Mera ration card app Download मेरा राशन मोबाइल ऐप डाउनलोड

मेरा राशन ऐप है काफी मददगार मेरा राशन मोबाइल को भारत सरकार ने 12 मार्च 2021 को लॉंच किया था एनएफसए के लाभार्थियों विशेष रूप से प्रवासियों को राशन कार्ड  पोर्टेबिलिटी का अधिकतम लाभ उठाने के लिए ओएनओआरसी योजना के दौरान इस ऐप को लॉन्च किया गया था यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी समेत 10 भाषाओं में उपलब्ध है।

Mera Ration app भीड़ और लंबी कतारों के चलते कई बार राशन लेने में दिक्कत होती है इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने मेरा राशन कार्ड (Mera Ration app) लॉन्च किया है मोदी सरकार ने मेरा राशन कार्ड ऐप लॉन्च किया है इस एप के जरिए आप न केवल दूसरे शहर से आसानी से राशन प्राप्त कर सकते हैं बल्कि राशन कार्ड पर कितना वितरण हुआ है।

Mera ration card app Download मेरा राशन मोबाइल ऐप डाउनलोड

और घर के आसपास कितने राशन डीलर मौजूद है यह भी जान सकते हैं उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया यह एप सरकार के वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम का एक हिस्सा है बता दे वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम उन लोगों के लिए बेहतर मददगार है।

जो कामकाज के सिलसिले में अक्सर अपने राज्य बदलते रहते हैं वन नेशन वन राशन कार्ड पूरी तरह डिजिटल हैं और किताब की जैसे ढोने की जरूरत नहीं है डिजिटल होने के चलते इससे मोबाइल में लेकर चल सकते हैं और कही भी रहो इस डिजिटल कार्ड को दिखाकर अपना राशन उठा सकते हैं।

  1. मेरा राशन मोबाइल एप दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी है इसका इस्तेमाल बेहद आसान है।
  2. इस एप के सहारे आप जान सकते है की आपको कितना गेहूं और चावल दिया जा रहा है उसकी कीमत क्या है और कितना मिलता है।
  3. कितना बाकी है राशन कार्ड का वितरण हुआ है घर के आस पास कितने राशन डीलर मौजूद है यह सब जानकारी पा सकते हैं।
  4. खुद राशन कार्ड के डीलर को भी बदल सकते हैं यह जानकारी भी मिलती है कि कौन सा डीलर आपके घर से कितना दूर है।
  5. डीलर का लाइसेंस नंबर और नाम पता सब कुछ पाया जा सकता है।
  6. राशन कार्ड से आधार लिंक है या नहीं इसे भी देख सकते हैं।
  7. पूरे देश में कहीं भी जाएंगे वहाँ पर आपके आस पास के डीलरों की जानकारी हासिल हो सकती है यह पूरी जानकारी गूगल मैप से जुड़ा हुआ है।

Also Read: E Mitra Login: ई मित्र राजस्थान रजिस्ट्रेशन, लॉगिन

14 भाषाओं में जल्द होगा उपलब्ध

National Food Security Act (NFSA) की डिटेल जानकारी दे तो इस एक्ट का लाभ उठाने वाले यानी राशन कार्ड होल्डर्स को public Distribution system (PDS)  के जरिये महज एक से लेकर ₹3 प्रति किलोग्राम के हिसाब से अनाज मिल जाता है।

यह सुविधा 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की करोड़ जनता उठा रही है समझ गया अब मेरा राशन के जरिये इन्हें और ज्यादा आसानी होगी आराम नहीं लेकिन जल्द ही इसे 14 प्रमुख भाषाओं में उपलब्ध कराने की कोशिशों जारी है।

ताकि देशभर के प्रमुख हिस्सों में लोग राशन कार्ड और इससे मिलने वाले फायदे के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाए।

यह है Mera Ration app के फायदे

  • उचित मूल्य की दुकान का पता लगाएं।
  • खाद्यान्न पात्रता की जांच करें।
  • अपने द्वारा किये गए हाल के ट्रांजैक्शन को जानें।
  • आधार सीडिंग Status देखें
  • प्रवासी अपने माइग्रेशन डिटेल्स को ऐप के माध्यम से रजिस्टर कर सकते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि Mera Ration card क्या है? और 14 भाषाओं में जल्द होगा उपलब्ध तथा यह है मेरा राशन कार्ड app फायदे उम्मीद है कि आप पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी मेरा राशन कार्ड ऐप से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर सरलता से प्राप्त हो सके।

Scroll to Top