MICR Code Full form

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि यह MICR कोड क्या है? (What is MICR Code in Hindi) अगर आपने कभी बैंकिंग Transaction किया होगा तब आपने कभी न कभी यह शब्द MICR Code के विषय में अवश्य ही सुना होगा बैंकिंग की दुनिया में IFSC, MICR Code बहुत ही परिचित नाम होता है।

MICR Code Full form

इन्हें प्रायः वक्त Financial Transactions जैसे की मनी ट्रांसफर करना NEFT, RTGS के दौरान उपयोग में लाया जाता है यह Terms भले ही काफी कॉमन होता है परन्तु उनकी इम्पोर्टेंस काफी ज्यादा है इसलिए इनके बारे में सही ढंग से समझना काफी आवश्यक होता है क्योंकि इन सभी बेसिक इन्फर्मेशन के बारे में आपको कही डिटेल्स में नहीं मिलेंगे परंतु इनके विषय में समझना काफी जरूरी होता है।

सूखी या आपके बैंकिंग ट्रांजेक्शन के समय में काफी काम आती है इसलिए आज हमने सोचा कि क्यों न आप सभी लोगों को इस बैंकिंग टर्म एमआईसीआर कोड क्या होता है के बारे में जानकारी दी जाये जिससे कि आपको इन दोनों के विषय में बेहतर से पता चले और इसके अंतर के बारे में भी पता चले ।

MICR Code क्या होता है?

MICR Code या जिसे की Magnetic Ink Character Recognition (MICR) कोड कहते हैं वह एक नौ डिजिट बैंक ब्रांच को पहचानने में जो की एक हिस्सा भी होता है Electronic Clearing system (ECS) की यह Code आपकी cheque leaf मे सरलता से दिख जायेगा जिससे कि बैंक के माध्यम से जारी किया गया होता है।

और इसके साथ मैं इसे ज्यादातर प्रिंट किया गया होता है पासबुक में जिससे एक अकाउंट होल्डर को issue किए गया होता है अगर आपने कभी किसी चेक को बड़े ध्यान दें देखा होगा तब आपको चेक के नीचे में Magnetic inks bar codes printed हुए नजर जरूर आये होंगे इन्ही बार कोर्ट को MICR Code” कहते है।

इसका फुल फॉर्म – “ Magnetic Ink Character Recognition ” सही ढंग में एमआईसीआर का नाम उस टेक्नोलॉजी को दिया जाता है जिसकी सहायता से यह कोर्ट को प्रिंट किया जाता है इन्हें मुख्य रूप से एक Security bar code के तरह आपके Transaction की protect करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा एमआईसीआर कोड online money transfers का भी एक मुख्य भाग होता है क्योंकि सभी बैंक ब्रांच को एक unique एमआईसीआर कोड  दिया जाता है और यह आरबीआई की सहायता करता है बैंक ब्रांच को पहचानने के लिए है जिससे  Clearing process  मे तेजी आती है।

MICR Code कैसे पता करें?

अगर आपको MICR Code के बारे में जानना है तो नीचे हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप कहीं का भी एमआईसीआर कोड सरलता से प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस एमआईसीआर कोड सर्च वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आपको नीचे Select a Bank के ऑप्शन में जरूरत के बैंक का चुनाव करना होगा जिसे कि आप ढूँढ रहे हैं.
  • उसके पश्चात् Select a State मे आपको जरूरत के इस्टेट को सेलेक्ट करें।
  • वही उसके पश्चात आपको Select a district मैं नीचे सभी स्थानों के डिस्ट्रिक्ट नजर आएँगे वहाँ पर आप जिस स्थान का एमआईसीआर कोड चलाते हैं।
  • ऐसा करते ही आपके सामने सभी जगहों के दिख जाएंगे यहाँ पर आपको सेलेक्ट ए ब्रांच ऑप्शन में जरूरत के इस स्थान को चुनना होता है
  • एक बार अपने उससे चुन लिया फिर आपके सामने वह एमआईसीआर कोड आ जाएगा जिसकी आपको जरूरत है उस एमआईसीआर कोड का उपयोग अपने सुविधा अनुसार कर सकते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि एमआईसीआर कोड क्या होता है ?तथा एमआईसीआर कोड कैसे पता करें ? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...