Market Kya Hai- Stock Market Kise Kehte Hai?

अपने दैनिक जीवन मे हर एक आम व्यक्ति को कुछ न कुछ खरीदने-बेचने की जरूरत पड़ती ही रहती है। जिसके लिए बाजार एक ऐसा विशेष स्थान है। जहाँ से यह सब बड़ी सरलता से किया जा सकता है। लेकिन इसी बाजार यानि Market शब्द के पड़चिन्हों पर एक अलग मार्केट होता है। जिसे स्टॉक मार्केट के नाम से जाना जाता है। जी हाँ, स्टॉक मार्केट भी एक प्रकार से खरीदारी व बेचने के समान मार्केट है, जहाँ पर स्टॉक्स बेचे व खरीदे जाते है। 

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Market के विषय मे विस्तार से जानकारी देंगे। तो बिना देरी किए शुरू करते है, आज की इस पोस्ट को जिसमे स्टॉक मार्केट से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको दी जाएगी।

Market Kya Hai- Stock Market Kise Kehte Hai?

Market क्या है?

स्टॉक मार्केट जिसे शेयर बाजार भी कहाँ जाता है, एक ऐसा मार्केट है, जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति इन्वेस्ट कर सकता है। इस बाजार को मुखतः दो भागों मे विभाजित किया हुआ है, जो की इस प्रकार से है:

  • BSE- बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज 
  • NSE-नैशनल स्टॉक एक्सचेंज 

इसके अलावा यहाँ इन्वेस्टर किसी भी लिमिटेड कंपनी के शेयर खरीद सकता है, या सेल कर सकता है। आज के समय मे एक जहाँ कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर लोग आर्थिक तंगी का सामने कर रहे है। वही दूसरी ओर ऐसे काफी लोग है, जो एक ही दिन मे लाखों की कमाई कर रहे है। जी हाँ, शेयर बाजार से आप अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है। लेकिन अगर आपको इस विषय मे सही से जानकारी है। शेयर बाजार के अंतर्गत हर एक कंपनी SEBI के अंतर्गत लिस्टिड होती है। जिससे की उसकी सभी जानकारी को अकत्रित किया जा सके। 

यह भी पढिए:  Why is Mother’s Day celebrated? मदर डे क्यों मनाया जाता है?

Share Market मे इन्वेस्ट कैसे करते है?

शेयर बाजार मे इन्वेस्ट करने से पहले Demat Account ओपन करना सबसे पहला स्टेप है। इसके अलावा काफी लोगों का यह सवाल रहता है, कि किसके द्वारा डेमत अकाउंट ओपन की जाए जहाँ अधिक ब्रोक्रिज चार्ज न देना हो। हर एक कंपनी के अपने कुछ नियम है, जिसके अंतर्गत ट्रैडिंग या equity किया जा सकता है। नीचे कुछ प्रमुक ऑप्शन दिए गए है, जिनकी मदद से कोई भी शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट कर सकता है। 

  1. Zerodha
  2. Grow
  3. Upstocks
  4. Angel Brooking

यह कुछ प्रमुख ऑप्शन है, जिनके द्वारा कोई भी अपनी स्टॉक मार्केट जर्नी को शुरू कर सकता है। अकाउंट ओपन करते समय बस कुछ विशेष बातों को ध्यान मे रखते हुए अकाउंट ओपन करना होगा, जैसे की-आधार कार्ड, पेनकार्ड नंबर, बैंक खाते की पैस्बुक फोटो व एक विडिओ वेरीफिकेशन कोड प्रोसेस। डेमत अकाउंट ओपन करने के लिए कुछ ऐप्लकैशन मुफ़्त है, तो कुछ मे चार्ज मान्य है। जैसे Zerodha मे 200 रुपये अकाउंट ओपनिंग फी है। 

स्टॉक मार्केट में निवेश करना आपके मन में विकास करने के लिए उठने वाले हर एक सवाल का उत्तर शबीत  करने का एक शानदार तरीका है। आपको अपने वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करने और विभिन्न निवेश उत्पादों में निवेश शुरू करने की आवश्यकता है। आपको उस अवधि को भी निर्धारित करना होगा जिसके लिए आप किसी विशेष स्टॉक में अपना निवेश रखना चाहते हैं। 7-10 साल का निवेश आपको अच्छा रिटर्न देता है। किसी भी कंपनी के स्टॉक खरीदने से पहले उस कंपनी की जड़ तक की जानकारी रखना आपको भविष्य मे होने वाले उतार चढ़ाव से सुरूक्षित रखती है। जिसके लिए हर एक लिस्टिड कंपनी के आईपीओ के बारे मे सचेत रहना अहम विषय है। 

आईपीओ उन लोगों के लिए निवेश का एक बड़ा साधन है जो लंबी अवधि के लिए निवेश की तलाश में हैं और एक ऐसे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा तरीका है जो कंपनी की विकास यात्रा की शुरुआत से एक तेज-तर्रार कंपनी के साथ जुड़ना चाहता है। लंबी अवधि के निवेशक बाजार की अस्थिर अवधि के दौरान भी शेयर बाजार का अधिकतम लाभ उठाते हैं। जैसा कि वे बाजार में गिरावट को बिक्री पर अधिक स्टॉक के अवसर के रूप में देखते हैं। 

इन दिनों ऑनलाइन खरीदारी के लिए लगभग सब कुछ उपलब्ध है लेकिन कौन सा स्टॉक, कैसे और कब खरीदना है, यह सबसे पेचीदा सवाल है। ऑनलाइन विभिन्न स्टॉक मार्केट लर्निंग कोर्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा आज यूट्यूब पर आपको हजारों ट्रैडर व इन्वेस्टर के चैनल देखने को मिल सकते है, जो विशेष रूप से इसी प्रकार की जानकारी मुहाया करते है। अगर आप एक begineer है, व शेयर मार्केट मे एंट्री करना चाहते है। तो सबसे पहले आपको शेयर बाजार की शरुआती वर्णमाला को समझना होगा। 

finology व tricker कुछ ऐसे महत्वपूर्ण पोर्टल है, जिसकी मदद से आप स्टॉक बाइ करने से पहले उनके बारे मे ठीक से अनैलिसिस कर सकते है। इसके अलावा काफी लोग ऐसे भी है, जो Warren Buffet की पुस्तक से लेकर Rich Dad Poor Dad से अध्यन प्राप्त करते है। तो अगर आप भी शेयर मार्केट मे रुचि रखते है, तो उसके लिए सबसे पहले डेमत अकाउंट ओपन करने के साथ साथ बाजार की जानकारी प्राप्त करना अहम विषय है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...