Micromax किस देश की कंपनी है?

Micromax इन्फॉर्मेटिक्स एक भारतीय बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है जो स्मार्टफोन, लैपटॉप उपभोक्ताओं इलेक्ट्रॉनिक और घरेलू उपकरणों में माहिर है इसकी स्थापना मार्च में 2000 को हुई थी जिसका मुख्यालय गुरुग्राम भारत में है।

यह मार्च 2000 में एक आईटी सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था जो एम्बेडेड डिवाइस डॉमेंन में काम कर रहे थे इसमें 2008 में मोबाइल हैंडसेट व्यवसाय में प्रवेश किया और 2010 तक भारत में कम लागत वाले फीचर्स वाले फ़ोन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन गया।

Micromax किस देश की कंपनी है?

2014 में माइक्रोमैक्स दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा स्मार्टफोन विक्रेता था बाद में वर्षों में कंपनी को चीनी कंपनियों ने कड़ी प्रतिष्ठा पिता का सामना करना पड़ा जिन्होंने भारतीय बाजार में प्रवेश करना शुरू कर दिया था।

कंपनी यू टेलीविजन की भी मालिक है जो यू ब्रांडी नाम के तहत उत्पाद भेजते हैं उनके तीन कारखाने हैं भिवाड़ी राजस्थान, रुद्रपुर उत्तराखंड, और तेल गाना निर्माण में एसएमएस लाइन पहले से ही चालू हैं और रुद्रपुर में सिडकुल परीक्षण चल रहे हैं तेलंगाना के लिए मशीनरी आयात के अधीन है।

कुल मिलाकर माइक्रोमैक्स की क्षमता मोबाइल फ़ोन के लिए प्रतिमाह करीब 30,00,000 होगी माइक्रोमैक्स ने अप्रैल 2014 में उत्तराखंड के रुद्रपुर सिडकुल में अपने कारखानों में एलईटी टीवी और टैबलेट का निर्माण शुरू किया अगस्त 2015 तक माइक्रोमैक्स राजस्थान की है।

अलवर जिले में 500,00,00,000 ($70) मिलियन निर्माण संयंत्र शुरू करने के लिए तैयार था राजस्थान सरकार और भागवती प्रोटेक्शन  लिमिट के बीच एक समझौता ज्ञापन एमयोयू का।

Micromax का मालिक कौन है?

 माइक्रोमैक्स कंपनी का मालिक राहुल शर्मा, सुनील अरोड़ा तथा राजेश अग्रवाल और विकास जैन हैं माइक्रोमैक्स कंपनी भारत की है माइक्रोमैक्स भारत में एक बड़ी खुदरा उपस्थिति के साथ एक प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता है एक स्मार्टफोन निर्माता और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा भारत में है।

दिसंबर 2014 में इसका एक भारतीय उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड्स yu televntures में भी इसकी हिस्सेदारी है भारतीय निर्माता अगले कुछ वर्षों में देश के इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण प्रस्तुति की तंत्र के निर्माण के लिए एमएसएमआई क्षेत्र में निवेश पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है माइक्रोमैक्स स्मार्टफोन निर्माण व्यवसाय से 2 साल से अधिक समय से बाहर है।

अपने हाल में लॉन्च के साथ कंपनी अब एंट्री लेवल सैमसंग में प्रतिस्पर्धा करने के साथ साथ उपभोक्ता मूल्य खंड में उपस्थित स्थापित करना चाहती है यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ साल पहले चीनी निर्माताओं के प्रवेश तक माइक्रोमैक्स भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी था जब उसने जमीन को उठना शुरू कर दिया था।

हालांकि कंपनी ने आखिरकार भारत सरकार की प्रोटेक्शन लिफ्ट इंसेंटिव स्कीम का लाभ उठाने और अंतरराष्ट्रीय ब्रैंडों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए वापसी की है माइक्रोमैक्स इंफोमैटिक्स चीन से फ़ोन आयात नहीं करता परंतु यह देश से भागो का आयात करता है भारत में इनके पास असेंबली और टेस्टिंग की सुविधा है।

वह चीन ने फ़ोन मर से आयात करते हैं क्योंकि यह एशिया का सबसे बड़ा विनिर्माण केंद्र है और भारत के सबसे पास है इसके अलावा ऐसा प्रतीत होता है कि वह पुर्जे भारत में निर्मित नहीं है ज्यादातर केवल चीन में निर्मित होते हैं परन्तु दुनिया में कहीं भी असेंबल किए जा सकते हैं और माइक्रोमैक्स कोई अफवाद नहीं है।

Also Read: खान सर पटना (Khan Sir Patna) जीवन परिचय

निष्कर्ष = हमने आज के इस पोस्ट में आपको बताया है कि माइक्रोमैक्स देश की कंपनी है तथा माइक्रोमैक्स का मालिक कौन है? उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...