मदरबोर्ड (Motherboard) क्या है और कैसे काम करता है?

मदरबोर्ड (Motherboard) एक मुख्य printed circuit board (PCB) है। हमारा कंप्यूटर सिस्टम अलग अलग हार्डवेयर पार्ट्स से मिलकर बना हुआ है उन्हीं में से एक होता है । मदरबोर्ड जो कि कंप्यूटर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है । परन्तु क्या आपको पता है मदरबोर्ड क्या है ? और यह कैसे काम करता है ? अगर आपको नहीं पता है तो हमारे आज के इस आर्टिकल से आप आज बहुत कुछ जान जाएंगे।

जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को आप पूरा जरूर पढ़ें । यदि हम पहले के कुछ सालों की बात  करे जब से कंप्यूटर का निर्माण हुआ है तब से अभी तक मदरबोर्ड का आकार और इसमें फीचर्स में काफी बदलाव देखने को मिल जाता है पहले के समय में मदरबोर्ड का साइज बहुत बड़ा होता था और उनकी काम करने की क्षमता और फीचर्स भी वर्तमान के समय से बहुत कम थी।

मदरबोर्ड (Motherboard) क्या है और कैसे काम करता है?

मदरबोर्ड क्या है?

मदरबोर्ड कंप्यूटर में लगे सारे कॉम्पोनेंट्स और पार्ट्स को  मैनेज करके रखता है और कंप्यूटर के सारे कॉम्पोनेंट्स उसी से कनेक्ट रहता है यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है इसलिए इसे मदरबोर्ड कहा जाता है मदरबोर्ड कंप्यूटर कैबिनेट में लगाया जाता है आपको भी पता होगा कि कंप्यूटर को चलाने और उसमें तेजी से कार्य करने के पीछे बहुत सारे कंपोनेंट लगे रहते है.जो सब मिलकर एक कंप्यूटर का निर्माण करते हैं इतने सारे कॉम्पोनेंट्स को एक साथ कम्यूनिकेट करने के लिए कोई तो माध्यम होना चाहिए तो वह काम मदरबोर्ड करती है.

मदरबोर्ड एक डिवाइस सर्किट है जिसे कंप्यूटर सेछोड़ने वाले सारे कॉम्पोनेंट्स को ध्यान में रखते हुए डिजाइन करते हैं मदरबोर्ड कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि कंप्यूटर में उपयोग होने वाले Key board, Mouse, RAM, CPU, HDD, Monitor, BIOS इत्यादि सारे डेडिकेटेड पोर्ट के द्वारा मदरबोर्ड में जुड़े रहते हैं मदरबोर्ड इन्हें पावर सप्लाई देता है और सभी को आपस में कनेक्ट करने का जरिया बना रहता है । Also Read: Router क्या है? और काम कैसे करता है?

मदरबोर्ड के कार्य

  1. कंप्यूटर में डर बोर्ड सहायक उपकरणों को कनेक्ट करने के लिए एक स्थान उपलब्ध करता है इसलिए इसे कंप्यूटर को backbone कहते है।
  2. यह Connected Devices को power supply पहुंचाता रहता है और उन्हें मैनेज करता है।
  3. एक उपकरण को दूसरे उपकरण के संपर्क में बातचीत मतलब  communication करवाता है।
  4. Computer की BIOS setting और सूचना की सुरक्षित रखता है  जिससे  कंप्यूटर सरलता से चालू हो सके।

मदरबोर्ड का इतिहास

सन 1981 मे दुनिया का सबसे पहला मदरबोर्ड IBM के माध्यम से किया गया था। जिससे उन्होंने “planar” नाम रखा। इसके बाद August  1984 मे IBM ने AT और full at नाम के मदरबोर्ड को मार्केट तक ले गए और  IBM उसके बाद भी कई सारे मदरबोर्ड निकालें और IBM के साथ साथ अन्य कंपनी भी अपने अपने मदरबोर्ड को मार्केट में निकालने लगे।

आज के कंप्यूटर की तरह पहले के कंप्यूटर स्मार्ट नहीं होते थे और न ही उनके मदरबोर्ड पहले के वक्त में कंप्यूटर के साथ किसी भी बाहरी उपकरणों को अपने साथ कनेक्ट करने के लिए तारों का उपयोग करना पड़ता था परन्तु धीरे धीरे वक्त के साथ मदरबोर्ड के निर्माण करने वालो ने उसमें सुधार करा और 1990 मैं वह मदरबोर्ड बाजार में आया जिसने प्रत्येक स्थान पर हलचल मचा दिया यह वक्त ऐसा था जब पहली बार मदरबोर्ड ऑडियो वीडियो आदि चीजों को  सच्चम् ढंग से स्पोर्ट कर पा रहा था और उसी वक्त  बाद से इसकी सभी स्थान पर उपयोग करने लगे।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको मदरबोर्ड क्या है ? मदरबोर्ड के कार्य और मदरबोर्ड का इतिहास इससे संबंधित सभी चीजों को बताये है उम्मीद है कि हमारे इस पोस्ट से आपको आज कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!