मॉनिटर क्या है? मॉनिटर कितने प्रकार के होते हैं?

मॉनिटर किया है? मॉनिटर कितने प्रकार के होते हैं?

Monitor एक आउटपुट डिवाइस होता है इसकी विज़ुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहते हैं यह टीवी की तरह ही देखने में होता है मॉनिटर एक सबसे महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस होता है इसके बिना कंप्यूटर अधूरा है यह आउटपुट को अपनी स्क्रीन पर सॉफ्टकॉपी के आधार पर प्रदर्शित करता है मॉनीटर के माध्यम से प्रदर्शित रंगों के आधार पर यह तीन प्रकार के होते हैं –

  • मोनोक्रोम (Monochrome)

यह शब्द दो शब्दों से मिलकर बना होता है मोनो अथार्त एकल तथा क्रोम अथार्त रंग से मिलकर बना होता है इसलिए इसे single colour Display कहा जाता है तथा यह मॉनिटर आउटपुट को ब्लैक ऐंड व्हाइट रूप में प्रदर्शित करता है।

  • ग्रे स्केल ( Gary – Scale)

यह मॉनिटर मोनोक्रोम की तरह ही होता है परन्तु यह किसी भी प्रकार के डिस्प्ले को ग्रे शडेस् ( Gary Shades) मैं दिखाता ( Show) है इस तरह के मॉनिटर ज्यादातर हैंडी कंप्यूटर जैसे लैपटॉप में उपयोग किया जाता है।

  • रंगीन मॉनिटर ( colour Monitor) 

यह एक ऐसा मॉनिटर RGB ( Red – Green – Blue)  विकिरणों के समायोजन के रूप में आउटपुट को दिखाता है सिद्धांत की वजह से ऐसे मॉनीटर उच्च रेजोल्यूशन (Resolution) मैं ग्राफिक्स को प्रदर्शित करने में सक्षम है कंप्यूटर मेमोरी की क्षमता अनुसार ऐसे मॉनिटर 16 से लेकर 16,00,000 तक के रंगों में आउटपुट प्रदर्शित करने की क्षमता रखते हैं।

मॉनिटर कितने प्रकार के होते हैं?

मॉनिटर चार प्रकार के होते हैं-

  1. CRT Monitor क्या है = वर्तमान में CRT मॉनीटर का इस्तेमाल लगभग न के बराबर किया जाता है पहले के वक्त में कंप्यूटर के साथ जो बड़े और मोटे मॉनीटर आते थे वही सी आर टी मॉनिटर होते थे इस प्रकार के टीवी हमारे घर में हुआ करते थे जिसमें एक cathode-ray tube का उपयोग कुछ डिस्प्ले करने हेतु होता था।

और यह Cathode ray tube ही उसका मेन भाग था इस Cathode-ray tube के भीतर cathode-ray तथा electron beam का उपयोग होता है  Electron beam electronic grid से पास होकर मॉनीटर के स्क्रीन से टकराती है जिससे स्क्रीन के फिक्सल चमकने लगता है स्क्रीन पर कोई फोटो या वीडियो दिखता है ।

  • LCD Monitor क्या है = LCD का पूरा नाम liquid cry stall display है CRT मॉनीटर केपश्चात्त एलसीडी मॉनिटर ही प्रचलन में आये थे सीआरटी मॉनिटर की तुलना में LCD Monitor के बहुत सारे लाभ है इस का उपयोग करने में यह कम स्थान लेता है।

इसी वजह से यह मॉनिटर पतला होता है कम ऊर्जा भी लेता है एलसीडी डिस्प्ले का उपयोग पहले लैपटॉप में किया जाता था परन्तु आज एलसीडी मॉनीटर  Desktop कंप्यूटर के लिए उपयोग किया जाता है।

  • LED Monitor क्या है = LED का पूरा नाम Light emitting diode है वर्तमान में अधिकतर LED मॉनीटर का उपयोग ही किया जाता है CRT और LCD दोनों ही मॉनिटर की तुलना में LED मॉनिटर सबसे कम बिजली का उपयोग करते हैं LED डिस्पले तकनीक में लाइट के source के आधार पर एलईडी पैनल का उपयोग किया जाता है।
  • Flat panel Monitor क्या है = वास्तव में LCD और LED दोनों ही फ्लैट पैनल मॉनिटर के अंतर्गत ही होते हैं Flat panel Monitor मैं गैसों तथा केमिकल्स को एक plate मे रखकर डिशप्लेस में उसका इस्तेमाल किया जाता है इसी वजह से यह एक सपाट और पतली स्क्रीन देता है।

Flat panel Monitor बिजली की बहुत कम खपत करती है तथा वजन में भी काफी हल्की होती है LCD और LED मैं इस बात से अंतर समझा जा सकता है की LCD Display प्रकाश की absorb करती है और एलईडी प्रकाश को reflect करती है

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि मॉनिटर क्या है? तथा मॉनिटर कितने प्रकार के होते हैं? उम्मीद है कि आप पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...