Marksheet Loan – Full Step-by-Step Information

आजकल Marksheet Loan प्रक्रिया बड़ी तेजी से प्रचलित हो रही है अगर आपको कोई व्यापार शुरू करना है तो आप अपने मार्कशीट पर लोन ले सकते है। जैसा कि आपको पता होगा देश की बेरोजगारी को मिटाने के लिए सरकार रोजाना कई प्रकार के योजना निकाल रही है उनमें से एक प्रचलित योजना Marksheet Loan योजना है इस योजना के तहत आप लघु व्यापार करने के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं।

इस प्रकार लोन लेने की क्या प्रक्रिया है और किन बातों का आपको खासतौर पर ध्यान रखना है इन सभी बातों को इस लेख में विस्तारपूर्वक समझाया गया है इसके साथ अंत तक बने रहें और अपने विचार हमें बताएं।

Marksheet loan

Marksheet Loan

प्रधानमंत्री के द्वारा Marksheet Loan भारत में लाया गया है यह एक योजना है जिससे आप अपने मार्कशीट के आधार पर कुछ पैसे बैंक से उधार ले सकते हैं और लघु व्यापार शुरू कर सकते हैं।

व्यापार शुरू करने के लिए हमें छोटी सी पूंजी की आवश्यकता पड़ती है अगर हमारे पास कोई गहना या जायदाद है तो उसे गिरवी रखकर हम पैसे ले सकते हैं मगर उन लोगों का क्या जिनके पास यह सारी चीजें नहीं है? इसी समस्या का समाधान करते हुए भारत के प्रधानमंत्री सभी लोगों के लिए Marksheet Loan योजना लेकर आए हैं जिसके तहत अगर आप 10वीं और 12वीं क्लास को अच्छे अंकों के साथ पास किया हैं तो उसके आधार पर आप लोन ले सकते हैं।

Marksheet Loan लेने के लिए आपके पास 10वीं या 12वीं का मार्कशीट होना चाहिए जिसके आधार पर आपको लोन चाहिए इसे आप अपने इनकम सर्टिफिकेट के साथ बैंक में दे सकते हैं जिसके बाद कोई बैंक या फाइनेंस कंपनी आपको कुछ पैसे लघु व्यापार शुरू करने के लिए देगी। 

Marksheet Loan के लिए योग्यता

Marksheet Loan काफी आवश्यक है इस लोन को भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है इसे लेने के लिए मुख्य योग्यता आपको नीचे बताई गई है।

  • Marksheet Loan लेने के लिए आपका भारत का नागरिक होना सर्वप्रथम आवश्यक है।
  • उसके बाद आप भारत के किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय कॉलेज व विश्वविद्यालय से 10वीं या 12वीं की डिग्री हासिल की हो। 
  • आप अपनी इनकम सर्टिफिकेट के साथ आवेदन कर सकते हैं इनकम सर्टिफिकेट में घर में आने वाली आमदनी का जरिया सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए। 
  • इस लोन को लेने के लिए उम्र सीमा नहीं रखी गई है आप चाहे किसी भी उम्र के हो अगर आपने 10 वीं और 12 में अच्छे अंक से वितरण किया है तो आप इस लोन का लाभ उठा सकते हैं। 

अगर आपके पास है इनकम सर्टिफिकेट और दसवीं और बारहवीं का मार्कशीट है और आप ऊपर बताए सभी योग्यता के लिए सक्षम है तो आप Marksheet Loan के लिए बैंक किया फाइनेंस कंपनी में आवेदन कर सकते हैं। 

Marksheet Loan लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

किसी भी लोन को लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है इस लोन को लेने के लिए आपको कि इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी उसे विस्तार पूर्वक बताया गया है – 

  • आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज उन्हें चाहिए जिनसे आपके बारे में पता चल सके। 
  • आपके पास 10वीं या 12वीं की मार्कशीट होने चाहिए जिनके आधार पर आप लोन लेना चाहते हो। 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • इनकम सर्टिफिकेट जिसमें आपके घर की आमदनी आए किसी सरकारी संस्था से ना आती हो। 

ऊपर बताए हुए सभी दस्तावेज आपके पास सही सलामत होंगे जिसके आधार पर आप आगे लोन की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं। 

Marksheet Loan लेने की प्रक्रिया

Marksheet Loan लेने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है आपको इसके लिए बैंक जाना आवश्यक है आप जिस बैंक एयू स्मॉल फाइनेंस कंपनी से ऐसे की उम्मीद रखते हैं उनके पास अपना मार्कशीट और इनकम सर्टिफिकेट और एक फोटो के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे किसी एक कागज का ओरिजिनल और जेरॉक्स लेकर जाएं। 

अगर आपके पास सभी दस्तावेज सही तरीके से हैं तो आपको लोन लेने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि Marksheet Loan क्या होता है और इसे कैसे आवेदन करते हैं अंत में हम आपसे कहना चाहते हैं कि Marksheet Loan के लिए काफी सतर्क रहें आजकल इस लोन के बहाने काफी सारे लोग ठगी कर रहे हैं। किसी भी लोन को लेते वक्त इस बात का पूर्ण ध्यान रखें कि लोन लेने के लिए किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना पड़ता है चाहे कुछ हो जाए अगर आप लोन लेने जा रहे हैं तो अपने पास से कोई भी रुपए का भुगतान ना करें। 

उम्मीद करते हैं आप सभी बातों को विस्तार पूर्वक समझे होंगे और Marksheet Loan के लिए आवेदन करने का तरीका समझ गए होंगे इस लेख ने अपने आप की सहायता की है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...