मेरा IP address क्या है? कैसे काम करता है? और क्यों जरूरी है?

यदि आप इंटरनेट का थोड़ा भी इस्तेमाल करते हैं तो आप ने आईपी एड्रेस का नाम अवश्य ही सुना होगा भले ही इंटरनेट नेटवर्क या WWW के संदर्भ में हो। परंतु सुना आवश्यक होगा लेकिन आपको पता है कि आईपी एड्रेस क्या होता है? और उसका क्या काम है? यदि आप जानना चाहते हैं तो हमारा आज का यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें जो कि आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है।

मेरा IP address क्या है? कैसे काम करता है? और क्यों जरूरी है?

IP address क्या है?

आज इंटरनेट की दुनिया में कई तत्व है जिसकी सहायता से एक स्थान से दूसरे स्थान डाटा ट्रांसफर किया जाता है इन्हीं इंटरनेट तत्वों मे से एक होता है। आईपी एड्रेस इसका पूरा नाम “ इंटरनेट प्रोटोकोल एड्रेस ” (IP address full form in Hindi) यह गणितीय  अंकों के रूप में होता है। तथा स्मार्टफोन हो या कंप्यूटर हर एक डिवाइस के लिए एक अलग आईपी एड्रेस होता है आईपी एड्रेस आपके हमारे डिवाइस का नाम होता है इस नाम से ही इसे इंटरनेट की दुनिया में जाना जाता है बिना आईपी एड्रेस के हम एक डिवाइस को दूसरे डिवाइस के साथ नेटवर्क कनेक्ट नहीं कर सकते ।

इसलिए ब्राउज़र में किसी भी विशेष पर सर्च करने के दौरान आईपी एड्रेस से राउटर को ज्ञात होता है कि उसे यह डाटा पहुँचाना है और राउटर जानकारी इकट्ठा करके उस आईपी एड्रेस तक जानकारी पहुंचाना है। Also Read: प्रोसेसर क्या है और कैसे काम करता है? What is Processor in Hindi?

IP Address कैसे काम करता है?

जब आप ऑनलाइन होकर कोई ई- मेल भेजते हैं या फिर किसी वेब साइट से कोई फाइल डाउनलोड करते हैं उस वक्त में आप एक नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे होते हैं।जो खुद को इंटरनेट से कनेक्ट  करता है या इंटरनेट तक आपको पहुँच प्रदान करता है इस आधार पर आपका डिवाइस घर के इंटरनेट सेवा प्रदाता आई एस पी से कनेक्ट करता है या आप ऑफिस में है तो कंपनी नेटवर्क का इस्तेमाल करता है। यह सब प्रक्रिया करने के लिए आपका कंप्यूटर इंटरनेट   प्रोटोकॉल का उपयोग करता है जिसमें आपके आईपी एड्रेस का उपयोग कनेक्शन स्थापित करने के लिए रिटर्न एड्रेस के आधार पर किया जाता है।

IP address का structure

आईपी एड्रेस को एक चार डिजिट के सेट के तरीके से दर्शाया जाता है जैसे  -197.143.1.29 सेट का एक हर नंबर 0 से 255 तक हो सकता है इसलिए कुल आईपी एड्रेस की रेंज 0.0.0.0 से 255.255.255.255 तक हो सकती है अधिकतर आईपी एड्रेस को दो हिस्सों में बांटा गया है नेटवर्क एड्रेस और  होस्ट एड्रेस

  1. Network ID = यह IP address के शुरुआती तीन नंबर होते हैं जो डिवाइस की लोकेशन के तरीके से विशेष नेटवर्क की पहचान करते हैं घर के सामान्य नेटवर्क के अंदर जहा डिवाइस का आईपी एड्रेस 197.143.1.29  है इसमे एड्रेस का 197..143.1 वाला हिस्सा नेटवर्क आई डी होगा इसे शून्य के साथ 197.143.1.0  लिख सकते हैं।
  2. Hosting ID = यह IP address वो भाग होता है जो नेटवर्क आई डी के बाद बस गया है यह नेटवर्क में किसी भी शेष डिवाइस की पहचान करता है जैसे कि आईपी एड्रेस 197.143.1.29 मे होस्ट ID  ‘29’ होगा जो 197.143.1.0 नेटवर्क पर यूनिक होस्ट आई डी है।

अपना IP address कैसे बदले?

अपने IP address को change करने से आपकी ऑनलाइन सुरक्षा और गोपनीयता में सुधार होगा अपने आईपी एड्रेस को चेंज करने का मुख्य तरीका proxy server या Vpn service का इस्तेमाल करना होता है। एक VPN service कहाँ इस्तेमाल करना ज्यादा कुशल होता है आपके आईपी एड्रेस को  proxy की तुलना में बदलने के लिए।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको आईपी एड्रेस क्या है? और आई पी एड्रेस कैसे काम करता  है?  और अपना आई पी एड्रेस कैसे बदले इससे संबंधित सभी चीज़ो को बताया है इस पोस्ट से आपको आज कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा या पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...