Micromax किस देश की कंपनी है? Micromax is a company of which country?

दोस्तों Micromax का नाम तो आप सभी लोगों ने सुना ही होगा यह एक मोबाइल फ़ोन की कंपनी है जो कि एक समय पर बहुत ज्यादा पॉपुलर थी इस कंपनी ने बहुत तरह के मोबाइल फ़ोन बनाया है और बेचे हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं।

माइक्रोमैक्स कंपनी से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर तो आप इस कंपनी के विषय में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट के साथ लास्ट तक बने रहें।

Micromax किस देश की कंपनी है? Micromax is a company of which country?

माइक्रोमैक्स किस देश की कंपनी है?

माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स  (एम एम एक्स) , एक भारतीय बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है जो स्मार्टफोन, लैपटॉप उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों में माहिर हैं।

इसकी स्थापना 2000 मार्च में हुई थी जिसका मुख्यालय गुरुग्राम, भारत में ही स्थित है यह मार्च 2000 में एक आईटी सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था जो एम्बेडेड डिवाइस डोमेन में काम कर रही थी उसने 2008 में मोबाइल हैंडसेट व्यवसाय में प्रवेश किया।

और 2010 तक भारत में कम लागत वाली फीचर फ़ोन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन गयी 2014 में माइक्रोमैक्स दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा स्मार्टफोन विक्रेता था बाद के सालों में कंपनी को चीनी कंपनियों ने कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा जिन्होंने भारतीय बाजार में प्रवेश करना शुरू कर दिया था।

कंपनी यू टेली वेंचर्स की भी मालिक है जो यू ब्रांड नाम के तहत उत्पादन बेचती है उनके तीन कारखाने हैं भिवाड़ी राजस्थान, रुद्रपुर उत्तराखंड, तेलंगाना भिवाड़ी में एसएमटी लाइन पहले से ही चालू हैं और रुद्रपुर में प्रशिक्षण चल रहे हैं तेलंगाना के लिए, मशीनरी आयात के अधीन है।

कुल मिलाकर, माइक्रोमैक्स की क्षमता मोबाइल फ़ोन के लिए प्रतिमाह करीब 30,00,000 होगी माइक्रोमैक्स ने अप्रैल 2014 में उत्तराखंड के रुद्रपुर सिडकुल में अपने कारखाने में एलईटी टीवी और टैबलेट का निर्माण शुरू किया।

अगस्त 2015 तक माइक्रोमैक्स राजस्थान के अलवर जिले में ₹500 करोड़ ($70 मिलियन) निर्माण संयंत्र शुरू करने के लिए तैयार था राजस्थान सरकार और भगवती प्रोडक्टस लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) का हुआ।

Also Read: Google किस देश का है? Which country is Google from?

Micromax कहा की कंपनी है?

माइक्रोमैक्स एक भारतीय स्मार्टफोन व कस्टमर इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में हैं 2010 तक माइक्रोमैक्स भारत की सबसे बड़ी फीचर फ़ोन बनाने वाली कंपनी में आती थी परंतु इसके अलावा 2014 में दुनिया की 10 वीं सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी की लिस्ट में भी इसका नाम शामिल किया गया था।

माइक्रोमैक्स कंपनी की स्थापना 29 मार्च 2000 मैं राहुल शर्मा, राजेश अग्रवाल, विकास जैन और सुमित कुमार के माध्यम से की गयी अपने शुरुआती दिनों में यह कंपनी एक सॉफ्टवेयर कंपनी थी।

और इससे माइक्रोमैक्स सॉफ्टवेयर के नाम से रजिस्टर करवाया गया था इसके अलावा 2008 में राहुल शर्मा ने कंपनी की कस्टमर इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने वाली कंपनि में बदल दिया जिसके बाद माइक्रोमैक्स ने बहुत ही कम समय में काफ़ी बेहतर तरक्की की 2015 तक माइक्रोमैक्स ने।

 बहुत तरक्की की परन्तु उसके बाद 2016 में कंपनी की कमाई में बहुत फर्क पड़ा उस समय कंपनी का फोकस डिबेट फ़ोन पर ज्यादा था और बहुत कम लोग ही इस स्मार्टफोन का उपयोग करते थे हालांकि थ्री जी इंटरनेट उस समय भारत में कदम रख दिया था।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि माइक्रोमैक्स देश की कंपनी है तथा माइक्रोमैक्स कहा की कंपनी है? हमारी इस पोस्ट से अपने अवश्य ही आज कोई नई चीज़ सीखी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी माइक्रोमैक्स कंपनी से संबंधित सभी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...