Mitron App – क्या है मित्रों एप का संच

जो भारत में टिक टॉक बंद हुआ था विभिन्न प्रकार के ऐप बड़ी तेजी से प्रसिद्ध हुए उनमें एक नाम Mitron App भी था। मित्रों एप क्या है और किस देश का है इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी इस लेख में हम आपको देंगे। 

Mitron App सबसे पहले तो अपने नाम की वजह से प्रचलित हुआ इस नाम से ही भारतीय प्रधानमंत्री की नजाकत झलकती है अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उससे पूर्व इस ऐप के बारे में संपूर्ण जानकारी पढ़े। 

Mintron App

Mitron App क्या है

मित्रों एक प्रचलित ऐप है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है एक शार्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है अर्थात टिक टॉक की तरह आप इस पर छोटे-छोटे वीडियो बनाकर सभी के साथ इंटरनेट पर साझा कर सकते हैं। 

जब टिक टॉक भारत में बंद हुआ तब भारत में ऐसे विभिन्न प्रकार के ऐप हमारे सामने आए है जो शॉर्ट वीडियो शेयरिंग की सुविधा दे रहे थे। आपको बता दें कि लोगों को टिक टॉक के बाद शॉट वीडियो शेयरिंग की आदत हो गई थी जिस वजह से हालो, लाइक, शेयर चैट जैसे विभिन्न ऐप काफी तेजी से प्रचलित हुए इसी का फायदा उठाया मित्रों ने भी। 

Mitron App कैसे बना 

जब Mitron App प्रचलित हुआ तो एक बात काफी सुनने में आई कि आईआईटी रुड़की के किसी विद्यार्थी ने Mitron App को बनाया है और 1 महीने के अंदर गूगल प्ले स्टोर पर इसे अपने 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड पाए। 

हालांकि इस ऐप के प्रचलित होने में कोई दो राय नहीं थी ऐप बिल्कुल टिक तोक की तरह दिखता था और कोई भी इसका इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकता था। साथ ही 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड होने के बाद मित्रों एप काफी प्रचलित हुआ और सब के मुंह पर केवल इसी का नाम था। 

Mitron App के बनने का सोच

पाकिस्तान की एक कंपनी है Qboxus यह कंपनी विभिन्न प्रकार के कोड करती है और अपने कोड किए हुए एप्प और वेबसाइट को कुछ पैसों पर भाड़े पर इस्तेमाल करने के लिए देती है। इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए इस कंपनी ने एक ऐप की कोडिंग की जिसे मात्र ₹2500 में एक भारतीय व्यक्ति को दे दिया जिसमें वह भारतीय व्यक्ति इस कोड में चेंज करके इसका इस्तेमाल करने के लिए स्वतंत्र था। 

मगर आपको बता दें कि उस कोर्ट में किसी भी प्रकार का चेंज नहीं किया गया केवल एक अच्छा सा लोगों लगाकर इसे लोगों के बीच मेड इन इंडिया एप बोलकर प्रसिद्ध किया गया। इस बात का सच सबके सामने आने पर Mitron App के डाउनलोड काफी तेजी से घट गए और या ऐप बर्बादी के कगार पर पहुंच गई। 

क्या करना चाहिए हमें Mitron App का इस्तेमाल 

जैसा कि आपको बताया गया कि मित्रों एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन है अर्थात आप छोटे-छोटे वीडियो बनाकर इस ऐप के जरिए इंटरनेट पर अपने सभी दोस्तों के साथ साझा कर सकते है। दिक्कत इस ऐप के इस्तेमाल करने और उसकी प्रक्रिया में नहीं है दिक्कत है कि इस ऐप के असली मालिक का अभी तक कोई पता नहीं चला है। 

इस ऐप के कोड को एक पाकिस्तानी कंपनी द्वारा बनाया गया उसे एक भारतीय व्यक्ति द्वारा गूगल प्ले स्टोर पर डालकर सभी को डाउनलोड करने का विकल्प दिया गया मगर उस व्यक्ति ने उस कोड में किसी भी प्रकार का चेंज नहीं किया जिस वजह से या ऐप पूर्ण तरह किसके कंट्रोल में है यह कहना मुश्किल है। 

इस वजह से आप जितना भी वीडियो इस ऐप पर शेयर करेंगे वह सब उस पाकिस्तानी कंपनी के सफर पर लोड होगा और इसके पश्चात हम इस ऐप पर सुरक्षा के लिए उम्मीद नहीं कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप Mitron App के बारे में सभी प्रकार की जानकारी ले पाए होंगे और आप इस ऐप का इस्तेमाल करने और ना करने के बीच समाधान ढूंढ पाए होंगे। अगर इस लेख ने आपको Mitron App के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!