Motorola kis देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं मोटोरोला कि इस देश की कंपनी है? 2022 मे और मोटोरोला कंपनी का मालिक कौन है? Motorola इंडिया में एक लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है आज के समय मेंमोटोरोला के फोन भारत के लोगों के माध्यम से अधिक उपयोग किए जाते हैं।

की वजह से मोटोरोला इंडिया में एक बड़ी और लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी है इसका सबसे बड़ी वजह यह है कि मोटोरोला के मोबाइल अच्छी क्वालिटी होने के साथ ही साथ इस कंपनी की सर्विस भी काफी बेहतर है मोटोरोला कंपनी न सिर्फ मोबाइल बनाती है बल्कि सभी इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र के लिए भी उपलब्ध है।

Motorola kis देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?

मोटरोला कंपनी मोबाइल बनाने के साथ ही साथ मोबाइल फ़ोन, वायरलेस ब्रॉडबैंड नेटवर्क, कंप्यूटर, आरएफआईडी सिस्टम, टेबलेट, नेटवर्किंग सिस्टम, टेलीविजन, स्मार्टफोन और केवल टेलिविज़न सिस्टम भी बनाती है आपने भी कभी ना कभी मोटोरोला आपका फ़ोन उपयोग किया ही होगा।

आपके दिमाग में यह सवाल अवश्य ही आया होगा कि मोटोरोला किस देश की कंपनी है? और अधिकतर लोग यही समझते हैं कि यह भारत की कंपनी है परन्तु यह कंपनी भारत की नहीं है तो चलिए जानते हैं विस्तारपूर्वक कि यह कंपनी किस देश की है?

Motorola किस देश की कंपनी है?

यह एक अमेरिका की एक मल्टीनेशनल टेलिकॉम्युनिकेशन कंपनी थी पर बाद में इस कंपनी के दो भाग हो गए जो कि Mobility व Motorola solution थी इसके बाद कंपनी का नाम  Motorola Inc. से बदलकर Motorola solution रख दिया गया था।

वह इसके बाद में फिर इस कंपनी को गूगल कंपनी ने खरीद लिया था वह इसके 2 साल बाद 2014 में मोटोरोला कंपनी को गूगल के पास से चाइना की एक कंपनी   Lenovo ने खरीद लिया था।

जबकि इस कंपनी को Lenovo  नहीं खरीदा तो इसके बाद यह कंपनी चाइना की कंपनी हो गई थी बाद में यह कंपनी मोबाइल फ़ोन और कस्टमर इलेक्ट्रॉनिक्स आदि प्रोटेक्ट बनाने का काम करती है यह हाल में कंपनी बहुत सारी अलग अलग तरह के प्रोजेक्ट बनाने का काम करती है।

Motorola नाम का जन्म कब हुआ?

आगे चलकर गैल्विन मैन्यूफैक्चरिंग कॉरपोरेशन मे मोटर कार में लगने वाले रेडियो बनाने का काम चालू कर दिया इस प्रॉडक्ट की लोकप्रियता तब बढ़ गई थी जब उसे रेडियो मैन्युफैक्चरिंग सोसिएशन के एक सम्मेलन में दिखाया गया था।

कंपनी को इस रेडियो को एक अलग नाम से बाजार में उतारना था इसलिए इस रेडियो को उन्होंने Motorola का नाम रख दिया था कंपनी ने बनाया हुआ Motorola नाम का यह रेडियो 27 June 1930 में पहली बार बचा था।

वह भी 30 अमेरिकी डॉलर में जब मोटरोला रेडियो की काफी ज्यादा लोकप्रियता हो गई तब कंपनी ने अपना नाम Golvin Manufacturing Corporation को हटाकर Motorola रख दिया था।

Also Read: interesting facts in hindi इंटरेस्टिंग फैक्ट्स इन हिंदी

Motorola उसका मालिक कौन है?

Motorola कंपनी के मालिक पॉल और जोसेफ गैल्विन है इन्होंने 25 सितंबर 1928 को मोटोरोला कंपनी की स्थापना की इसके अलावा पॉल और कार रेडियो के लिए भी जाने जाते हैं पॉल और जोसेफ गैल्विन इसके अलावा कंपनी में चार अन्य प्रमुख व्यक्ति है।

बयान लोपेज, गिनो बोनानोट, शमिक मुखर्जी, महेश , पॉल का जन्म 29 जून 1895 हावर्ड, एलिनोइस में हुआ था मोटरोला के सीईओ ग्रेग ब्राउन है और वह may 2011 से इस पद पर काम कर रहे हैं।

Motorola कंपनी के बारे में जरूरी बातें

  1. नील आर्मस्ट्रांग चाँद पर पहुंचे और Motorola रिसीवर के द्वारा से पृथ्वी पर एक संदेश भेजा।
  2. Motorola ने सिर्फ पांच कर्मचारियों के साथ काम की ओर विकिपीडिया के आधार पर 2010 में इस कंपनी में कार्य करने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 53,000 हो गयी।
  3.  मोटोरोला को गूगल ने 2011 में खरीद लिया और बाद में गूगल ने इसे लेनोवो को बेच दिया।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि Motorola किस देश देश की कंपनी है उसका मालिक कौन है? और Motorola से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने इस पोस्ट मे आपको स्पष्ट रूप से समझाए है उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आयी होंगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...