Microsoft Windows क्या है और इसका इतिहास?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है ( MS Windows in Hindi)? यदि आपके पास  इसके विषय में कोई भी जानकारी है तो अच्छी बात है। यदि नहीं है तो आज के इस पोस्ट से आपको इसके बारे में और इससे संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे आप लोगों में से बहुत लोगो को इसे पहले  से ही Windows OS का उपयोग किया होगा।

परन्तु आप लोगों में से कई लोगों को इसके बारे में कुछ भी नहीं पता होगा ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे पहले इंटरनेट मे  भी हिंदी में विंडोज के विषय में कभी किसी ने बेहतर तरीके से नहीं लिखा है इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको विण्डोज़ क्या है ? इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Microsoft Windows क्या है और इसका इतिहास?

Microsoft Windows विंडोज क्या है ?

Microsoft Windows की यदि बात की जाए तो ये एक Graphical interface operating system है. जिसे Microsoft Corporation  नामक एक प्रसिद्ध IT Company ने develop किया था। Microsoft Windows काफी ज्यादा फ्रेंडली पॉपुलर एंड सबसे अधिक उपयोग में होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम होता है।

ये अपने बेहतरीन Graphical Display and दूसरे Features के कारण से लोगों के सामने अधिक फेमस हुआ है। Microsoft Windows Graphical OS के release होने से पहले, Users  MS – DOS OS के Command line पर काम किया करते थे।

Microsoft हमेशा से यही चाहते थे कि वो अपने प्रॉडक्ट का नाम एक  word मैं और आसान रखें जो कि माइक्रोसॉफ्ट के GUI इंटर face को ठीक से define करता हो। इसलिए करनवास दी Microsoft “ Windows “ Word select किया क्योकि GUI ( graphics user interface) मे run करने के लिए उपयोग में आती है।

इसलिए ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कंपनी के नाम के साथ विंडोज के शब्द को कनेक्ट करके अपने प्रोजेक्ट को नया नाम दिया जो कि था माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कुछ इस तरह से ही माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का जन्म हुआ। Also Read: How to increase jio net speed? जिओ की नेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

Microsoft Windows का इतिहास

ऑपरेटिंग सिस्टम का इतिहास माइक्रोसॉफ्ट के पहले वर्जन ‘ MS – DOS ’ ( Microsoft dis operating system) से  ही स्टार्ट हुआ इस कंपनी के पहले ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने से पहले भी ऑपरेटिंग सिस्टम बना था परंतु आज के इस सिस्टम पर बिल्कुल भी आधारित नहीं था।

जिसकी वजह से उसको ऑपरेटिंग सिस्टम में गिनती नहीं किया जाता है सन 1950 मैं दुनिया का सबसे पहला  Basic Operating system बनाया गया था जो खुद ही अनेक प्रोग्राम में काम कर सकता था। GM – NAAI /O नाम का पहला ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया गया था जो General Motors Research division के लिए था । IBM कंपनी ने इससे पहले ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण किया था और तब तक अभी से मिलता जुलता एक भी मॉडर्न ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं बना था।

तब पहली बार माइक्रोसॉफ्ट ने ‘ MS- DOS ’ नाम का पहला ऑपरेटिंग सिस्टम 12 August, 1981 को बनाया गया था परन्तु यह ऑपरेटिंग सिस्टम मॉडर्न नहीं था जिसकी वजह से इसके बाद बने Windows 1.0 को पहला Modern Operating system बोला जाता था जो 20 November, 1985  यह रिलीज किया गया था । माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज ने विश्व भर के 90% Personal Computer मे अपना OS स्थापित कर लिया।

निष्कर्ष  = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि विंडोज क्या है? माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का इतिहास क्या है? यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...