Masked Aadhaar क्या है? Masked Aadhaar कैसे डाउनलोड करें?

क्या आप जानते हैं Masked Aadhaar क्या है in Hindi? इसे कैसे डाउनलोड करें? अगर आप नहीं जानते तो आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले है. अपने भारत देश के 100 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है ऐसे में इतने सारे डेटा को सुरक्षित रखना काफी मुश्किल काम होता है. आपको हम बता दे कि आधार कार्ड की UIDAI मतलब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा जारी किया गया है इसलिए आधार को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भी UIDAI की होती हैं.

Masked Aadhaar क्या है? Masked Aadhaar कैसे डाउनलोड करें?

UIDAI समय के हिसाब से समय- समय पर आधार को लेकर नया फीर्चस लाता रहता है इससे आधार कार्ड को काफी ज्यादा सुरक्षित करने में सहायता मिलती है हालही में UIDAI यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा आधार का नया फीचर लोंच किया गया है इसे Masked Aadhaar नाम मिला है आधार कार्ड में 12 अंक होते हैं लेकिन इस Masked Aadhaar की सहायता से आप आधार के शुरू के 8 अंक को छुपा सकते हैं यानि Masked Aadhaar में आपको अंत के 4 अंक ही दिखेगा इस प्रकार आधार कार्ड पर एक मास्कड सा लग जायेगा.

लोगों के आधार कार्ड को गलत प्रयोग होने से बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है इसमें आपको बस चार अंक दिखाई देता है अब सवाल ये उठाता है कि इसका प्रयोग वैध है या नहीं तो आपको बता दे कि UIDAI के अनुसार इस कार्ड का उपयोग कही भी किया जा सकता है अगर आप अपने आधार का गलत प्रयोग होने से बचाना चाहते हैं तो आपको Masked Aadhaar का उपयोग करना चाहिए तो इसे आप कैसे डाउनलोड करें हम आपको बता देते हैं. Also Read: Online Call Details Kaise Nikale?

Masked Aadhaar कैसे डाउनलोड करें?

अगर आपके पास कम्प्यूटर है तो आप घर बैठे ही UIDAI की वेबसाइट में जाकर Masked Aadhaar डाउनलोड कर सकते हैं परंतु आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर आप आधार केंद्र के संचालक से कहकर अपने आधार कार्ड का Masked Aadhaar निकलवा सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए स्टेप्स को फोलो करे.

Masked Aadhaar को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में जाना है इसमें हम आपको क्रोम ब्राउज़र को ओपन करने के बाद UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in पर जाना है.

इसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाते हैं आपको Aadhaar enrolment मे जाकर डाउनलोड Aadhaar पर क्लिक करना है. फिर आपके सामने एक नया page open होगा जिसमें तीन विकल्प दिखेगा आधार कार्ड, वर्चुअल आधार कार्ड, एनरोलमेंट आईडी.

आप इन तीनों में से किसी एक विकल्प पर किलक करे इसके बाद सबसे ऊपर अगला ऑप्शन Select your preference के रुप में मिलेगा इसमे आपको सामान्य आधार कार्ड और masked Aadhaar का ऑप्शन दिखाई देगा.

अगर आप नोर्मल आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो सामान्य आधार पर किलक करे और यदि आप masked Aadhaar डाउनलोड करना चाहते हैं तो masked Aadhaar पर किलक करे इसके बाद आपको आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आधार कार्ड, एनरोलमेंट आईडी में से किसी एक की डालना है.

अगर आपके पास सिर्फ आधार कार्ड है तो आप अपना आधार कार्ड का नंबर डाल सकते हैं इसके बाद अब आपको अपना नाम, पिन कोड, सिकयूरिटी कोड को डालना है इसमें आपको अपने आधार कार्ड से नाम देखकर सही तरीके से डालना है. कोई और नाम नहीं डाल सकते हैं पिन कोड आपको आधार कार्ड पर मिल जाएगा और सिकयूरिटी कोड लिखने के बाद आपको request ओटीपी ऑप्शन पर किलक करना है.

अब आपको डाउनलोड आधार कार्ड पर किलक करना है इसके बाद आधार कार्ड पर जो भी नंबर रजिस्टर है उस नंबर पर एक ओटीपी आ जाती है उस ओटीपी को आप देखकर यहाँ पर लिखना है सही ओटीपी लिखते ही डाउनलोड आधार पर ऑप्शन आ जाएगा.

इसे किलक करते ही masked Aadhaar डाउनलोड हो जाता है जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपसे पासवर्ड लगाने के लिए कहा जाता है इसे लिखने के बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा पासवर्ड में आपके अपने नाम के अग्रेजी 4 अक्षर शुरू के और आपके जन्म तिथि के साल के 4 अंक लिखना है जैसे आपका नाम है Rahul Kumar है और आपके जन्म का सन् 1996 है तो आपको पासवर्ड मे Rahu1996 लिखना है.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...