मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने किया? Motorcycle ka avishakar kisne kiya?

Motorcycle को ही motorbike भी कहते हैं मोटरसाइकिल दुनिया के परिवहन में सबसे लोकप्रिय साधनों में से एक है सबसे अधिक लोकप्रिय यह अपने भारत देश में है इसका लोकप्रिय होने का वजह यह है की यह Compact तथा व्यापारिक होता है और यह विभिन्न प्रकार के जगहों पर चल सकता है यह ज्यादा महंगा नहीं होता इसी वजह से लगभग सभी घरों में होता है.

आज के वक्त में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो मोटरसाइकिल को नहीं चलाता होगा क्या आपने कभी सोचा कि मोटरसाइकिल पहले से ही ऐसा था या कोई परिवर्तन हुआ है इसमें और मोटरसाइकिल किसने बनाया और कब बनाया, मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने किया बहुत सारे लोग हैं जो इसका उपयोग प्रतिदिन करते हैं पर उन्हें पता नहीं होता की मोटरसाइकिल के आविष्कारक कौन है. तो आज के इस पोस्ट में हम आपको मोटरसाइकिल के आविष्कार कब और किसने किया यह सभी जानकारी विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं.

मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने किया? Motorcycle ka avishakar kisne kiya?

Motorcycle का आविष्कार किसने किया?

दुनिया की सबसे पहली मोटरसाइकिल का आविष्कार गॉटलिब डेमलर (Gottlieb Daimler) और विल्हेम मेबैक Wilhelm Maybach के माध्यम से किया गया था सन 1885 मे जर्मन गॉटलिब डेमलर ने एक इंजन को एक फ़्रेमयुक्त मशीन में स्थापित किया और इससे दुनिया की सबसे पहले मोटरसाइकिल का आविष्कार हुआ.

कई सारे लोग हैं जो मोटर बाइक के आविष्कार के रूप में पहचाने जाते हैं जिसमे Ernest Mikox फ़्रांस, Edward butter इन्ग्लैड् और Gottlieb Daimler जर्मनी शामिल हैं परन्तु 1885 मे Gottlieb Daimler और उनके साथी विल्हेम मेबैक दुनिया में पहचाने जाने वाले सबसे पहले मोटरसाइकिल आविष्कारक बनाने में कामयाब हो रहे थे. Also Read: Duniya Ki Sabse Mahengi Chij – World’s Most Expensive Object

मोटरसाइकिल का आविष्कार कैसे की गयी?

वाहनों के इतिहास में सबसे पहले साइकिल देखी इसके बाद मोटरसाइकिल दिखाई दीं सन 1884 मे ब्रिटिश एडवर्ड बटलर ने ट्राई साइकिल बनाने के लिए एक लकड़ी के साइकिल में एक पावर यूनिट को ऐड किया जो की कैरोसीन के माध्यम से चलती थी. लेकिन बट्लर के पास अधिक मात्रा में पैसा नहीं था इसी वजह से मोटरसाइकिल के आविष्कार की कोशिशों असफल हो गयी.

सन 1885 मैं जर्मन आविष्कारक गॉटलिब डेमलर और विल्हेम मेबैक द्वारा लकड़ी की साइकिल पर एक छोटा सा चार स्टॉक इंजन लगाया गया मशीन को बीच में रखकर एक चैन के माध्यम से पहियों को जोड़ा गया था तब लकड़ी को मोटर चालित साइकिल को Daimler Reawaken नाम रखा गया था यह सच है मोटर साइकिल ईंधन तेल या गैसोलीन से चलने वाला दुनिया का सबसे पहला वाहन भी है इसी वजह से डेमलर को ही मोटरसाइकिल के आविष्कारक कहते हैं.

डेमलर की पहली मोटरसाइकिल को चार स्टॉक वाले आंतरिक दहन इंजन के माध्यम से संचालित किया गया हाँ जिसमे 264 कयुविक सेंटितर (CC) का सिलेंडर काम करता था सन 1885 से जर्मन डेमलर ने मोटरसाइकिल बनाने के बाद से गैसोलीन इंजन के साथ दुनिया का सबसे पहली कार का भी आविष्कार किया 18 November, 1885 कोडिमालर के बेटे पॉल ने सबसे पहले इस बाइक को चलाया लगभग 12 किलोमीटर लंबी दूरी थी भले ही इस वक्त मोटरसाइकिल के आविष्कार के सैकड़ों वर्ष हो गए हैं. परन्तु मूल रूप सेइन मोटरसाइकिलों पर उपयोग आज भी आधुनिक वक्त में मोटरसाइकिल में किया जाता है.

पहली मोटरसाइकिल एयर कंडिशनिग मे 264 सीसी इंजन क्षमता के साथ 4 stroke engine का इस्तेमाल किया गया था उस समय मोटरसाइकिल के लिए इंजन काफी बड़ा था दुनिया की सबसे पहली मोटरसाइकिल की क्षमता 600 RPM par सिर्फ 0.5 HP थी तथा इस मोटरसाइकिल की स्पीड मात्र 12 किलोमीटर प्रतिघंटा थी आज यह मोटरसाइकिल की तकनीक से बहुत अलग है लेकिन मोटरसाइकिल का आविष्कार आधुनिक मोटर बाइक के जनम का अग्रदूत बन गया है जो वर्तमान में हमारे जीवन मैं व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है.

1970 दर्शक के पश्चात मोटरसाइकिल उत्पादन ने इलेक्ट्रॉनिक इंग्निशन तकनीक इलेक्ट्रिक, स्टार्टिं, डिस्क ब्रेक सुव्यवस्थित बॉडी गार्ड आदि को अपनाया साथ ही 1990 के दशक में Exhaust gas purification तकनीक ABS anti – lock braking devices को मोटरसाइकिल बनाने के लिए उपयोग किया गया है.

निष्कर्ष  =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया की मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने और कब किया आपको यह हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...