जरी ट्रांसप्लांटेशन थेरेपी।

इस योजना के अंतर्गत सहायता धनराशि भी लाभार्थियों को हॉस्पिटल में इलाज के लिए सरकार के द्वारा मिलेगी जिसमें हर परिवार को इलाज के लिए ₹200000 दिए जाएंगे पहले इस योजना में प्लास्टिक सर्जरी कैंसर मोतियाबिंद ह्रदय रोग जैसे ऑपरेशन भी किए जाते थे, लेकिन अब और ऑपरेशन को भी इस योजना में जोड़ दिया गया है। जैसे घुटने का कूल्हे का ट्रांसप्लांटेशन डेंगू स्वाइन फ्लू पीडियाट्रिक सर्जरी स्किल सेल एनीमिया इत्यादि बीमारियों को।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए योग्यता

  • आवेदन करता भारत का नागरिक तो हो ही इसके अलावा महाराष्ट्र का नागरिक अवश्य होना चाहिए।
  • जो किसान राज्य के इस योजना में 14 जिलों में शामिल किए गए हैं किसी भी तरह की आपदा से जो ग्रसित है।
  • इस योजना में शामिल आवेदन कर्ता की परिवार की आयु 100000 से कम होनी चाहिए।
  • राज्य के 36 जिलों में रहने वाले गरीब परिवार जिनके पास पीला ऑरेंज कार्ड  होना चाहिए और उनके दो से ज्यादा बच्चे नही होने चाहिए

डाक्यूमेंट्स की जानकारी

  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • आयु प्रमाण पत्र
  • फोटो पासपोर्ट साइज की
  • सरकारी डॉक्टर के द्वारा बीमारी का प्रमाण पत्र
  • जो आवेदन कर्ता महाराष्ट्र में रहते हैं उनको वहां पर मौजूद सदर अस्पताल में भी अपनी जांच करवानी पड़ेगी।
  • ग्रामीण लोगों को गांव में मौजूद स्वास्थ्य शिविर में जाकर जांच करवाना अनिवार्य रहेगा।
  • आवेदन कर्ता को बीमारी के विशेषज्ञ के पास जाकर मेडिकल चेकअप करवाना होगा।
  • जब बीमारी की पूरी तरह से जांच हो जाए तो अपनी बीमारी का विवरण और खर्चे की पूरी जानकारी आरोग्य मित्र के द्वारा रजिस्टर्ड कर दी जाएगी।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया…

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • यहां पर आपको एक न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक न्यू फॉर्म खुल जाएगा उसमें पूछी गई सभी जानकारियों को आप को भरना होगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई जानकारियां को भरकर आपको आपके सर्टिफिकेट को भी अपलोड करने होंगे और अंत में सभी को सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार से आप का रजिस्ट्रेशन महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए हो जाएगा।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना” के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताइए हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में दी है। वह आपके लिए बहुत हेल्पफुल रहेगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं, आपको हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताये

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...