MLA Full form in Hindi – एमएलए क्या है?

MLA Full form in Hindi, MLA की Full form क्या है? MLA की Full form क्या है? Full form of MLA in Hindi, MLA form in Hindi दोस्तो क्या आपको पता है MLA की Full form क्या है? और MLA कौन होता है यदि आपका answer नही है तो आपको preshan होने की कोई आवश्यकता नहीं है ।

क्योंकि आज हम इस पोस्ट के द्वारा यह बताएंगे की एमएलए कौन होता है? और इसकी फुल फॉर्म क्या है? तो चलिए एमएलए के विषय में सभी तरह की जानकारी सरल भाषा में इस पोस्ट की सहायता से  प्राप्त करते है जैसा कि हम सभी जानते हैं ।

हमारे देश में प्रशासन को चलाने के लिए कार्यकारी प्रणाली को तीन स्तरों में बांटा गया है पहला स्तर केंद्र सरकार जो पूरे देश के स्तर पर काम करती है दूसरा स्तर राज्य सरकार जो बस अपने राज्य में कार्य करती है और फिर तीसरा स्तर पंचायत और नगरपालिका आती है।

MLA Full form in Hindi – एमएलए क्या है?

यहाँ पर आपको हम बता देते है की जो स्थानीय स्तर पर कार्य करती है तीसरे स्तर पर काम करने के लिए एक Fixed constituency से मत दाताओं के माध्यम से विधानसभा का सदस्य चुना जाता है जिसे ज्यादातर हम विधायक और अंग्रेजी में एम एल ए कहते हैं आप सभी लोगों को जैसा कि पता होगा की हमारे देश में 29 राज्य हैं ।

और इसमें से 21 राज्यों की अपनी एक विधानसभा है विधानसभा में काफी सारे एमएलए होते हैं अगर उन्हें एमएलए में से विधायक के माध्यम से किसी एक को राज्य स्तर पर Chief Minister के लिए नामित किया जाता है  विधायक कौन होता है और कैसे चुना जाता है।

Table of Contents

MLA Full form in Hindi

MLA की full form “ Member of Legislative Assembly ” होता है MLA का हिंदी Meaning “ विधानसभा का सदस्य होता है ” MLA कौन होता है और इसके क्या काम होते हैं इन सभी जानकारीयों को जानने से पहले एमएलए शब्द की चीज़ से जुड़ा है वैसे तो सब लोग जानते हैं परन्तु फिर भी हम आपको बता रहे है ।

की एमएलए शब्द तो राजनीति से जुड़ा हुआ है सामान्य तौर पर  MLA  को विधायक के नाम से जाना जाता है यह वह लोग होते हैं जो assembly मैं बैठते हैं जो की इंडिया के राज्य जैसे – Maharashtra, Andhra Pradesh आदि की assembly होती हैं और सभी राज्यों में हर जिले के अलग अलग विधायक होते हैं जो की समानता के माध्यम से चुने जाते हैं।  

MLA की जिम्मेदारियों

MLA अपने निर्वाचन क्षेत्र का जनप्रतिनिधि होता है ऐसे में उसकी कुछ जिम्मेदारी बनती है जिनको उसे पूरा करना होता है-

  1. अपने निर्वाचन क्षेत्र का जनप्रतिनिधि होने के नाते निर्वाचन क्षेत्र की समस्याओं को खत्म करने  के लिए सरकार के पास लेकर जाता है।
  2. निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के लिए विधि साधनों का उपयोग।
  3. निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए सभी आवश्यक कार्य करना।
  4. विकास के लिए मिलने वाले सरकारी फंड का सही से उपयोग करना।

MLA क्या है?

MLA को ही विधायक कहते हैं, एमएलए एक निर्वाचक जिले निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं के माध्यम से निर्वाचित एक प्रतिनिधि होता है ,जो कि भारत की सरकार की व्यवस्था में एक राज्य का विधानमंडल होता है उत्तर प्रदेश में देश मैं सबसे अधिक MLA (403)  है ।

जबकि पुडुचेरी मैं सबसे कम विधायक MLA (30)  है जम्मू और कश्मीर के संविधान के तहत पाकिस्तान के कब्जे वाले क्षेत्र के लिए निर्धारित 24 सीटों को छोड़कर उस राज्य की विधानसभा में सीटों की संख्या 87 है जिसमें से सात सीटें जम्मू  और कश्मीर के अनुसरण में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई है।

निष्कर्ष =  आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि MLA की फुल फॉर्म क्या हैऔर MLA कौन होता है ? इस पोस्ट पूरा लास्ट तक  पढ़ने पर आपको MLA से संबंधित सभी चीजों के बारे में पता चल गया होगा उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...