Meditation मीनिंग इन हिंदी meditation meaning in hindi?

मेडिटेशन अर्थात शांति हर इंसान की जिंदगी का एक ऐसा रास्ता है जो कि सभी की लाइफ को बहुत आसान बनाने में मदद करता है। मेडिटेशन ना केवल हमारी मानसिक शांति को बनाए रखने में योगदान करता है, बल्कि यह हमारे जीवन के सभी उद्देश्यों को प्राप्त करने की भूमिका भी निभाता है। आज भी हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग मौजूद हैं, जिनको मेडिटेशन के बारे में कुछ पता ही नहीं है। आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा मेडिटेशन क्या होता है। इसके बारे में भी जानकारी देंगे। आप सब लोग बहुत अच्छे से जानते हैं

आज के समय में हर व्यक्ति मानसिक रूप से किसी ना किसी कारणवश परेशान रहता ही है। उसकी यह स्थिति उसके जीवन में दुख हो और बहुत बड़ी अशांति का कारण भी बन जाती है। जिसके कारण वह अपने लाइफ में किसी भी लक्ष्य को नहीं हासिल कर पाते हैं, क्योंकि मानसिक रूप से परेशान व्यक्ति को अक्सर ऐसा लगता है, कि सफलता का मतलब सिर्फ अपनी इच्छाओं की पूर्ति को करना होता है, इसीलिए आज आपको मेडिटेशन के फायदे मेडिटेशन किस तरह से करना चाहिए, मेडिटेशन क्या होता है,  इन सभी के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं…

Meditation मीनिंग इन हिंदी  meditation meaning in hindi?

मेडिटेशन क्या है? What is meditation?

हर इंसान के अंदर कुछ ऐसी शक्तियां होती हैं, जिनका सही इस्तेमाल किया तो व्यक्ति की लाइफ बदल जाती है। इन सभी में मेडिटेशन एक दवाई की तरह काम करता है। मेडिटेशन आप रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद अगर करते हो तो इससे आपका मन शांत रहता है, और पूरा दिन एनर्जी से भरा हुआ। आप खुद को महसूस कर सकते हो मेडिटेशन का मतलब सोना नहीं होता है, बल्कि एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें व्यक्ति जागते हुए भी दिमाग में चल रहे सभी विचारों को बिल्कुल शून्य कर देता है।

इसके अलावा मेडिटेशन से आदमी खुद से वास्तविक रूप में परिचित होता है। मेडिटेशन का अर्थ यही है कि व्यक्ति अपने मन को किसी एक जगह पर रखकर अपना ध्यान पूरी तरह से आंख बंद करके केंद्रित कर लेता है, उसी को ही मेडिटेशन कहा जाता है। मेडिटेशन करने से व्यक्ति आंतरिक रूप से शांति का अनुभव करता है, मेडिटेशन करने से कुछ समय के लिए सभी तनाव और चिंता इंसान के मन से दूर हो जाते हैं, और पॉजिटिव प्रभाव भी देखने को मिलता है।

Meditation meaning in hindi

मेडिटेशन को हिंदी भाषा में धान कहा जाता है। वैसे हर इंसान के लिए मेडिटेशन की अलग-अलग परिभाषा होती है जैसे शांति, आंतरिक मन की शांति, ध्यान, आदि भी कहता है अगर हम आपको कुछ आसान शब्दों में बताएं तो मेडिटेशन एक ऐसी प्रक्रिया होती है, जिससे व्यक्ति का गतिशील मन होता है। वह सभी इच्छाओं को नियंत्रित करना सिखाता है इसके अलावा व्यक्ति के अंदर की जो असीम शक्तियां होती है उनको पहचानने में भी मेडिटेशन मदद करता है।

Meditation – ध्यान, शांति

कैसे किया जाता है “meditation”

मेडिटेशन अर्थात ध्यान करने का सही समय अगर देखा जाए तो सुबह के टाइम में होता है। सुबह आप मेडिटेशन 5:00 से 6:00 के बीच में कर सकते हो, और शाम को इसको करने का समय 6:00 से 7:00 का होता है। यह समय इसलिए होता है,क्योंकि चारों तरफ इस टाइम के दौरान शांति रहती है, तो इससे व्यक्ति का मन भी शांत होता है, क्योंकि ध्यान शुरू करने के लिए चारों तरफ का वातावरण भी शांतिपूर्ण होना चाहिए। शुरुआत में आपको ज्यादा लंबे समय तक के लिए मेडिटेशन करने से बचना चाहिए।

इसके अलावा में कभी भी मैडिटेशन को भोजन करने के बाद में ना करें। हमेशा मेडिटेशन शांत व खुले वातावरण में करना सही रहता है। मेडिटेशन करने के लिए आंख बंद करके एकदम शांत होकर बैठना चाहिए। इसके बाद लंबी गहरी सांस लेकर अपने मन को एकाग्र चित्त होकर आंख बंद करके रखना चाहिए। आपका ध्यान दोनों आंखों के बीच होना चाहिए। चेहरे पर स्माइल के साथ में मेडिटेशन करना सही होता है। Also Read: Movierulz wap 2021: How to download movies

Meditation के प्रकार

मेडिटेशन मुख्य रूप से पांच प्रकार के होते हैं

1.Deep meditation – मेडिटेशन से तात्पर्य है कि आपका मन जागरूकता की सतह से सूक्ष्म जागरूकता पर होते हुए अंत में बिना किसी जागरूकता की स्थिति में चला जाना चाहिए। आपके मन में हजारों विचार आते होंगे लेकिन उन सभी को छोड़ते हुए आप को एकदम गहराई तक पहुंचना होगा। जहां पर आपके विचार आपका पीछा छोड़ दे।

2.Third eye meditation – थर्ड eye मेडिटेशन में व्यक्ति को अपने मन को एकाग्र करना बहुत फायदेमंद होता है एकाग्र करने का तात्पर्य है इसने अपनी दोनों आंखों के बीच तीसरे नेत्र पर ध्यान लगाना होता है।

3.mindfulness meditation – माइंडफूलनेस मेडिटेशन में आप अपने विचारों या फिर अपने सांस पर अपना ध्यान एकाग्र चित्त होकर केंद्र कर सकते हैं आपको इन सभी को और गर्व करते रहना होगा। इससे आपकी एकाग्र चित्त शक्ति में बढ़ोतरी होगी।

4.om shanti meditation – ओम शांति मेडिटेशन में आपको अपना ध्यान सीधा पॉइंट ऑफ लाइट पर केंद्रित करना होता है। जब धीरे-धीरे आपका मन सारी चिंताओं मुक्त हो जाता है तब आप पूरा ध्यान अपने मस्तिष्क पर लगा सकते हो अपने शरीर को बहुत सुकून मिलता है।

5.mantra meditation- मंत्र मेडिसन में आप अपना ध्यान भी एक शब्द “ॐ” पर केंद्रित कर सकते हो। अर्थात आप इस शब्द का उच्चारण करते करते स्वता ही आपका ध्यान एक वातावरण में मंत्रमुग्ध हो जाता है इसमे आप अपने मन की गहराई तक पहुंचने का अनुभव कर सकते हो

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मेडिटेशन मीनिंग इन हिंदी के बारे में जानकारी दी है। मेडिटेशन क्या होता है, मेडिटेशन कितने प्रकार से किया जा सकता है, मेडिटेशन करने से हमारे शरीर को भी बीमारी मुक्त किया जा सकता है। इन सभी के बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह सब जानकारी समझ आई होगी। इससे और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...