Megapixel Kya Hota Hai? Camera Me Iska Kya Kary Hai?

आज के इस डिजिटल युग मे हर कोई स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहा हैं। कोई भी एंड्राइड फोन खरीदने से पहले यूजर उसकी फीचर्स व स्पेसिफिकेशन को बेहतर तरीके से जनता हैं। फिर चाहे उसमे बैटरी बैकअप की बात हो या कैमरे की क्वालिटी। आज के समय मे बड़े बड़े स्मार्टफोन मार्किट में उपलब्ध हैं, जो कैमरा की क्वालिटी के अनुसार बेके जाते हैं। 

Megapixel Kya Hota Hai? Camera Me Iska Kya Kary Hai?

कैमरा की क्वालिटी कैसी हैं यह केवल उसकी स्ट्रेंथ यानी megapixel की मदद से पता चलता हैं। परंतु वास्तव में इसका क्या मतलब होता हैं यह बहुत ही कम लोगो को पता हैं। जी हाँ, अगर आप oppo या Mi का एंड्राइड फोन यूज़ करते हैं। तो उसपर भी megapixel लिखा होता हैं। तो आज की इस पॉट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि megapixel होता क्या हैं? व इसका क्या कार्य होता हैं। तो चलिए बिना देरी किये शरू करते हैं आज की इस पोस्ट को। 

Megapixel होता क्या हैं?

पिक्सेल छोटे वर्ग होते हैं जिन्हें डिजिटल कैनवास बनाने के लिए पहेली या मोज़ेक के टुकड़ों की तरह एक साथ रखा जाता है। छवि रिज़ॉल्यूशन आमतौर पर एक स्थान में एक साथ पैक किए गए पिक्सेल की मात्रा से निर्धारित होता है। ज्यादा पिक्सल काउंट से रिजॉल्यूशन बेहतर होता है। आसान वर्गीकरण के लिए, पिक्सेल को मेगापिक्सेल प्रारूप में भी मापा जाता है, जिसका मूल रूप से एक मिलियन पिक्सेल होता है।

यह भी पढिए: CPU क्या होता है? What is CPU?

प्रति इंच गिना जाता है, पिक्सेल और मेगापिक्सेल डिजिटल छवि रिज़ॉल्यूशन निर्धारित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक 12-मेगापिक्सेल कैमरा सेंसर 12 मिलियन पिक्सेल प्रति इंच (PPI) के साथ चित्र बना सकता है। इसी तरह, एक 8MP कैमरा सेंसर आठ मिलियन PPI के साथ चित्र बना सकता है। 12MP सेंसर प्रति इंच अधिक मेगापिक्सेल में निचोड़ता है, इसलिए, 8MP सेंसर की तुलना में तेज छवियां उत्पन्न करता है। हालाँकि, छवि गुणवत्ता केवल मेगापिक्सेल की संख्या से निर्धारित नहीं होती है। कलर ऐरे, लाइट सेंसिटिविटी और डिटेल ऑप्टिमाइजेशन कुछ अन्य पैरामीटर हैं जो इमेज क्वालिटी को निर्धारित करते हैं।

Megapixel की मदद से फ़ोन का चुनाव कैसे करे?

यदि आप एक नए मोबाइल फोन की तलाश कर रहे हैं तो यह संभावना है कि एक अच्छा कैमरा आपकी आवश्यक सुविधाओं की सूची में उच्च स्थान पर होगा। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि फोन का कैमरा अच्छा है या ठीक? जिस तरह से कुछ फोन और कैमरों का विपणन किया जाता है, आपको लगता है कि जितने अधिक मेगापिक्सेल उनके पास बेहतर कैमरा होगा, लेकिन मेगापिक्सेल स्मार्टफोन कैमरे का न्याय करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। मेगापिक्सेल विभिन्न मॉडलों के बीच एक उपयोगी अंतर हो सकता है, लेकिन कैमरा गुणवत्ता के अन्य संकेतक भी हैं जिन्हें आपको अपना अगला स्मार्टफोन चुनते समय ध्यान में रखना चाहिए।

आप ऑफ़र पर मौजूद स्मार्टफ़ोन की रेंज को देख सकते हैं और सोच सकते हैं, ‘क्या 12-मेगापिक्सेल कैमरा पर्याप्त है? उच्चतम मेगापिक्सेल कैमरा फ़ोन कौन सा है’ या आप सोच रहे होंगे कि ‘एक अच्छी तस्वीर के लिए मुझे कितने मेगापिक्सेल की आवश्यकता है’। इस लेख में हम उन सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे, साथ ही यह भी बताएंगे कि यह क्यों मायने नहीं रखता कि कितने मेगापिक्सेल मायने रखते हैं, बल्कि ये पिक्सेल कितने बड़े हैं।

एक मेगापिक्सेल (एमपी) एक मिलियन पिक्सल के बराबर है (कम या ज्यादा, यह वास्तव में 1,048,576 पिक्सल हैं/ पिक्सल शब्द पिक्चर और एलिमेंट शब्दों से मिलकर बना है। प्रत्येक पिक्सेल प्रकाश को पकड़ता है और उसे डेटा में बदल देता है। छवि को फिर से बनाने के लिए पिक्सेल से डेटा को फिर से जोड़ा जाता है।

ज्यादा मेगापिक्सेल कैमरा से क्या फायदा होता हैं?

क्या ज्यादा मेगापिक्सल का मतलब बेहतर फोटो क्वालिटी है? जरुरी नहीं। यदि आप 8MP कैमरा फोन की तुलना 12MP कैमरा फोन से कर रहे हैं तो यह अच्छी तरह से हो सकता है कि आप 12MP मॉडल के साथ जो तस्वीरें ले पाएंगे, वे बेहतर होंगी, लेकिन सेंसर के समान आकार के होने पर वे बदतर भी हो सकते हैं। यदि दोनों फोन में एक समान आकार का सेंसर है तो फिट होने के लिए 12MP फोन के पिक्सल को छोटा करना होगा।

एक ज्यादा बड़े मेगापिक्सेल का फोन ने केवल कैमरा की क्वालिटी को दर्शाता है, इसके अलावा बैटरी की खपत को भी ज्यादा करता है। इसीलिए अगर आप एक बेहतर कैमरा फोन लेने के बारे मे विचार कर रहे है। तो सबसे पहले उसके कैमरा की क्वालिटी के बारे मे से जान ले। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको मेगापिक्सेल के विषय मे पर्याप्त जानकारी हासिल हुई होगी। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!